टीम इंडिया में क्रुणाल पांड्या सहित इन नए चेहरों को क्‍यों मिला मौका? जानिए इसके पीछे की असली वजह

India's odi squad: टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए 18 सदस्‍यीय टीम की घोषणा कर दी है। इसमें सूर्यकुमार यादव, प्रसिद्ध कृष्‍णा और क्रुणाल पांड्या को टीम में जगह मिली है।

krunal pandya
क्रुणाल पांड्या 

मुख्य बातें

  • इंग्‍लैंड के खिलाफ 18 सदस्‍यीय भारतीय वनडे टीम की घोषणा हुई
  • भारतीय टीम में तीन नए चेहरों को वनडे सीरीज के लिए शामिल किया गया
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहला वनडे 23 मार्च को पुणे में खेला जाएगा

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए 18 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। टीम इंडिया में तीन नए चेहरों क्रुणाल पांड्या, प्रसिद्ध कृष्‍णा और सूर्यकुमार यादव को मौका दिया गया है। उम्‍मीद है कि विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम इन तीनों को आगामी वनडे सीरीज में डेब्‍यू का मौका दे सकती है।

18 सदस्‍यीय टीम में रिषभ पंत, वॉशिंगटन सुंदर और भुवनेश्‍वर कुमार की वापसी हुई है। जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में शादी की है और इसी कारण वह आगामी वनडे सीरीज में हिस्‍सा नहीं लेंगे। इसके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोट से पूरी तरह उबर नहीं सके हैं। दोनों ही टीम में शामिल नहीं है। तेज गेंदबाज टी नटराजन फिट होने के बाद टीम से जुड़ चुके हैं और वह वनडे टीम का हिस्‍सा भी हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम ने मयंक अग्रवाल, मनीष पांडे और नवदीप सैनी को इंग्‍लैंड के खिलाफ मौका नहीं दिया है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर किस आधार पर टीम इंडिया ने तीन नए चेहरों को वनडे सीरीज में मौका दिया है।

3 खिलाड़‍ियों को वनडे टीम में शामिल करने की वजह

  1. क्रुणाल पांड्या - बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या को हाल ही में संपन्‍न विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला है। टीम इंडिया के लिए 18 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके क्रुणाल को पहली बार वनडे टीम में शामिल किया गया है। क्रुणाल पांड्या ने विजय हजारे ट्रॉफी में बड़ौदा टीम का नेतृत्‍व किया और पांच मैचों में दो शतक व दो अर्धशतक जमाए। 29 साल के बाएं हाथ के स्पिनर ने पांच विकेट भी चटकाए। यही वजह रही कि क्रुणाल पांड्या को वनडे टीम में मौका दिया गया है।
  2. प्रसिद्ध कृष्‍णा - कर्नाटक के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्‍णा पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के रडार पर हैं। भारतीय कप्‍तान भी इस 6 फीट 2 इंच लंबे तेज गेंदबाज की तारीफ कर चुके हैं। 25 साल के प्रसिद्ध कृष्‍णा ने विजय हजारे ट्रॉफी में 14 विकेट चटकाए और अपनी दावेदारी पेश की। इसके अलावा आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हुए इस तेज गेंदबाज ने दिग्‍गजों को प्रभावित किया। इंडिया ए में कृष्‍णा उन 10 गेंदबाजों मे से एक रहे, जिन्‍हें राहुल द्रविड़ और पारस म्‍हाब्रे ने मेंटर किया।
  3. सूर्यकुमार यादव
    - सूर्यकुमार यादव का चयन एकदम साफ है। मुंबई के बल्‍लेबाज ने आईपीएल से लेकर घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन किया। 30 साल के सूर्या को इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में पहली बार अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर बल्‍लेबाजी करने का मौका मिला और दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने पहली ही गेंद पर छक्‍का जड़कर अपनी प्रतिभा साबित की। उन्‍होंने शानदार 57 रन बनाए, जो टीम इंडिया की जीत में काफी काम आया। सूर्यकुमार यादव को सिलेक्‍ट करने का क्राइटेरिया उनका निरंतर बेहतर प्रदर्शन है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर