SA vs IND: टीम इंडिया का सीरीज जीतना पक्‍का? जोहानसबर्ग में शानदार है रिकॉर्ड

India cricket team at Johannesburg: टीम इंडिया 3 जनवरी से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्‍ट जोहानसबर्ग के वांडरर्स स्‍टेडियम में खेलेगी। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने मौजूदा सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्‍ट
  • जोहानसबर्ग के वांडरर्स स्‍टेडियम में खेला जाएगा भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्‍ट
  • भारतीय टीम ने मौजूदा तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है

नई दिल्‍ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्‍ट जोहानसबर्ग के वांडरर्स स्‍टेडियम में 3 जनवरी से खेला जाएगा। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने सेंचुरियन के सुपरस्‍पोर्ट पार्क में खेले गए पहले टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन के विशाल अंतर से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है। अब कोहली सेना दूसरा टेस्‍ट जीतकर इतिहास रचना चाहेगी। 

बता दें कि भारत ने पहले टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। राहुल के शतक की बदौलत भारतीय टीम की पहली पारी 327 रन पर ऑलआउट हुई थी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 197 रन पर सिमटी थी। इस तरह मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 130 रन की बढ़त मिली थी। भारत की दूसरी पारी 174 रन पर ऑलआउट हुई और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 305 रन का लक्ष्‍य मिला। मेजबान टीम की दूसरी पारी 191 रन पर ऑलआउट हुई और भारत ने 113 रन से मैच जीत लिया।

यह भी पढ़ें: भारत से हार के बाद दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट में आया भूचाल,दिग्गज ने किया संन्यास का ऐलान

जोहानसबर्ग में भारत का दमदार रिकॉर्ड

वैसे, भारतीय टीम की नजरें इतिहास रचने पर टिकी हुई हैं। भारत ने अब तक कभी दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर टेस्‍ट सीरीज नहीं जीती है। कोहली ब्रिगेड के पास मौका है कि वो टेस्‍ट सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम बने। जोहानसबर्ग में भारत के पास सीरीज अपने नाम करने का शानदार मौका भी है क्‍योंकि यहां मेन इन ब्‍ल्‍यू का रिकॉर्ड शानदार है। टीम इंडिया ने जोहानसबर्ग के वांडरर्स स्‍टेडियम में अब तक कुल 5 टेस्‍ट खेले हैं, जिसमें से उसे दो में जीत मिली जबकि तीन मैच ड्रॉ रहे हैं। इसका मतलब यह है कि भारतीय टीम कभी जोहानसबर्ग में टेस्‍ट मैच हारी नहीं है।

टॉस होगा महत्‍वपूर्ण

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानसबर्ग में होने वाले टेस्‍ट में टॉस की भी अहम भूमिका होगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि भारत ने अब तक दक्षिण अफ्रीका में 21 टेस्‍ट खेले और उसमें से उसे सिर्फ 4 में जीत मिली है। इन चारों मैचों में टॉस की अहम भूमिका रही है। भारतीय टीम ने चारों बार टॉस जीता और फिर आगे चलकर मैच अपने नाम किया। जोहानसबर्ग में कोहली को उम्‍मीद होगी कि सिक्‍का उनके पक्ष में गिरे ताकि एक बार फिर मैच जीतने की आस जगी रहे। भारत इस मैच को जीतकर इतिहास रचने को बेकरार होगी।

यह भी पढ़ें: जो काम चार कप्तानों ने मिलकर किया, विराट कोहली ने वो अकेले कर दिखाया

जोहानसबर्ग में तब क्‍या हुआ था

विराट कोहली इस आंकड़ें को ध्‍यान में रखते हुए जोहानसबर्ग में सीरीज जीतकर इतिहास रचना चाहेंगे। कोहली पहले भारतीय कप्‍तान बन जाएंगे, जिन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज जीती। गौरतलब है कि भारत ने 24 जनवरी 2018 को अपना आखिरी टेस्‍ट मैच जोहानसबर्ग में खेला था, जहां उसे 63 रन की जीत मिली थी। 

जोहानसबर्ग में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और उसकी पहली पारी 187 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 194 रन पर ऑलआउट हुई थी। पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम को 7 रन की बढ़त मिली थी। फिर भारत की दूसरी पारी 247 रन पर ऑलआउ‍ट हुई और प्रोटियाज टीम को जीत के लिए 241 रन का लक्ष्‍य मिला। इसका पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका 177 रन पर ढेर हो गई और भारत ने 63 रन से मैच जीता।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर