विवियन रिचर्ड्स ने इंग्लैंड को लिया आड़े हाथ, बोले- मुझे मौका मिलता तो चौथे टेस्ट में फिर सेम पिच बनाता

Vivian Richards on Ahmedabad Pitch Debate: पूर्व दिग्गज क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स ने अहमदाबाद की पिच को लेकर जारी बहस पर अपनी राय का इजहार किया है।

Vivian Richards
विवियन रिचर्ड्स और इंग्लैंड के खिलाड़ी  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट 10 विकेट से जीता
  • यह एक डे-नाइट टेस्ट था, जिसे अहमदाबाद में खेला गया
  • नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच को लेकर सवाल उठ रहे हैं

भारत और इंग्लंड के बीच अहमदबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच दो दिन में खत्म हो गया। भारत ने यह मैच 10 विकेट से जीता। अब दोनों टीमों के बीच 4 मार्च से टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मुकाबला अहमदबाद में ही खेला जाना है। हालांकि, तीसरा टेस्ट जिस तरह से जल्दी समाप्त हुआ, उसपर लगातार चर्चा जारी है। पिच को लेकर कई पूर्व क्रिकेट और विशेषज्ञ अपनी नाराजगी जता चुके हैं। वहीं, कई क्रिकेटर्स ने पिच का बचाव भी किया है। इस कड़ी में नया वेस्टइंडीज पूर्व दिग्गज विवियन रिचर्ड्स का जुड़ गया है। रिचर्ड्स ने पिच का बचाव करते हुए इंग्लैंड को आड़े हाथ लिया है। रिचर्ड्स का कहना है कि अगर उन्हें मौका मिलता तो चौथे टेस्ट में फिर सेम पिच बनाते। 

'पिच को लेकर बहुत विलाप किया जा रहा है'

विवियन रिचर्ड्स ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि मुझसे हाल ही में भारत में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच के बारे में सवाल पूछे गए। मुझे वास्तव में इस सवाल को लेकर थोड़ी धुविधा है हूं क्योंकि जिस विकेट पर खेला गया, उसे लेकर बहुत विलाप किया जा रहा है और पिच को कोसा जा रहा है। मुझे लगता है कि कि जो लोग कराह रहे हैं, मेरी राय में उन्हें यह एहसास होना चाहिए कि कई बार आपको सीमिंग ट्रैक मिलता है, जिसपर गेंद गुड लेंथ से आती है और हर कोई सोचता है कि यह बल्लेबाजों के लिए एक समस्या है। कई बार बल्लेबाजों को इससे जूझना पड़ता है।'

'माइंड से लेकर इच्छाशक्ति का टेस्ट होता है'

उन्होंने कहा, 'लेकिन अब आपको दूसरी तरफ देखना होगा और मुझे लगता है कि यही कारण है इसे टेस्ट मैच क्रिकेट नाम दिया गया था। दरअसल, इसमें प्रतिस्पर्धा करने समय आपके माइंड-इच्छाशक्ति और सभी चीज का टेस्ट होता है। अगर आप शिकायत करते हैं कि विकेट बहुत स्पिनिंग है तो यह सिक्के का दूसरा पहलू है। लोग यह भूल जाते हैं कि यदि आप भारत जा रहे हैं तो आपको ऐसी ही पिच की उम्मीद करनी चाहिए। आप स्पिन की धरती पर जा रहे हैं। आपको यह जानने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए कि आप वहां क्या करने जा रहे हैं।

'इंग्लैंड को चीजों का आकलन करना चाहिए'

रिचर्ड्स ने आगे कहा कि हाल ही में टेस्ट मैच जितनी जल्दी खत्म हो गया, उसपर विलाप करने और कराहने के बजाए इंग्लैंड को चीजों का आकलन करना चाहिए। इंग्लैंड के पास एक मौका है कि चौथे टेस्ट में भिड़ने से पर विकेट और विकेट चीजों को लेकर गौर करे। हो सकता है कि चौथे टेस्ट में फिर से उसी तरह का विकेट हो। अगर मैं भारत में होता और मेरा विकेट की तैयारी के साथ कुछ भी लेना-देना होता तो मैं टौथे टेस्ट में फिर से सेम पिच बनाऊंगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर