मिताली राज के 10 हजारी बनने पर नहीं रहा सचिन तेंदुलकर की खुशी का ठिकाना, तारीफ में कह डाली ये बड़ी बात

Sachin Tendulkar on Mithali Raj 10,000 international runs: मिताली राज के 10 हजारी बनने पर सचिन तेंदुलकर ने खुशी का इजहार किया। उन्होंने मिताली की तारीफ में एक बड़ी बात कही।

Mithali Raj Sachin Tendulkar
मिताली राज और सचिन तेंदुलकर 

मुख्य बातें

  • भारतीय महिला टीम और दक्षिण अफ्रीका शुक्रवार को तीसरे वनडे में टकराईं
  • भारतीय कप्तान मिताली राज ने मुकाबले में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की
  • मिताली 10,000 रन पूरे करने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गईं

लखनऊ: भारतीय महिला क्रिकेट की कप्तान मिताली राज ने शुक्रवार को एक जबरदस्त कारनामा अंजाम दिया। मिताली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाली भारत की पहली और दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर बन गई हैं। 38 वर्षीय मिताली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मुकाबले में 35वां रन पूरा करते ही इस उपलब्धि को हासिल कर लिया। फिलहाल उनके नाम 311 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 10,001 रन हैं और उनका औसत 46.73 है। मिताली से पहले इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स ने यह उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 309 मैचों में 10,273 रन बनाए।

मिताली की तारीफ में सचिन ने कही ये बात

मिताली राज के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजारी बनते ही 'क्रिकेट के भगवान' कहने जाने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने ट्वीट कर मिताली के रिकॉर्ड की सराहना की। उन्होंने मिताली के इस कारनामे को दमदार उपलब्धि बताया। सचिन ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ' मिताली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने के लिए हार्दिक बधाई। यह एक दमदार उपलब्धि है। इसी तरह मजबूती से टिकी रहो।' बता दें कि सचिन का यह ट्वीट जमकर वायरल हो रहा है। कुछ ही घंटों में इसे 47 हजार से अधिक लाइक मिल चुके हैं। 

अब तक ऐसा रहा मिताल राज का करियर 

मिताली राज ने भारत के लिए जून 1999 में वनडे के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक 10 टेस्ट मैचों में 51.00 की औसत से 663 रन, वनडे में 212 मैचों में 50.53 की औसत से 6,974 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 89 मैचों में 37.52 की औसत से 2,364 रन बनाए हैं। मिताली ने अपने करियर में रिकार्ड 75 अर्धशतक और आठ शतक बनाए हैं। इनमें से 54 अर्धशतक और सात शतक उन्होंने वनडे में लगाए हैं। टेस्ट मैचों में उन्होंने एकमात्र शतक (214 रन) इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में टॉटन में बनाया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर