ICC Mens Test Rankings: जो रूट बने फिर बने दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज 

ICC Mens Test Player Rankings: इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट एक बार फिर दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। 

Joe-Root
जो रूट  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • साल 2021 के बाद फिर दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बने जो रूट
  • मार्नस लाबुशेन को पछाड़कर हासिल किया नंबर वन स्थान
  • जो रूट को मिला है न्यूजीलैंड के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन का ईनाम

दुबई: न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में लगातार दो शतक जड़ने का इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट को बड़ा फायदा हुआ है। वो कीवी टीम की खिलाफ धमाकेदार बल्लेबाजी करने के बाद आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में नाबाद 115* और नॉटिंघम टेस्ट की पहली पारी में 176 रन की पारी खेलने वाले रूट के 897 अंक हो गए हैं। रूट के अब आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन से पांच रेटिंग अंक अधिक हैं।

बेयर्स्टो और स्टोक्स को भी हुआ फायदा
रूट के हमवतन जॉनी बेयर्स्टो और कप्तान बेन स्टोक्स को भी फायदा हुआ है। बेयर्स्टो की 92 गेंदों में 136 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने आखिरी दिन में पांच विकेट से जीत हासिल की थी। इस शानदार पारी के दम पर बेयरस्टो 13 पायदान के फायदे से 39वें स्थान पर पहुंच गए जबकि स्टोक्स 27वें से 22वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 75 रन की नाबाद पारी खेली थी।

रूट अपनी सर्वश्रेष्ठ प्वाइंट्स से अभी भी पीछे 
जो रूट के खाते में 897 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। ये उनके आईसीसी रैंकिंग में सर्वकालिक 917 अंक से 20 कम हैं। रूट पहली बार आईसीसी रैंकिंग में पहली पार नंबर वन पायदान पर अगस्त 2015 में पहुंचे थे। आखिरा बार वो दिसंबर 2021 में नंबर वन पोजिशन काबिज थे जिन्हें हटाकर मार्नस लाबुशेन दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए थे। रूट अब तक करियर में 163 दिन टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज रह चुके हैं। स्टीव स्मिथ(1,506 दिन), विराट कोहली(469 दिन) और केन विलियमसन(245 दिन) नंबर वन पोजीशन पर रह चुके हैं।

भारतीय खिलाड़ियों का ऐसा है हाल 
भारतीय खिलाड़ियों पर नजर डालें तो टेस्ट रैंकिंग में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हमवतन रविचंद्रन अश्विन के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अश्विन दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। रविंद्र जडेजा और अश्विन ऑलराउंडर्स की सूची में शीर्ष दो स्थानों पर बने हुए हैं। टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में रोहित और कोहली क्रमश: सातवें और दसवें स्थान हैं 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर