भारत का घरेलू जमीन पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने का सपना रह गया अधूरा

India vs South Africa T20I series: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवां टी20 इंटरनेशनल मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। इसी के साथ भारतीय टीम का घरेलू जमीन पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार टी20 इंटरनेशनल जीतने का सपना अधूरा रह गया।

India Cricket Team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवां टी20 मैच बारिश की भेंट चढ़ा
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज 2-2 से बराबर रही
  • भारतीय टीम घरेलू जमीन पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक टी20 सीरीज नहीं जीत सकी

बेंगलुरु: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर पांचवां व निर्णायक टी20 इंटरनेशनल मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। रविवार को केवल 21 गेंदों का मुकाबला खेला गया, जिसमें भारत ने दो विकेट खोकर 28 रन बनाए। इसके बाद बारिश शुरू हुई और फिर मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्‍त हुई। भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू जमीन पर पहली टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया।

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच भारत में तीसरी बार टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जा रही थी। सबसे पहले 2015 में दोनों देशों के बीच तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली गई थी। तब दक्षिण अफ्रीका ने शुरुआती दो मैच जीतकर सीरीज पर कब्‍जा किया जबकि आखिरी मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच 2019 में तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली गई। भारत में खेली गई इस सीरीज में दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीता जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ।

यह भी पढ़ें: जानिए, निर्णायक पांचवें टी20 के बारिश की भेंट चढ़ने पर क्या बोले कप्तान केशव महाराज

अब 2022 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली गई। इस बार दोनों टीमों ने दो-दो मैच जीते जबकि पांचवां व निर्णायक मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। बता दें कि टेंबा बावुमा के नेतृत्‍व वाली दक्षिण अफ्रीका ने शुरुआती दो मुकाबले क्रमश: 7 विकेट और 4 विकेट से जीते। इसके बाद ऋषभ पंत के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने दमदार वापसी करते हुए अगले दो मुकाबले क्रमश: 48 रन और 82 रन के विशाल अंतर से जीते।

यह भी पढ़ें: महाराज ने बताया दिनेश कार्तिक के खिलाफ गेंदबाजी में क्यों होती है मुश्किल

यही नहीं, ऋषभ पंत भी एक सुनहरे रिकॉर्ड को हासिल करने से चूक गए। पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में अगर भारत जीत जाता तो ऋषभ पंत पहले ऐसे कप्‍तान बन जाते, जिन्‍होंने शुरुआती दो मुकाबले गंवाने के बाद दमदार वापसी की और लगातार तीन मैच जीतकर सीरीज पर कब्‍जा किया। हालांकि, पंत के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड जरूर दर्ज हुआ। ऋषभ पंत पहले ऐसे कप्‍तान बन गए हैं, जिन्‍होंने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में सभी टॉस गवाएं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर