आज ही के दिन विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने जीता था अंडर-19 विश्व कप, इस मजबूत टीम से था फाइनल मैच

Virat Kohli U-19 World Cup: विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने साल 2008 में अंडर-19 विश्व कप जीता था। यह दूसरी बार था जब भारत ने अंडर-19 विश्व कप अपने नाम किया।

kohli Under 19 World Cup
अंडर 19 विश्‍व कप ट्रॉफी के साथ विराट कोहली।  |  तस्वीर साभार: Twitter

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों लगातार सफलता के झंडे गाड रही है। कोहली के रहते टीम ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्हें एक कामयाब कप्तान माना जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि कोहली की नेतृत्व क्षमता का दुनिया को सबसे पहले पता कब चला था? दरअसल, इसकी शुरुआत 13 साल पहले हुई थी, जब आज ही के दिन यानी 2 मार्च, 2008 को कोहली ने अंडर-19 विश्व कप की ट्रॉफी उठाई। वह मोहम्मद कैफ के बाद अंडर-19 विश्व कप जीतने वाले दूसरे कप्तान बने थे। कैफ की कप्तानी में भारत ने विश्व कप साल 2000 में अपने नाम किया था। 

कुछ ऐसा था भारत का विश्व कप में सफर

भारतीय अंडर-19 टीम ने मलयेशिया में खेले गए विश्व कप में 195 रन की बड़ी जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया था। इसके बाद भारत ने दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 150 रनों का पीछा किया और फिर टीम ने वेस्टइंडीज को मात दी। भारत लीग चरण में कोई मैच नहीं हारा। वहीं, विराट 'सेना' ने क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड के विरुद्ध शानदार गेंदबाजी की और महज 146 रन पर उसे समेट दिया। भारत ने 40 वें ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। कप्तान कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 191 रन के टार्गेट का पीछा करते हुए खुद मोर्चा संभाला और 43 रन की अहम पारी खेली। उन्होंने मैच में दो विकेट भी झटके। 

इस मजबूत टीम से था भारत का फाइनल

न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय टीम ने 8 साल बाद अंडर-19 विश्व के फाइनल में कदम रखा था। भारत की फाइनल में दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम से टक्कर हुई थी। कुआलंपुर के किनारा अकादमी में खेला गया यह मैच बारिश से प्रभावित रहा था। कोहली की टोली खिताबी मुकाबले में सिर्फ 159 रन बनाकर ढेर हो गई थी। हालांकि, भारतीय गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी के सामने अफ्रीकी बल्लेबाज भी नहीं टिक पाए थे। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 25 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 103 रन बनाए थे कि तभी बारिश शुरू हो गई। इसके बाद भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के तहर 12 रन से मैच जीत लिया। बता दें कि कोहली के बाद भारत ने अंडर-19 विश्व उनमुक्त चंद (2012) और पृथ्वी शॉ (2018) की कप्तानी में जीता। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर