RR vs CSK: राजस्थान रॉयल्स ने जीत के साथ किया आगाज, रनों के 'अंबार' से दबी चेन्नई सुपर किंग्स

RR vs CSK: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के चौथे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच भिड़ंत हुई। यह रोमांचक मैच राजस्थान ने अपने नाम किया।

Rajasthan Royals vs Chennai Super Kings LIVE Score
राहुल तेवतिया @IPL  |  तस्वीर साभार: Twitter

राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने आईपीएल 2020 में जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया। राजस्थान ने सोमवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसएक) को 16 रन से मात दी। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट गंवाकर 216 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में चेन्नई की टीम छह विकेट पर 200 रन ही बना पाई। चेन्नई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 38 रन की दराकर थी। महेंद्र सिंह धोनी ने अंत तक टिके रहे और 29 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 20वें ओवर में लगातार तीन शानदार छक्के लगाए। 

चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा रन फाफ डुप्लेसिस ने बनाए। उन्होंने 37 गेंदों में 1 चौकों और 7 छक्कों की बदौलत 72 रन की पारी खेली। वह चेन्नई की ओर से छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्हें जोफ्रा आर्चर ने 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर स्टंप आउट कराया। उनका विकेट 179 के कुल स्कोर पर गिरा। राजस्थान की ओर से राहुल तेवतिया ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। उन्होंने तीन अहम बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। उनके अलावा जोफ्रा आर्चर, टॉम करन और श्रेयस गोपाल ने एक-एक विकेट झटका। 

पढ़ें मैच का पूरा हाल:

- चेन्नई का पांचवां विकेट केदार जाधव के रूप में गिरा। गायकवाड़ के आउट होने के बाद क्रीज पर आए जाधव ने संभलकर बल्लेबाजी की। हालांकि, वह बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं रहे। उन्होंने 16 गेंदों में 3 चौकों के जरिए 22 रन बनाए।  उन्होंने पांचवें विकेट के लिए फाफ डुप्लेसिस के साथ 37 रन की साझेदारी की। जाधव को 14वें ओवर की चौथी गेंद पर सैम कुरेन ने स्टंप आउट कराया। उनका विकेट 114 के कुल स्कोर पर गिरा। 

चेन्नई सुपर किंग्स ने लड़खड़ाने के बावजूद रनों की रफ्तार को काफी हद तक बनाए रखा। टीम ने 71 गेंदों में अपना सैकड़ा पूरा किया। फाफ डुप्‍लेसिस​ और केदार जधाव ने 11.5 ओवर में टीम के 100 रन करन में सहयोग दिया। इस दौरान चेन्नई को दो रन अतिरिक्त के मिले। 

चेन्नई की टीम अभी दो झटकों से उबर भी नहीं पाई थी कि राहुल तेवतिया ने राजस्थान को एक ओवर दो और सफलता दिला दी। तेवतिया ने 9वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सैम कुरेन (17) और आखिरी गेंद पर ऋतुराज गायकवाड़ (0) को पवेलियन भेजा। उन्होंने दोनों बल्लेबाजों को स्टंप आउट कराया। कुरेन ने 6 गेंदों की पारी में 1 चौका और 2 छ्क्के लगाए। 9 ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर 77-4 था। 

वॉटसन के आउट होने के बाद सलामी बल्लेबाज मुरली विजय भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। उन्हें श्रेयस गोपाल ने 8वें ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने बड़ा शॉट जमाने की फिराक में सैम कुरेन को कैच थमा दिया। उन्होंने 21 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 21 रन की पारी खेली। 

- चेन्नई सुपर किंग्स को पहला झटका शेन वॉटसन के रूप में लगा। वॉटसन ने 21 गेंदों में 33 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 1 चौका और 4 छक्के मारे। उन्हें राहुल तेवतिया ने सातवें ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ड किया। उनका विकेट 56 के कुल स्कोर पर गिरा। 

- राजस्थान की टीम चेन्नई को पावर प्ले में कोई झटका नहीं दे सकी। चेन्नई ने शुरुआती 6 ओवरों में 53 रन बटोरे। मुरली विजय और शेन वॉटसन ने संभलकर पारी को आगे बढ़ाया और मौका मिलने पर हाथ खोलने से भी परहेज नहीं किया। 

चेन्नई ने पारी का धीमा आगाज किया। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और शेन वॉटसन 4 ओवरों में सिर्फ 25 रन जोड़ पाए। राजस्थान के गेंदबाजों ने विजय और वॉटसन को शुरुआत में खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। 

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर लक्ष्य का पीछा करने के लिए मुरली विजय और शेन वॉटसन आए हैं। राजस्थान रॉयल्स के लिए जयदेव उनादकट ने गेंदबाजी की कमान संभाली।

- 19वें ओवर तक लगा रहा था कि राजस्थान की टीम 200 का आंकड़ा नहीं छू पाएगी लेकिन 20वें ओवर जोफ्रा आर्चर ने धमाल मचा दिया। उन्होंने 20वां ओवर डालने आए लुंगी एनगिडी की लाइन लेंथ बिगाड़ दी। नगिडी ने इस ओवर में 30 रन लुटाए। आर्चर ने एनगिडी पर चार बेहतरीन छक्के जमाए। वह 8 गेंदों में 27 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके अलावा टॉम करन 10 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

राजस्थान का सातवां विकेट स्टीव स्मिथ के रूप में गिरा। बतौर सलामी बल्लेबाजी उन्होंने शानदार पारी खेली। उन्होंने 47 गेंदों में 69 रन बनाए। उन्होंने पारी में 4 चौके और 4 छक्के जमाए। उन्हें सैम कुरेन ने अपना शिकार बनाया। वह डीप मिडविकेट पर कैच आउट हुए। उनका विकेट 178 के कुल स्कोर पर गिरा।

राजस्थान रॉयल्स को 17वें ओवर में राहुल तेवतिया और रिया प्रयाग के तौर पर दो झटके लगे। राजस्थान को यह झटके युवा खिलाड़ी सैम कुरेन ने दिए। ओवर की दूसरी गेंद पर कुरेन ने तेवतिया को एलबीडब्ल्यू किया और फिर आखिरी गेंद पर प्रयाग को धोनी के हाथों लपकवाया। तेवतिया ने 10 और प्रयाग ने 6 रन बनाए। 17 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 6 विकेट पर 173 रन था। 

तीन विकेट गिरने के बाद रॉबिन उथप्पा से राजस्थान को काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने 9 गेंदों में केवल 5 रन बनाकर अपना विकेट गंवा दिया। उन्हें पीयूष चावला ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन भेजा। वह बड़ा शॉट मारने के चक्कर में फाफ डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट हो गए। 

राजस्थान को तीसरा झटका डेविड मिलर के रूप में गिरा। सैमसन के आउट होने के बाद क्रीज पर आए मिलर बिना गेंद खेले ही 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन लौट गए। उन्होंने स्मिथ के शॉट मारने के बाद रन लेने का प्रयास किया लेकिन रन आउट हो गए।  

- राजस्थान रॉयल्स का दूसरा विकेट संजू सैमसन के तौर पर गिरा। सैमसन ने लाजवाब तूफानी पारी खेली। उन्होंने 32 गेंदों में 74 रन बना डाले। उन्होंने अपनी पारी में 9 दमदार छक्के और 1 चौका जड़ा। उनकी ताबड़तोड़ पारी पर लुंगी एनगिडी ने विराम लगाया। एनगिडी ने सैमसन को 12वें ओवर की चौथी गेंद पर दीपक चाहर के हाथों लपकवाया। उनका विकेट 132 के कुल स्कोर पर गिरा।

- सलामी बल्लेबाजी के रूप में मैदान पर उतरे स्टीव स्मिथ ने अर्धशतक बना लिया है। उन्होंने 34 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए। यह स्मिथ के आईपीएल करियर का 9वां अर्धशतक है। 

 स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन ने यशस्‍वी के आउट होने के बाद टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया। दोनों चेन्नई के गेंदबाजों का डटकर सामने कर रहे हैं। स्मिथ और सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर ली है। दोनों ने 44 गेंदों में 100 रन की साझेदारी पूरी की।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए संजू सैमसन ने ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़ दिया है। उन्होंने सिर्फ 19 गेंदों में अपना पचासा पूरा कर लिया। यह उनके आईपीएल करियर का 11वां अर्धशतक है। 

राजस्थान ने पहले 6 ओवरों के पावर प्ले में शानदार बल्लेबाजी की। यशस्‍वी जायसवाल इस दौरान भले ही सस्ते में आउट हो गए लेकिन  स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन ने रनों की रफ्तार थमने नहीं दी। दोनों ने मिलकर टीम को 50 रन के  पार पहुंचाया। 6 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 54 रन था।

- राजस्थान को पहला झटका यशस्‍वी जायसवाल के रूप में लगा। यशस्‍वी जायसवाल ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए। उन्होंने 6 गेंदें खेलकर महज 6 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान एक चौका जमाया। यशस्‍वी को दीपक चाहर ने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर आउट किया। वह उठाकर मारने के कोशिश में कॉट एंड बोल्ड हो गए।

पिछले मैच में शानदार 71 रन की पारी खेलने वाले अंबाती रायुडू को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली है। रायुडू पूरी तरह फिट नहीं हैं, जिसकी वजह से उन्हें आराम दिया गया है। उनके स्थान पर बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को मौका दिया गया है। गायकवाड़ ने हाल ही में कोरोना वायस को मात दी है। 

सीएसके के ऑलराउंडर सैम कुरेन पर एक बार फिर सभी की नजर होगी। इस 22 वर्षीय खिलाड़ी ने सीएसके को पहले मैच में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। अच्छी गेंदबाजी करने के बाद कुरेन ने महज छह गेंद में 18 रन की पारी खेली, जिससे टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने में बड़ी मदद मिली थी।

- राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ चोट से पूरी तरह उबर चुके हैं। वह इंग्लैंड दौरे पर सिर में चोट लगने के कारण वनडे सीरीज नहीं खेल पाए थे। स्मिथ को नेट सत्र के दौरान सिर में चोट लगी थी। उन्होंने ‘कनकशन’ (सिर में चोट लगने के कारण बेहोशी जैसी स्थिति) टेस्ट पास कर लिया है।

- राजस्थान टीम का यह इस सीजना का पहला मैच है जबकि चेन्नई की टीम दूसरी बार मैदान पर उतरी है। चेन्नई ने पहले मैच में मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से हराकर अपने अभियान का शानदार आगाज किया था। चेन्नई की टीम के हौसले बुलंद हैं और अब वो राजस्थान के खिलाफ भी इस सिलसिले को बरकरार रखना चाहेगी।

एक तरफ जहां चेन्नई की टीम पूरे दमखम के साथ मैदान पर उतरी वहीं दूसरी तरफ राजस्थान की टीम को धाकड़ ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की कमी जरूर खली। स्टोक्स पहले चरण में राजस्थान की टीम से बाहर रहेंगे। वह अपने बीमार पिता की तीमारदारी के लिए न्यूजीलैंड में हैं। लीग के पहले चरण में उनकी गैर मौजूदगी से टीम का संतुलन बिगड़ा है। इसके अलावा जोस बटलर भी पहले मैच से बाहर रहे क्योंकि वह अपने परिवार के साथ अलग से आए हैं। उन्हें दुबई में 36 घंटे अनिवार्य आइसलेशन में रहना होगा।

राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स की आईपीएल में 22 बार भिड़ंत हुई है। अब तक चेन्नई का ही पलड़ा भारी रहा है। चेन्नई ने इसमें से 17 मुकाबले अपने नाम किए हैं जबकि राजस्थान को सिर्फ 8 मैचों में ही जीत नसीब हुई। पिछले सीजन में चेन्नई ने राजस्थान के खिलाफ दोनों मैचों में विजय हासिल की थी। 'धोनी सेना' ने पहला मैच 8 रन से जीता था और दूसरे मैच पर 4 विकेट से कब्जा किया था। बता दें कि चेन्नई तीन बार आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुकी है और राजस्थान ने महज एक मर्तबा आईपीएल ट्रॉफी जीती है। दोनों टीमें साल 2008 के आईपीएल फाइनल में भी टकरा चुकी हैं, जिसमें राजस्थान ने खिताब पर कब्जा जमाया था।

- आरआर और सीएसके (RR vs CSK) की प्लेइंग इलेवन

राजस्‍थान रॉयल्‍स: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, रॉबिन उथप्‍पा, डेविड मिलर, संजू सैमसन, रियान प्रयाग, टॉम करन, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट, श्रेयस गोपाल और जोफ्रा आर्चर।

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स: एमएस धोनी (कप्‍तान), मुरली विजय, शेन वॉटसन, फाफ डुप्‍लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, सैम कुरेन, लुंगी एनगिडी, दीपक चाहर और पीयूष चावला।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर