ऑस्‍ट्रेलिया का डे/नाइट टेस्‍ट में 100 प्रतिशत रिकॉर्ड कायम, भारत को पहले टेस्‍ट में 8 विकेट से रौंदा

India vs Australia Match Updates: जोश हेजलवुड और पैट कमिंस की धारदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले टेस्‍ट में टीम इंडिया को 8 विकेट से मात दी। ऑस्‍ट्रेलिया ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

india vs australia 1st test live action day three
भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, पहला टेस्‍ट, तीसरे दिन का एक्‍शन  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले टेस्‍ट में भारत को 8 विकेट से हराया
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
  • ऑस्‍ट्रेलिया और भारत के बीच 26 दिसंबर से शुरू होगा दूसरा टेस्‍ट

एडिलेड: तेज गेंदबाजों और फिर ओपनर्स मैथ्‍यू वेड व जो बर्न्‍स (51*) की उम्‍दा पारियों की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने शनिवार को एडिलेड में खेले गए डे/नाइट टेस्‍ट के तीसरे दिन भारत को 8 विकेट से मात दी। टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने पहले टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था।

भारत की पहली पारी 244 रन पर सिमटी थी। इसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 191 रन पर ढेर हो गई थी। मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 53 रन की बढ़त मिली थी। भारत अपनी दूसरी पारी में 36/9 का स्‍कोर बना पाया, जो उसका टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे छोटा स्‍कोर है। ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए केवल 90 रन का लक्ष्‍य मिला था, जिसे उसने 21 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल किया। जो बर्न्‍स (51*) और स्‍टीव स्मिथ 1* रन बनाकर नाबाद रहे। बर्न्‍स ने उमेश यादव की गेंद पर विजयी छक्‍का जमाया।

इसी के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। ऑस्‍ट्रेलिया ने डे/नाइट टेस्‍ट में अपना 100 प्रतिशत विजयी रिकॉर्ड बरकरार रखा है। यह उसका 8वां डे/नाइट टेस्‍ट था और उसने लगातार 8वीं जीत दर्ज की। वहीं भारत की यह डे/नाइट टेस्‍ट इतिहास में दूसरे मैच में पहली हार है। इससे पहले उसने अपने पहले डे/नाइट टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को एक पारी और रन के अंतर से मात दी थी। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टेस्‍ट 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। 

ओपनर्स की दमदार शुरूआत

बहरहाल, 90 रन के आसान लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया को मैथ्‍यू वेड (33) और जो बर्न्‍स ने 70 रन की साझेदारी करके शानदार शुरूआत दिलाई। रिद्धिमान साहा ने वेड को रनआउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। वेड ने 53 गेंदों में पांच चौके की मदद से 33 रन बनाए। इसके बाद मार्नस लाबुशेन (6) को अश्विन ने मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम का दूसरा विकेट झटका। इसके बाद जो बर्न्‍स ने छक्‍का जमाकर ऑस्‍ट्रेलिया की जीत पर मुहर लगाई। वो 63 गेंदों में सात चौके और एक छक्‍के की मदद से 51 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से एकमात्र विकेट रविचंद्रन अश्विन को मिला।

15 बनी काल घड़ी

टीम इंडिया ने तीसरे दिन अपनी पारी 9/1 से आगे बढ़ाई। भारत के लिए 15 रन का आंकड़ा बेहद खराब बीता। इस स्‍कोर पर टीम इंडिया ने अपने चार विकेट गंवा दिए। सबसे पहले जसप्रीत बुमराह (2) को पैट कमिंस ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद कमिंस ने चेतेश्‍वर पुजारा को विकेटकीपर पैन के हाथों कैच आउट कराया। पुजारा के आउट होने के बाद मयंक अग्रवाल (9) को जोश हेजलवुड ने आउट किया। फिर उप-कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे को जोश हेजलवुड ने खाता नहीं खोलने दिया और विकेटकीपर पैन के हाथों कैच आउट कराया।

हेजलवुड का पंजा

इसके बाद कप्‍तान विराट कोहली  (4) ने एक चौका जमाकर भारत के स्‍कोरबोर्ड में इजाफा किया, लेकिन वह क्रीज पर ज्‍यादा समय नहीं टिक सके और पैट कमिंस की गेंद पर गली में कैमरून ग्रीन को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। रिद्धिमान साहा (4) ने निराश किया और जोश हेजलवुड ने उन्‍हें तीसरा शिकार बनाया। अगली ही गेंद पर हेजलवुड ने रविचंद्रन अश्विन को विकेटकीपर के हाथों झिलवाया। इसके बाद उन्‍होंने हनुमा विहारी (8) को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर अपना पांचवां विकेट हासिल किया।

इसके बाद पैट कमिंस की गेंद पर मोहम्‍मद शमी चोटिल हो गए और वो आगे बल्‍लेबाजी नहीं कर पाए। भारत को अपनी दूसरी पारी 36/9 के स्‍कोर पर घोषित करनी पड़ी। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड ने 5 ओवर में तीन मेडन सहित 8 रन देकर 5 विकेट झटके। वहीं पैट कमिंस ने 10.2 ओवर में 4 मेडन सहित 21 रन देकर चार विकेट झटके।

बता दें कि विराट कोहली के दम पर टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की पहली पारी 244 रन पर ऑलआउट हुई थी। इसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी दूसर‍े दिन 191 रन पर स्‍कोर पर ढेर हुई। इस तरह मेहमान टीम ने पहली पारी के आधार पर 53 रन की महत्‍वपूर्ण बढ़त हासिल की।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर