IPL 2020 Final: सालों बाद मिला सुनहरा मौका चूक गई दिल्ली, पांचवां आईपीएल खिताब जीतकर मुंबई ने रचा इतिहास

IPL 2020 Final Mumbai Indians vs Delhi Capitals: मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर आईपीएल 2020 का खिताब जीत लिया है। मुंबई पांचवीं बार चैंपियन बनी है।

Mumbai Indians vs Delhi Capitals, Live Score and Updates, Dubai, IPL 2020 Final
इशान किशन और रोहित शर्मा (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • मुंबई और दिल्ली की टीम IPL 2020 फाइनल में टकराईं
  • मुंबई ने पांचवीं बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया
  • दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी

दुबई: मुंबई इंडियंस (एमआई) ने आईपीएल 2020 का खिताब अपने नाम कर लिया है। मुंबई ने मंगलवार को फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को 5 विकेट से शिकस्त देकर इतिहास रच दिया। मुंबई पांचवीं बार चैंपियन बनी है और वो सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने वाली टीम है। इससे पहले उसने 2013, 2015, 2017 और 2019 में ट्रॉफी जीती थी। वहीं, पहली बार आईपीएल फाइनल खेलने वाली दिल्ली की टीम खिताब जीतने से चूक गई। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में दिल्ली ने 7 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने 18.4 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 157 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। मुंबई के लिए रोहित शर्मा (68) ने कप्तानी पारी खेली। दिल्ली की तरफ से एनरिच नॉर्जे ने दो जबकि मार्कस स्टोइनिस और कगिसो रबाडा ने एक-एक विकेट चटकाया।

बड़ी पारी से चूके डी कॉक-सूर्यकुमार

लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई ने अच्छी शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने पहले विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। दोनों ने शुरू से दिल्ली के गेंदबाजों के विरुद्ध आक्रामक रुख अपनाया। हालांकि, मार्किस स्टोनिस ने इस साझेदारी को तोड़कर अपनी टीम को थोड़ी राहत दी। उन्होंने 5वें ओवर में डी कॉक को विकेटकीपर रिष पंत के हाथों लपकवाया। डी कॉक ने 12 गेंदों में ताबड़तोड़ अंदाज में 20 रन बनाए। उन्होंने 3 चौके और 1 छक्का मारा। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए सूर्यकुमार यादव भी बड़ी पारी खेलने से चूक गए। वह 11वें ओवर में रन आउट होकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 20 गेंदों में 19 रन की पारी खेली। उनका विकेट 90 के कुल स्कोर पर गिरा।

रोहित शर्मा ने खेली शानदार पारी

मुंबई का तीसरा विकेट रोहित शर्मा के तौर पर गिरा। उन्होंने डी कॉक और सूर्यकुमार के साथ अहम पार्टनरशिप करने के बाद इशान किशन के साथ तीसरे विकेट के लिए 47 रन जोड़े। इस बीच उन्होंने मौजूदा सीजन का अपना तीसरा अर्धशतक जड़ा। फिफ्टी के बाद लग रहा था कि वह जिताकर लौटेंगे लेकिन 17वें ओवर वह आउट हो गए। उन्हें एनरिच नॉर्जे ने अपना शिकार बनाया। उन्होंने 51 गेंदों में 68 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 4 छक्के जमाए। उनके जाने के बाद कीरोन पोलार्ड (9) और हार्दिक पांड्या (3) जल्द पवेलियन लौट गए। हालांकि, इशान टीम की जीत की नैया पारी लगाकर लौटे। इशान 19 गेंदों में 33 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 3 चौके और 1 छक्का जड़ा। वहीं क्रुणाल पांड्या ने नाबाद एक रन बनाया।

शून्य पर पवेलियन लौटे स्टोइनिस

पहले बैटिंग करने उतरी दिल्ली ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस पहले ओवर की पहली ही गेंद पर अपना विकेट खो दिया। उन्हें तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने अपना शिकार बनाया। वह बोल्ट की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और गलत शॉट खेल बैठे। गेंद बल्ले का बाहरी किनारा विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के दस्तानों में समा गई। स्टोइनिस ने क्लीफायर-2 में बतौर ओपनर शानदार 38 की पारी खेली थी, लेकिन वह फाइनल में टिककर बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे।

नहीं चला रहाणे और धवन का बल्ला

दिल्ली को दूसरा झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा। वह 4 गेंदों में सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें बोल्ट ने तीसरे ओवर में विकेट के पीछे डी कॉक के हाथों लपकवाया। इसके बाद चौथे ओवर में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन आउट हो गए। उन्हें जयंत यादव ने क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने 13 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 15 रन बनाए। उनका विकेट 22 के कुल स्कोर पर गिरा। धवन मौजूदा सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। उन्होंने 17 मैचों में 2 शतक और 4  अर्धशतक की बदौलत 618 रन ठोके।

​रिषभ पंत ने जड़ा पहला अर्धशतक

दिल्ली का चौथा विकेट रिषभ पंत के तौर पर गिरा। विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने मुश्किल वक्त में अपनी टीम के लिए अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने चौथे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर के साथ 96 रन की अहम साझेदारी की और दिल्ली को लड़खड़ाने से बचाया। हालांकि, वह अर्धशतक जमाने के बाद ज्यादा देर टिक नहीं सके और 15वें ओवर में नाथन कूल्टर-नाइल का शिकार बन गए। उन्होंने छक्का मारने के प्रयास में फाइन लेग पर हार्दिक पांड्या को कैच थमाया। उनका विकेट 118 के कुल स्कोर पर गिरा। पंत ने 38 गेंदों में 56 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 2 छक्के लगाए। उनकी मौजूदा सीजन में यह पहली फिफ्टी है। 

आखिर तक टिक रहे श्रेयस अय्यर

पंत के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए शिमरोन हेटमायर ने सस्ते में अपना विकेट गंवाया। उन्हें 18वें ओवर में बोल्ट ने नाथन कूल्टर-नाइल के हाथों लपकवाया। वह 5 गेंदों में 5 रन ही बना पाए। उनके बाद अक्षर पटेल और कगिसो रबाडा ज्यादा कुछ नहीं कर सके। दोनों 20वें ओवर में आउट हुए। अक्षर ने 9 गेंदों में 9 रन बनाए जबकि रबाडा बिना खाता खोले लौट गए। वहीं, अय्यर आखिर तक टिके रहे। उन्होंने 50 गेंदों में 6 चौकों और 2 छक्कों के दम पर नाबाद 65 रन की पारी खेली।   

मुंबई इंडियंस ने किया एक बदलाव 

दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। दिल्ली उसी प्लेइंग इलेवन के साथ खेल रही है, जो क्लीफायर-2 में उतरी थी। वहीं, मुंबई इंडियंस ने अपनी अंतिम एकादश में एक बदलाव किया है। मुंबई ने स्पिनर राहुल चाहर की जगह ऑलराउंडर जयंत यादव को टीम में शामिल किया है। जयंक का आईपीएल 2020 में यह दूसरा मैच है। उन्होंने सीजन में अपना पहला मैच भी दिल्ली के खिलाफ ही खेला था। उन्होंने इस मैच में 3 तीन ओवर में डाले थे और 18 रन खर्च किए। उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था। 

मुंबई का दिल्ली के खिलाफ पलड़ा भारी 

मुंबई का मौजूदा सीजन में दिल्ली के खिलाफ दबदबा रहा है। फाइनल से पहले दोनों टीमें सीजन में तीन बार टकराईं, जिसमें मुंबई ने हर बार जीत दर्ज की। मुंबई ने लीग चरण के दोनों मैचों में दिल्ली को हराया और फिर क्वालीफायर-1 में शिकस्त देकर खिताबी मुकाबले में कदम रखा। इसके बाद दिल्ली ने दूसरे क्वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की वहीं, आईपीएल इतिहास में दोनों टीमों की भिड़ंत की बात करें तो उसमें भी मुंबई हावी है। दोनों के बीच अभी तक कुल 27 मैच खेले गए हैं, जिसमें मुंबई ने 15 बार बाजी मारी है और दिल्ली ने 12 मैच अपने नाम किए हैं।

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जयंत यादव, नाथन कूल्टर-नाइल, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट।

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, मार्कस स्टोइनिस, अजिंक्य रहाणे, शिमरोन हेटमायर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्जे और प्रवीण दुबे।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर