IND vs SL, 3rd T20I: श्रीलंका ने पहली बार टीम इंडिया को T20I सीरीज में हराया, तीसरा मैच 7 विकेट से जीता

India vs Sri Lanka 3rd T20I: श्रीलंका ने तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत को 33 गेंदें शेष रहते सात विकेट से हरा दिया। श्रीलंका ने टी20 इंटरनेशनल सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

india vs sri lanka 3rd t20i updates
भारत बनाम श्रीलंका तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच अपडेट्स 

मुख्य बातें

  • श्रीलंका ने तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत को 7 विकेट से मात दी
  • श्रीलंका ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की
  • वनिंदु हसरंगा ने अपने बर्थडे को यादगार बनाते हुए 4 विकेट लिए और नाबाद 14 रन बनाए

कोलंबो: वनिंदु हसरंगा (4 विकेट और 14* रन) और धनंजय डी सिल्‍वा (24*) की बदौलत श्रीलंका ने गुरुवार को तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ मेजबान टीम ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की। याद दिला दें कि भारत ने इससे पहले खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।

यह पहला मौका है जब श्रीलंका ने टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भारतीय टीम को शिकस्‍त दी। इससे पहले दोनों टीमों के बीच 4 टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली गई थीं, जिसमें तीन में भारत विजेता बना था, जबकि एक सीरीज का नतीजा नहीं निकला था। श्रीलंका की टी20 इंटरनेशनल मैचों में 22 मैचों में भारत पर सातवीं जीत दर्ज की। इसी के साथ भारत की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में लगातार 8 सीरीज जीतने के विजयी रथ पर विराम लगा।

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्‍टेडियम में खेले गए तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। मेहमान टीम ने लड़खड़ाते हुए किसी तरह पूरे 20 ओवर खेले और 8 विकेट के नुकसान पर 81 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका ने 33 गेंदें शेष रहते तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

राहुल चाहर ने झटके तीन विकेट

82 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी श्रीलंका को ओपनर्स अविष्‍का फर्नांडो (12) और मिनोद भानुका ने 23 रन की साझेदारी करके सधी हुई शुरूआत दिलाई। राहुल चाहर ने अपनी ही गेंद पर कैच लेकर फर्नांडो को डगआउट लौटाया और श्रीलंका को पहला झटका दिया। इसके बाद राहुल चाहर ने अपने अगले ओवर में मिनोद भानुका (18) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके श्रीलंका को दूसरा झटका दिया। फिर राहुल चाहर ने अपने कोटे के अंतिम ओवर की आखिरी गेंद पर सदीरा समरविक्रमा (6) को क्‍लीन बोल्‍ड करके श्रीलंका को तीसरा झटका दिया।

खाता नहीं खोल पाए धवन

शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया, लेकिन वे खुद ही बड़ी पारी नहीं खेल सके। दुष्‍मंथ चमीरा की गेंद पर शिखर धवन ने स्लिप में धनंजय डी सिल्‍वा को कैच थमा दिया।

हसरंगा ने एक ओवर में लिए दो विकेट

चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर भारतीय टीम को देवदत्‍त पडिक्‍कल (9) के रूप में दूसरा झटका लगा। पडिक्‍कल ने रमेश मेंडिस की गेंद पर लेग साइड में शॉट खेलना चाहा और श्रीलंकाई टीम ने एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील की। पडिक्‍कल रन लेने के लिए दौड़े तो उन्‍हें गायकवाड़ ने वापस जाने को कहा। पडिक्‍कल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट दिया गया।

इसके बाद संजू सैमसन को वनिंदु हसरंगा ने एलबीडल्‍यू  आउट करके भारत को तीसरा झटका दिया। पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर हसरंगा ने रुतुराज गायकवाड़ (14) को भी एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत की हालत पतली कर दी।

भुवी के संघर्ष पर हसरंगा पड़े भारी

फिर श्रीलंकाई कप्‍तान दासुन शनाका ने अपनी गेंद पर नितीश राणा (6) का कैच लपका और मेहमान टीम को पांचवां झटका दिया। यहां से भुवनेश्‍वर कुमार (16) ने कुलदीप यादव के साथ मिलकर भारत को 50 रन के पार लगाया। 15वें ओवर में वनिंदु हसरंगा ने भारत को बड़ा झटका दिया। उन्‍होंने भुवनेश्‍वर कुमार (16) को दासुन शनाका के हाथों कैच आउट कराकर भारत को छठा झटका दिया। शनाका ने कवर्स पर एक हाथ से भुवी का शानदार कैच लपका।

इसके बाद दासुन शनाका ने राहुल चाहर (5) को विकेटकीपर भानुका के हाथों कैच आउट कराकर भारत को सातवां झटका दिया। वरुण चक्रवर्ती को वनिंदु हसरंगा ने खाता भी नहीं खोलने दिया और करुणारत्‍ने के हाथों कैच आउट कराया। श्रीलंका की तरफ से वनिंदु हसरंगा ने 4 ओवर में 9 रन देकर चार विकेट लिए। दासुन शनाका को दो सफलताएं मिली। रमेश मेंडिस और दुष्‍मंथ चमीरा के खाते में एक-एक विकेट आया।

टॉस और टीम में बदलाव

इससे पहले भारतीय टीम के कप्‍तान शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। भारत ने नवदीप सैनी की जगह संदीप वॉरियर को शामिल किया है। संदीप वॉरियर अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू कर रहे हैं। वहीं श्रीलंका ने भी अपनी टीम में एक बदलाव किया है। कप्‍तान दासुन शनाका ने बताया कि इसुरु उडाना की जगह पाथुम निसांका को शामिल किया गया है।

बीसीसीआई ने नवदीप सैनी की चोट पर अपडेट दी है। भारतीय बोर्ड ने बताया, 'नवदीप सैनी को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में फील्डिंग करते समय बाएं कंधे में चोट लगी थी। उन्‍हें चोट का पता करने के लिए स्‍कैन कराना पड़ सकता है। मेडिकल स्‍टाफ उनकी प्रगति पर ध्‍यान दे रहा है।'

टीम इंडिया की कोशिश वनडे के बाद टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने की होगी। भारत ने वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। इसके बाद शिखर धवन के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 38 रन से जीता था। इसके बाद दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच को मेजबान टीम ने चार विकेट से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर की।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग XI:

भारत - शिखर धवन (कप्‍तान), रुतुराज गायकवाड़, देवदत्‍त पडिक्‍कल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), नितीश राणा, भुवनेश्‍वर कुमार, संदीप वॉरियर, कुलदीप यादव, राहुल चाहर, चेतन सकारिया और वरुण चक्रवर्ती।

श्रीलंका - अविष्‍का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, दासुन शनाका (कप्‍तान), धनंजय डी सिल्‍वा, वनिंदु हसरंगा, रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्‍ने, पाथुम निसांका, अकिला धनंजय और दुष्‍मंथ चमीरा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर