India vs Sri lanka 2nd T20I: टीम इंडिया ने आखिरी ओवर में गंवाया दूसरा टी20, श्रीलंका ने सीरीज 1-1 से बराबर की

India vs Sri lanka 2nd T20I Match Report: भारत को श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टी20 में हार का मुंह देखना पड़ा। भारत को अंतिम ओवर में शिकस्त मिली।

India vs Sri Lanka 2nd T20I Live Score
भारत बनाम श्रीलंका दूसरा टी20  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत-श्रीलंका टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज
  • श्रीलंका ने दूसरा टी20 अपने नाम कर लिया
  • तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर है

कोलंबो: पहले टी20 में 38 रन से जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम ने बुधवार को दूसरा मुकाबला गंवा दिया। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 में श्रीलंका ने भारत को 4 विकेट से मात दी। भारत ने 133 रन का लक्ष्य रखा था,जिसे श्रीलंका ने 6 विकेट के नुकसान पर दो गेंदें बाकी रहते हासिल कर लिया। मेजबान को चेतन सकारिया द्वारा डाले गए आखिरी ओवर में जीत के लिए 8 रन की जरूरत थी। इस जीत के साथ श्रीलंका ने तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में बराबरी कर ली है।

श्रीलंका की जीत के हीरो धनंजय डिसिल्वा रहे, जिन्होंने टीम  के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए। वह 34 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 40 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने चमिका करुणारत्ने (6 गेंदों में नाबाद 12) के साथ सातवें विकेट के लिए 28 रन की अटूट साझेदारी की। डिसिल्वा उस वक्त बल्लेबाजी के लिए आए जब टीम 55 रन पर तीन विकेट खोकर जूझ रही थी। उनके अलावा मिनोड भानुका (36), वनिन्दु हसरंगा (15), अविष्का फर्नांडो (11), सदीरा समरविक्रमा (8), दासुन शनाका (3) और रमेश मेंडिस ने 2 रन बनाए। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने 2 विकेट झटके। वरुण चक्रवर्ती, चेतन सकारिया, राहुल चाहर और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक शिकार किया। 

भारत ने 5 विकेट पर बनाए 132

इससे पहले भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 132 रन का स्कोर खड़ा किया। मेहमान टीम के लिए शिखर धवन (40) ने सर्वाधिक रन बनाए। उनके अलावा देवदत्त पडिक्कल (29), ऋतुराज गायकवाड़ (21), नीतीश राणा (10) और संजू सैमसन ने 7 रन का योगदान दिया। वहीं, भुवनेश्वर कुमार 13 और नवदीप सैनी 1 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका की ओर से अकिला धनंजय ने दो जबकि वनिन्दु हसरंगा, दुष्मंथा चमीरा और दासुन शनाकार ने एक-एक विकेट चटकाया। 

श्रीलंका ने की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो 13 गेंदों में महज 10 रन बनाकर अपना विकेट खो बैठे। उन्होंने 2 चौके जमाए। उन्हें तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने पवेलियन चलता किया। फर्नांडो छक्का लगाना चाहते थे मगर डीप फाइन लेग बॉउंड्री पर राहुल चाहर ने लाजवाब कैच पकड़ लिया। राहुल ने पहले गेंद को बॉउंड्री में गिरने से रोका और फिर अंदर आकर कैच लपक लिया। फर्नांडो ने पहले टी20 में 26 रन की पारी खेली थी। 

समरविक्रमा और शनाका जल्द आउट

डेब्यूटेंट सदीरा समरविक्रमा और कप्तान दासुन शनाका जल्द आउट हो गए। फर्नांडो के जाने पर खेलने उतरे समरविक्रमा का बल्ला नहीं चला और वह केवल 8 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने 12 गेंदों का सामना किया और 1 चौका लगाया। उन्हें सातवें ओवर में गुगली गेंद पर स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने बोल्ड किया। उनका विकेट 39 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद शनाका ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 10वें ओवर में कुलदीप यादव का शिकार बन गए। कुलदीप ने वाइड गेंद पर शनाका को विकेटकीपर सैमसन के हाथों स्टंप आउट कराया। शनाका ने 6 गेंदों में 3 रन बनाए। वह 55 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। 

भानुका बने कुलदीप का शिकार

श्रीलंका का चौथा झटका सलामी बल्लेबाज मिनोड भानुक के रूप में लगा। भानुक ने टिककर बल्लेबाज की पर वह पहला अर्धसतक नहीं बना बना सके। उन्होंने 31 गेंदों में 4 चौकों के दम पर 36 रन की पारी खेली। उन्होंने कई छोटी-छोटी साझेदारी कीं। भानुका की पारी का अंत स्पिनर कुलदीव यादव ने 12वें ओवर में किया। कुलदीप ने भानुका को खराब शॉट खेलने पर मजबूत किया और डीप मिडविकेट पर राहुल चाहर को कैच लपकवा दिया। भानुका स्‍लॉग स्‍वीप करना चाहते थे लेकिन बल्‍ले से टाइमिंग सही नहीं रही। उनका विकेट 66 के कुल स्कोर पर गिरा।

गायकवाड़ बने शनाका का शिकार

भारत को पहला झटका डेब्यूटेंट ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में लगा। सलामी बल्लेबाज गायकवाड़ ने 18 गेंदों में 1 चौके की मदद से 21 रन की पारी खेली। उन्होंने शिखर धवन के साथ पहले विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। गायकवाड़ को 7वें ओवर की आखिरी गेंद पर दासुन शनाका ने अपना शिकार बनाया।  वह बॉउंसर गेंद पर पुल शॉट मारना चाहते थे लेकिन चूक गए और गेंद ऊपर टंग गई। विकेटकीपर मिनोड भानुका ने मौका का पूरा फाएदा उठाया और कैच लपक लिया। 

फिर अर्धशतक से चूके शिखर धवन

भारत का दूसरा विकेट ओपनर शिखर धवन के तौर पर गिरा। धवन ने एक बार फिर अर्धशतक नहीं जड़ पाए। पहले टी20 में 46 रन की पारी खेलने वाले धवन 40 रन बनाकर विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 42 गेंदों का सामना किया और 5 चौके मारे। उन्हें अकिला धनंजय ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर आउट किया। धवन बड़ा शॉट लगाना के चक्कर में बोल्ड हो गए। वह 81 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए देवदत्त पडिक्कल के साथ 32 रन जोड़े। 

पडिक्कल ने खेली 29 रन की पारी

भारत को तीसरा झटका देवदत्त पडिक्कल के रूप में लगा। गायकवाड़ के जाने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे पडिक्कल ने संभलकर बल्लेबाजी की। उन्होंने 1 चौके और 1 छक्के की बदौलत 29 रन बनाए। पहले अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे पडिक्कल को वनिन्दु हसरंगा ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। उन्होंने स्‍लॉग स्‍वीप की कोशिश की पर कामयाब हाथ नहीं लगी। वह गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और ऑफ स्‍टंप उड़ गया। उनका विकेट 99 के कुल स्कोर पर गिरा। 

सस्ते में आउट हुए संजू-नीतीश

तीन विकेट खोने के बाद भारतीय टीम को संजू सैमसन और डेब्यूटेंट नीतीश राणा से कापी उम्मीदें थी, लेकिन दोनों आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। संजू और नीतीश सस्ते में आउट हो गए। संजू ने 13 गेंदों में महज 7 रन बनाए। उन्हें 17वें ओवर में अकिला धनंजय ने बोल्ड किया। दूसरी तरफ, नीतीश ने 12 गेंदों में 9 रन जुटाए। वह 20वें ओवर में दुष्मंथा चमीरा का शिकार बने। नीतीश एक्‍स्‍ट्रा कवर के ऊपर से गेंद को बाऊंड्री के पार भेजने की फिराथ में थे, लेकिन कवर पर फील्डिंग कर रहे धनंजय डिसिल्वा के हाथों लपके गए।

टॉस के बाद दोनों कप्तानों ने क्या कहा

श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया है। टॉस के बाद श्रीलंका के कप्तान शनाका ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस पिच पर पहले भी खेल गया है। पिच को मंगलवार को रात कवर किया गया था, इसलिए शुरुआत में गेदंबाजों को कुछ मदद मिल सकती है। वहीं, भारत के कप्तान धवन ने  कहा कि हम पहले बल्लेबाजी ही करते, इसलिए मैं खुश हूं। हमारी टीम में चार डेब्यूटेंट हैं, जिन्हें मुख्य खिलाड़ियों के आइसोलेट होने के बाद शामिल किया गया है। हालांकि, इससे युवा खिलाड़ियों को मौका मिल रहा है। हम चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं।

भारत के लिए चार खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

कोरोना संक्रमित क्रुणाल पांड्या के करीबी संपर्क में आने के चलते भारत के कई अहम खिलाड़ियों को आइसोलेट होना पड़ा है। इसमें हार्दिक पांडया, सूर्यकुमार यादव, पृथ्‍वी शॉ, दीपक चाहर, कृष्‍णप्‍पा गौतम, इशान किशन और युजवेंद्र चहल का नाम शामिल है। ऐसे में भारतीय टीम ने दूसरे टी20 में चार खिलाड़ियों- ऋतुराज गायकवाड़, देवदत्त पडिक्कल, नीतीश राणा और सकारिया को मौका दिया है। 

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले गायकवाड़ और पडिक्कल पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच में उतरेंगे जबकि राणा और सकारिया भारत की ओर से एक-एक वनडे खेल चुके हैं।  वहीं, श्रीलंका ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। श्रीलंका ने चरित असलंका और आशेन बंडारा की जगह  रमेश मेंडिस और सदीरा समरविक्रमा को अंतिम एकादश में शामिल किया है।

एक दिन के लिए स्थगित करना पड़ा मैच

बता दें कि भारत और श्रीलंका का दूसरा टी20 मंगलवार को खेला जाना था। लेकिन ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या की कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की वजह से मैच को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। क्रुणाल पहले टी20 में खेले थे। हालांकि, कृणाल के करीबी संपर्क में आए सभी आठ लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई। ऑलराउंडर फिलहाल पृथकवास में है और सीरीज से बाहर हो गए हैं। श्रीलंका के स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत कृणाल 30 जुलाई को भारतीय टीम के बाकी सदस्यों के साथ स्वदेश लौट नहीं सकेंगे। उन्हें अनिवार्य पृथकवास पूरा करके निगेटिव आरटी पीसीआर का इंतजार करना होगा ।

श्रीलंका के खिलाफ भारत का दबदबा

श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम का दबदबा है। दोनों टीमों ने अब तक 20 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें भारत ने 13 में विजय हासिल की। वहीं, श्रीलंकाई टीम सिर्फ 5 मैच ही अपने नाम कर सकी है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। भारतीय का श्रीलंका के विरुद्ध टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में जीत का प्रतिशत 70 से अधिक है। श्रीलंका ने भारत से कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज नहीं जीती है। इससे पहले दोनों टीमों चार टी20 सीरीज में टकराई हैं और भारत तीन पर कब्जा जमाने में सफल रहा है जबकि एक सीरीज ड्रॉ हो गई।

भारत-श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

भारत: शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), नीतीश राणा, कुलदीप यादव, राहुल चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया, भुवनेश्वर कुमार और वरुण चक्रवर्ती। 

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, मिनोड भानुका (विकेटकीपर), धनंजय डिसिल्वा, रमेश मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, अकिला धनंजय, दुष्मंथा चमीरा और इसुरु उदाना।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर