IPL 2020 के फाइनल में इतिहास रचेंगे रोहित शर्मा, ये कारनामा करने वाले बनेंगे दूसरे खिलाड़ी

Rohit Sharma: रोहित शर्मा आईपीएल 2020 के फाइनल में उतरते ही इतिहास रच देंगे। वह एमएस धोनी के साथ विशेष क्‍लब में जुड़ जाएंगे। हिटमैन ने अपने आईपीएल करियर में अब तक 199 मैच खेले हैं।

rohit sharma
रोहित शर्मा 

मुख्य बातें

  • मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा अपना 200वां आईपीएल मैच खेलने को तैयार
  • एमएस धोनी एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने 200 या ज्‍यादा आईपीएल मैच खेले हैं
  • रोहित शर्मा आईपीएल 2020 फाइनल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ मुंबई इंडियंस की कप्‍तानी करेंगे

नई दिल्‍ली: मुंबई इंडियंस (एमआई) के कप्‍तान रोहित शर्मा मंगलवार को दिल्‍ली कैपिटल्‍स (डीसी) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के फाइनल में उतरते ही इतिहास रच देंगे। 199 मैचों के साथ रोहित शर्मा आईपीएल में किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्‍यादा मैच खेलने के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। फाइनल के दिन एमएस धोनी के बाद रोहित शर्मा आईपीएल इतिहास में 200 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी ने भी मौजूदा सीजन में यह उपलब्धि हासिल की थी।

यह ध्‍यान देने वाली बात है कि हैमस्ट्रिंग की समस्‍या के चलते रोहित शर्मा ने मौजूदा सीजन में चार लीग मैच नहीं खेले थे, वहना पिछले सप्‍ताह ही वो 200 आईपीएल मैच पूरे कर लेते। रोहित शर्मा ने आईपीएल इतिहास में अब तक कुल 6 मैच मिस किए हैं। डेक्‍कन चार्जर्स के लिए एक जबकि मुंबई इंडियंस के लिए पांच। रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल करियर की शुरूआत डेक्‍कन चार्जर्स के साथ की थी। उन्‍होंने तीन साल तक एक बार की चैंपियन का प्रतिनिधित्‍व किया।

मुंबई इंडियंस का भाग्‍य बदला

आईपीएल 2011 नीलामी में रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस ने खरीदा और इसके बाद सभी को शेष कहानी पता है। रोहित शर्मा आईपीएल के पांचवें सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर हैं। उन्‍होंने लीग में एक शतक जबकि 38 अर्धशतक जमाए हैं। रोहित शर्मा को आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक माना जाता है। उन्‍होंने सात साल में टीम को चार आईपीएल खिताब दिलाए।

33 साल के रोहित शर्मा को 2013 के बीच टूर्नामेंट में कप्‍तानी मिली थी जब रिकी पोंटिंग ने इस्‍तीफा दिया था। उसी साल रोहित ने मुंबई को पहली बार आईपीएल चैंपियन बनाया। इसके बाद 2015, 2017 और 2019 में रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को खिताब दिलाए। अगर मुंबई इंडियंस आईपीएल 2020 के फाइनल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को मात देने में सफल रही तो वह चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बाद अपने खिताब की रक्षा करने वाली दूसरी टीम बन जाएगी।

बता दें कि एमएस धोनी और रोहित शर्मा के बाद सबसे ज्‍यादा आईपीएल मैच खेलने के मामले में तीसरे स्‍थान पर दिनेश कार्तिक काबिज हैं। कार्तिक ने 196 मैच खेले हैं। 193 मैचों के साथ सुरेश रैना चौथे स्‍थान पर हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्‍तान विराट कोहली 192 मैचों के साथ पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर