जोस बटलर ने IPL में अपना पहला शतक ठोका, खास क्‍लब में शामिल होते हुए बनाया रिकॉर्ड

Jos Buttler: राजस्‍थान रॉयल्‍स के ओपनर जोस बटलर ने रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अरुण जेटली स्‍टेडियम में अपने आईपीएल करियर का पहला शतक जमाया। बटलर ने केवल 56 गेंदों में सैकड़ा जमाया।

jos buttler century
जोस बटलर शतक 

मुख्य बातें

  • जोस बटलर ने आईपीएल में अपना पहला शतक जमाया
  • जोस बटलर ने हैदराबाद के खिलाफ केवल 56 गेंदों में सैकड़ा पूरा किया
  • जोस बटलर के शतक की मदद से राजस्‍थान ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 220 रन बनाए

नई दिल्‍ली: राजस्‍थान रॉयल्‍स के ओपनर जोस बटलर ने आईपीएल 2021 की शुरूआत अच्‍छी नहीं की थी, लेकिन आखिरकार उन्‍होंने दमदार वापसी की और टूर्नामेंट के इतिहास में अपना पहला शतक ठोक दिया। जोस बटलर ने रविवार को आईपीएल 2021 के 28वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अरुण जेटली स्‍टेडियम में अपना पहला सैकड़ा जड़ा। इससे पहले बटलर फॉर्म की तलाश में जुटे हुए थे। उन्‍होंने 6 मैचों में 127.5 के स्‍ट्राइक रेट से 130 रन बनाए थे।

बेन स्‍टोक्‍स चोट के कारण स्‍वदेश लौटे, लियाम लिविंगस्‍टोन ने टूर्नामेंट से नाम वापस लिया और संजू सैमसन के प्रदर्शन में अनिरंतरता के चलते बटलर के पास मौका था कि वह पावरप्‍ले में स्‍कोरबोर्ड को चलाए, जिसे वह सबसे ज्‍यादा पसंद भी करते हैं। मगर बटलर ज्‍यादा प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। हालांकि, रविवार को बटलर ने अपना तूफानी अंदाज दिखाया और 64 गेंदों में 11 चौके और 8 छक्‍कों की मदद से 124 रन बनाए। बता दें कि बटलर ने अपना पहला आईपीएल शतक केवल 56 गेंदों में पूरा कर लिया था।

बटलर के शतक की मदद से राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 220 रन का विशाल स्‍कोर बनाया। इस शतक के साथ जोस बटलर एक खास क्‍लब में शामिल हुए। बटलर आईपीएल में शतक जमाने वाले मौजूदा सीजन के पहले जबकि इंग्‍लैंड के चौथे क्रिकेटर बने। बटलर से पहले बेन स्‍टोक्‍स, केविन पीटरसन और जॉनी बेयरस्‍टो आईपीएल में शतक जमा चुके हैं।

हालांकि, आईपीएल में सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने के मामले में बटलर नंबर-1 बन गए हैं। इससे पहले जॉनी बेयरस्‍टो ने आरसीबी के खिलाफ 2019 आईपीएल में 114 रन बनाए थे, जो इंग्लिश बल्‍लेबाजों के बीच सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर था। वैसे, आईपीएल में सबसे बड़े व्‍यक्तिगत स्‍कोर का रिकॉर्ड भी जोस बटलर के नाम हो गया है। उन्‍होंने संजू सैमसन (119) को पीछे छोड़ा, जिन्‍होंने इस सीजन में पंजाब किंग्‍स के खिलाफ शतक जमाया था। जोस बटलर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने वाले रिषभ पंत (128*) के बाद दूसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं।

अपनी पारी के बाद बटलर ने क्‍या कहा

अपनी तूफानी पारी के बाद जोस बटलर ने कहा, 'पारी का पूरा आनंद उठाया। पिच पर समय बिताकर अच्‍छा लगा और मजा आया। शुरूआत में मुझे पिच बिलकुल आसान नहीं लगी। मैं कुछ समय से अपने सर्वश्रेष्‍ठ फॉर्म में नहीं था। इसलिए शुरूआत में थोड़ा संघर्ष किया, जिसे स्‍वीकार कर रहा हूं। मैं बस विकेट पर टिके रहने की कोशिश कर रहा था। आज मैं पारी बढ़ने के साथ-साथ बेहतर होता गया।'

बटलर ने बताया कि राशिद के खिलाफ उन्‍होंने क्‍या रणनीति बनाई थी। उन्‍होंने कहा, 'राशिद के खिलाफ मेरी कोशिश पिच पर टिके रहने की थी। अच्‍छा हुआ कि उसका शिकार नहीं बना। मैंने लंबा समय मिडिल ऑर्डर में गुजारा है, जहां शतक आसानी से नहीं बनते। टॉप ऑर्डर में आपके पास शतक बनाने का मौका होता है। मैं आखिरकार एलिस्‍टर कुक को रोक पाऊंगा, जो मुझे बोलते हैं कि उनका टी20 में एक शतक है और मेरा नहीं (हंसी का ठहाका लगाया)। यह शानदार स्‍कोर है। हमने कल देखा कि मुंबई ने इसे हासिल किया। यह छोटा ग्राउंड है और आउटफील्‍ड तेज है। हैदराबाद के पास अच्‍छे खिलाड़ी हैं। हमें अपनी योजना का अच्‍छे से क्रियान्‍वयन करने की जरूरत है।'

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर