भारत में हुई 'बेइज्‍जती' का इंग्‍लैंड में लिया बदला, 19 साल पहले जोशीले 'दादा' ने यूं ही नहीं उतारी थी टी-शर्ट

2002 Natwest Trophy Final: भारतीय टीम ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर रोमांचक फाइनल में इंग्‍लैंड को मात देकर खिताब जीता था। सौरव गांगुली का बालकनी में टी-शर्ट घुमाने वाला दृश्‍य फैंस के दिलों में आज भी ताजा है।

2002 natwest final
2002 नेटवेस्‍ट फाइनल 

मुख्य बातें

  • भारत ने 2002 नेटवेस्‍ट ट्रॉफी के फाइनल में इंग्‍लैंड को मात दी थी
  • भारत के दो युवा खिलाड़ी युवराज सिंह और मोहम्‍मद कैफ इस मैच से चमके थे
  • सौरव गांगुली का टी-शर्ट घुमाने वाला दृश्‍य क्रिकेट फैंस के दिलों में आज भी ताजा है

नई दिल्‍ली: भारत और इंग्‍लैंड के बीच 2002 नेटवेस्‍ट सीरीज फाइनल। आज भी क्रिकेट फैंस के मन में इस मैच के दृश्‍य एकदम ताजा हैं। युवा युवराज सिंह और मोहम्‍मद कैफ की बेहतरीन मैच विजयी पारियां और फिर ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर 'दादा' का टी-शर्ट घुमाना। क्रिकेट फैंस ये दृश्‍य कभी नहीं भूल सकते। आज इस मैच को पूरे 19 साल हो चुके हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल महसूस नहीं होता कि ऐतिहासिक मुकाबले को इतना समय हो चुका है।

इंग्‍लैंड ने मार्कस ट्रेस्‍कोथिक (109) और कप्‍तान नासिर हुसैन (115) के शतकों की मदद से 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 325 रन बनाए थे। उन दिनों 300 रन के ऊपर के लक्ष्‍य को चेज करना आसान नहीं होता था। भारतीय फैंस तो इंग्‍लैंड की पारी देखने के बाद ही निराश हो गए थे क्‍योंकि इससे पहले चार-पांच फाइनल में भारत का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। हालांकि, वीरेंद्र सहवाग (45) और कप्‍तान सौरव गांगुली (60) 87 गेंदों में 106 रन की साझेदारी करके फैंस के दिलों में जीत की आस जगाई।

एलेक्‍स ट्यूडर की गेंद पर गांगुली बोल्‍ड होकर पवेलियन लौट गए। भारतीय टीम अच्‍छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा पाई और देखते ही देखते स्‍कोर 146/5 हो गया। सचिन तेंदुलकर (14), राहुल द्रविड़ (5), दिनेश मोंगिया (9) और वीरू भी आउट होकर पवेलियन लौट गए। क्रिकेट फैंस मैदान छोड़कर जाने लगे क्‍योंकि तेंदुलकर आउट हो गए थे। यह तो सभी अच्‍छे से जानते हैं कि तेंदुलकर पर किस कदर भारतीय बल्‍लेबाजी निर्भर रहती थी।

युवी-कैफ ने लिया इंग्‍लैंड से बदला

जब लगा कि भारतीय टीम मैच हार गई, तब दो युवा बल्‍लेबाज युवराज सिंह (69) और मोहम्‍मद कैफ (87*) क्रीज पर आए। दोनों ने शानदार रनिंग बिटविन द विकेट्स दिखाई और मैदान के चारों कोनों में शॉट जमाना शुरू कर दिया। भारतीय ड्रेसिंग रूम और क्रिकेट फैंस का जोश व रोमांच लौट आया। युवी-कैफु ने छठें विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी कर डाली। तभी कॉलिंगवुड की गेंद पर युवराज सिंह ने ट्यूडर को कैच थमा दिया।

मोहम्‍मद कैफ का फिर हरभजन सिंह (15) ने अच्‍छा साथ निभाया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 47 रन जोड़े। अंत में जहीर खान ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ की गेंद पर हल्‍के हाथों से शॉट खेलकर रन लिया। यह ओवरथ्रो हुआ और भारतीय बल्‍लेबाजों ने दूसरा रन लेकर इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने नेटवेस्‍ट सीरीज फाइनल में इंग्‍लैंड को 2 विकेट से हराया।

गांगुली ने टी-शर्ट घुमाकर इंग्‍लैंड को दिया करारा जवाब

बता दें कि नेटवेस्‍ट सीरीज से पहले इंग्‍लैंड की टीम भारत दौरे पर आई थी। तब मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड ने पांचवां मुकाबला रोमांचक अंदाज में जीता था। तब एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने अपनी टी-शर्ट उतारकर जीत का जश्‍न मनाया और वानखेड़े स्‍टेडियम का चक्‍कर लगाया।

गांगुली इस सीरीज हार से बहुत निराश थे क्‍योंकि उसके पास जीत का शानदार मौका था। इसके बाद जब नेटवेस्‍ट सीरीज के फाइनल में भारत ने जीत दर्ज की तो गांगुली ने फ्लिंटॉफ से टी-शर्ट उतारने का बदला लिया और लॉर्ड्स की बालकनी के इस दृश्‍य को भारतीय क्रिकेट इतिहास में अमर कर दिया। गांगुली ने गुस्‍से में टी-शर्ट घुमाकर फ्लिंटॉफ को करारा जवाब दिया था। आज 19 साल हो चुके हैं, लेकिन भारत की जीत के बाद ड्रेसिंग रूम का ये नजारा शायद ही कोई क्रिकेट फैन भूला होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर