PAK vs ENG: पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ी नियुक्ति, यूनिस और मुश्ताक को कोचिंग स्टाफ से जोड़ा गया

PCB appoints Younis Khan and Mushtaq Ahmed in coaching staff: इंग्लैंड दौरे से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। उनके बोर्ड ने दो पूर्व दिग्गजों को टीम के कोचिंग स्टाफ से जोड़ा है।

Pakistan cricket team
पाकिस्तान क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान का इंग्लैंड दौरा 2020
  • पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का इंग्लैंड दौरे से पहले बड़ा फैसला
  • टीम के साथ जोड़ा दो पूर्व दिग्गज पाकिस्तानी खिलाड़ियों को

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट में पिछले काफी समय से दिख रहे उतार-चढ़ाव के बीच उनके क्रिकेट बोर्ड ने कई बड़े फैसले लिए हैं। अब टीम को पटरी पर लाने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कोचिंग स्टाफ में नई नियुक्ति का ऐलान कर दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के आगामी इंग्लैंड दौरे के लिये पूर्व कप्तान व दिग्गज बल्लेबाज यूनिस खान को बल्लेबाजी कोच और मुश्ताक अहमद को स्पिन गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है। पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ 30 जुलाई से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। दोनों टीमें 29 अगस्त से तीन टी20 मैचों की अंतरराष्ट्रीय सीरीज भी खेलेंगी।

लंबे समय तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम को अपनी सेवाएं देने वाले पूर्व दिग्गज बल्लेबाज यूनिस खान ने 118 टेस्ट मैचों में 10,099 रन बनाए थे, उस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 313 रन की पारी रही थी। इसके अलावा यूनिस खान को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विश्व के नंबर एक बल्लेबाज बनने का गौरव भी हासिल हुआ था। यूनिस खान की नियुक्ति पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य कार्यकारी वसीम खान ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि यूनिस खान जैसा अद्वितीय बल्लेबाजी रिकार्ड रखने वाला बल्लेबाज राष्ट्रीय टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में पाकिस्तान क्रिकेट ढांचे से जुड़ने के लिये तैयार हो गया है।’

गदगद हुए यूनिस खान

अपनी नियुक्ति से पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज यूनिस खान भी गदगद हैं। उन्होंने इस खबर के आने के बाद कहा कि वो फिर से पाकिस्तान क्रिकेट की सेवा करने का मौका मिलने पर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तानी टीम में कुछ बेहद प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं। मिसबाह उल हक, मुश्ताक अहमद और वकार यूनिस के साथ मिलकर हम उन्हें बेहतर बनाने और अपनी तरफ से अच्छी तरह से तैयार करने की कोशिश करेंगे।’ मिसबाह ने भी यूनिस और मुश्ताक को कोचिंग पैनल में शामिल करने का स्वागत किया।

मुश्ताक अहमद भरेंगे फिरकी में जान

यूनिस खान के साथ-साथ पूर्व लेग स्पिनर मुश्ताक अहमद को भी टीम के साथ जोड़ा गया है। वो टीम के स्पिन विभाग में जान फूंकेंगे। मुश्ताक ने पाकिस्तान के लिये 52 टेस्ट मैचों में 185 विकेट लिये। वो इससे पहले इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के भी स्पिन गेंदबाजी कोच रह चुके हैं। मुश्ताक की नियुक्ति पर बोर्ड के मुख्य कार्यकारी वसीम ने कहा, ‘मुश्ताक इंग्लैंड की परिस्थितियों को अच्छी तरह से समझते हैं। उन्होंने काउंटी क्रिकेट खेलकर और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ काम करते हुए काफी समय वहां बिताया है। स्पिनरों की मदद करने और मेंटर की भूमिका निभाने के साथ मुश्ताक मैच के लिये रणनीति बनाने में (मुख्य कोच) मिसबाह उल हक की मदद भी कर सकते हैं।’

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर