IND vs SL 1st ODI: मैदान पर उतरते ही शिखर धवन ने रचा बड़ा इतिहास, तोड़ डाला 37 साल पुराना रिकॉर्ड

Shikhar Dhawan in India vs Sri Lanka: सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कमान सौंपी गई है। उन्होंने पहले वनडे में मैदान पर उतरते ही इतिहास रच दिया।

Shikhar Dhawan
शिखर धवन (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • भारत बनाम श्रीलंका पहला वनडे
  • धवन बतौर कप्तान मैदान पर आए
  • धवन पहली बार कमान संभाल रहे

कोलंबो: भारत और श्रीलंका की टीम रविवार को पहले वनडे में आमने-सामने हैं। दोनों टीमों की भिड़ंत कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में हो रही है। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। लेकिन टॉस के लिए मैदान पर उतरते ही भारतीय कप्तान शिखर धवन ने एक बड़ा कारनामा अंदाज दे दिया। बता दें कि धवन को नियमित कप्ता विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की बागडोर सौंपी गई है। कोहली की कप्तानी में भारत की एक अन्य टीम फिलहाल इंग्लैंड दौर पर है, जहां उसे 4 अगस्त से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

धवन ने रचा ये बड़ा इतिहास

शिखर धवन ने बतौर वनडे कप्तान एक बड़ा इतिहास रचा है और 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला। वह वनडे कप्‍तानी का डेब्‍यू करने वाले भारत के सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए हैं। उन्होंने 35 साल और 225​ दिन की उम्र में वनडे में यह जिम्मेदारी संभाली। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज धवन भारत के 25वें वनडे कप्तान हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर मोहिंदर अमरनाथ के नाम दर्ज था। वह 34 साल और 37​ दिन की उम्र में वनडे टीम के कप्तान बने थे। अमरनाथ 1984 में सियालकोट में पाकिस्तान के खिलाफ कप्तानी बने थे।

ये हैं सबस उम्रदराज कप्तान

गौरतलब है कि धवन 1959 में हेमू अधिकारी के बाद से कप्तान के रूप में डेब्यू करने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय कप्तान हैं। अधिकारी को 39 वर्ष की उम्र में भारतीय टीम की कमान मिली थी। ओवरऑल भारत के सबसे उम्रदराज का रिकॉर्ड भी अधिकारी के नाम है। धवन के अलावा सबसे अधिक उम्र में टीम इंडिया की कप्तान करने वाले खिलाड़ी वीनू मांकड़, सीके नायडू, विजय हजारे, इफ्तिखार अली खान पटौदी और लाला अमरनाथ हैं। बतौर कप्तान डेब्यू करते समय इन सभी की उम्र  36 वर्ष थी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर