CSK vs KKR Final: आईपीएल 2012 फाइनल के 6 खिलाड़ी आज भी मैदान पर उतरेंगे, जानिए क्या कर रहे हैं बाकी

आईपीएल 2021 के फाइनल में जो खिलाड़ी मैदान में खिताबी भिड़ंत के लिए चेन्नई और कोलकाता के लिए उतरे थे उनमें से 6 खिलाड़ी एक बार फिर आमने सामने होंगे। जानिए आज क्या कर रहे हैं उस मैच में खेलने वाले बाकी के खिलाड़ी।

KKR-2012-ipl-champion
कोलकाता नाइट राइडर्स 2012 आईपीएल चैंपियन  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • लोक सभा सांसद बने केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर
  • दो खिलाड़ियों ने संभाला पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री का पद
  • अधिकांश खिलाड़ियों ने बना ली है क्रिकेट से दूरी, कुछ अभी है क्रिकेट सर्किट में बतौर खिलाड़ी एक्टिव

दुबई: आईपीएल 2021 के खिताबी मुकाबले में शुक्रवार को एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स और इयोन मोर्गन की कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच भिड़ंत होने जा रही है। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मुकाबले के लिए दोनों ही टीमें तैयार हैं। एक तरफ नौवीं बार फाइनल में पहुंची सीएसके को धोनी चौथी बार सरताज बनाने की कोशिश करेंगे वहीं इयोन मोर्गन केकेआर को सात साल बाद तीसरा खिताब दिलाने की कोशिश करेंगे।

केकेआर ने तोड़ा था चेन्नई का हैट्रिक का सपना 
9 साल पहले दोनों टीमों के बीच चेन्नई के एमएस चिदंबरम स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच खिताबी भिड़ंत हुई थी जिसमें चेन्नई द्वारा जीत के लिए दिए 191 रन के लक्ष्य को केकेआर ने 5 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया था। ऐसे में एक बार फिर दोनों टीमों का आमना सामना परदेस में होने जा रहा है। गौतम गंभीर की कप्तानी वाली केकेआर ने 2012 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई को मात देकर उसका खिताबी हैट्रिक पूरी करने का सपना तोड़ दिया था।

9 साल पुरानी यादों के साथ उतरेंगे 6 खिलाड़ी 
उस मैच में खेलने वाले 6 खिलाड़ी एक बार फिर दुबई में खेलते दिखाई देंगे। 9 साल पहले खेले गए मैच में चेन्नई की ओर से खेलने वाले 4 खिलाड़ी शुक्रवार को एक बार फिर मैदान पर उतरेंगे। उन खिलाड़ियों में कप्तान एमएस धोनी, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो शामिल हैं। वहीं केकेआर के लिए उस मैच में खेलने वाले सुनील नरेन और शाकिब अल हसन भी एक बार फिर नाइटराइडर्स के साथ हैं। 

सांसद बने केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर
ऐसे में आईए नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जो साल 2012 के खिताबी मुकाबले में खेले थे और आज वो क्या कर रहे हैं। ऐसे में पहला नाम तो केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर का आता है। गौतम गंभीर क्रिकेट से संन्यास लेकर राजनीति के मैदान में उतर चुके हैं। वो साल 2019 में पूर्वी दिल्ली सीट से लोकसभा सांसद निर्वाचित हुए और इसके साथ ही कॉमेंट्री कर रहे हैं। 

खेल मंत्री बने लक्ष्मी रतन शुक्ला और मनोज तिवारी 
उस मैच में केकेआर के लिए खेलने वाले दो अन्य खिलाड़ी लक्ष्मी रतन शुक्ला और मनोज तिवारी ने भी राजनीतिक पारी खेली। दोनों ने क्रिकेट का दामन छोड़कर टीमएमसी का दामन थामा था। लक्ष्मी रतन शुक्ला ममता बनर्जी के दूसरे कार्यकाल में पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री रहे थे। वहीं इसी साल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान करके टीएमसी का दामन थामने वाले मनोज तिवारी वर्तमान में पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री हैं। उन्होंने 2012 के फाइनल में विजयी चौका जड़ा था। 

मैन ऑफ द मैच  बैसला विदेश लीग में आजमा रहे हैं किस्मत 
उस मैच में केकेआर के लिए 89 रन की मैच जिताऊ पारी खेलकर मैन ऑफ द मैच चुने गए मनविंदर बैसला साल 2017 में आखिरी बार कोई मैच खेलते नजर आए थे। साल 2020 में लंका प्रीमियर लीग में कोलंबो किंग्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था। 

खिलाड़ी से कोच बने जैक कैलिस 
वहीं बैसला का साथ देने वाले द. अफ्रीकी ऑलराउंडर जैक कैलिस इन दिनों क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कोचिंग करियर में हाथ आजमा रहे हैं। साल 2020 से वो इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ बैटिंग सलाहकार के रूप में जुड़े हैं।

संन्यास ले चुके हैं पठान और ब्रेट ली, बायोमेकेनिक्स में करियर बना रहे है रजत भाटिया 
यूसुफ पठान क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले चुके हैं और क्रिकेट कोच बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। ब्रेट ली भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और इन दिनों कॉमेंट्रेटर की भूमिका में नजर आते हैं। वहीं केकेआर के रजत भाटिया संन्यास लेने के बाद बायोमेकेनिक्स में अपना करियर बनाने के लिए अमेरिका में पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं 31 वर्षीय इकबाल अब्दुल्ला उत्तराखंड की रणजी टीम के सदस्य हैं वो अभी क्रिकेट में सक्रिय हैं।

मिस्टर क्रिकेट हसी बने कोच, सक्रिय हैं मुरली विजय 
वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के चार दिग्गज खिलाड़ियों को छोड़ दें तो माइकल हसी इन दिनों बतौर कोच नजर आते हैं। वहीं मुरली विजय साल 2020 तक  चेन्नई सुपर किंग्स का ही सदस्य थे। वो क्रिकेट के मैदान पर फिलहास सक्रिय हैं। वहीं एल्बे मोर्कल, एस बद्रीनाथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। 40 साल के हो चुके तेज गेंदबाज शादाब जकाती घरेलू क्रिकेट सर्किट में आखिरी बार 2018 में खेलते नजर आए थे। 

दिल्ली कैपिटल्स के साथ है अश्विन
रविचंद्रन अश्विन इन दिनों दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा है और उन्होंने दूसरे क्वालीफायर के आखिरी ओवर में दो विकेट झटककर केकेआर के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी थीं। वहीं मैच में चेन्नई के लिए दो विकेट लेने वाले कंगारू तेज गेंदबाज बेन हेलफेनाज साल 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। वो साल 2017 में सीपीएल में खेलते नजर आए थे। 
 

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर