INDvENG: टीम इंडिया के सामने चौथे टेस्ट में ढेर हुए इंग्लैंड के शेर, जबरदस्त जीत से सीरीज में बनाई 2-1 की बढ़त

India vs England 4th Test Day-5: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट अपने नाम कर लिया है। भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में जमकर धमाल मचाया।

Bharat Banaam England Match ka Score
भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट
  • भारत ने 368 रन का लक्ष्य दिया था
  • भारत ने सीरीज 2-1 की बढ़त बनाई

लंदन: भारत ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को 157 रन से करारी शिकस्त दी। भारत ने केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए मुकाबले में 368 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा और इंग्लैंड की टीम 92.2 ओवर में 210 रन ही बना सकी। इंग्लैंड के शेर सोमवार को दूसरी पारी में बुरी तरह ढेर हो गए। इंग्लैंड पांचवें दिन सुबह बिना किसी नुकसान के 77 रन से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम 133 रन जोड़कर सिमट गई। बता दें कि भारत ने पहली पारी में 191 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 290 रन बनाकर 99 रन की बढ़त हासिल की थी। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 466 रन जुटाकर मेजबान टीम को मजबूत चुनौती दी।

इस जबरदस्त जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। पहला मैच ड्रॉ हो गया गया था और लॉर्ड्स टेस्ट में भारत ने 151 रन से जीत हासिल की थी। वहीं, इंग्लैंड ने तीसरा मैच एक पारी और 76 रन से अपने नाम किया था। इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन ओपनर हसीब अहमद (63) ने बनाए। उनके अलावा रोरी बर्न्स (50), जो रूट (36), क्रिस वोक्स (18), क्रेग ओवरटन (10), डेविड मलान (5), जॉनी बेयरस्टो (0), मोईन अली (0) और ओली पोप (2) और जेम्स एंडरसन ने 2 रन का योगदान दिया। वहीं, ओली रॉबिन्सन 10 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए उमेश यादव ने तीन विकेट चटकाए।  जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और , रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले। इंग्लैंड का एक खिलाड़ी रन आउट होकर पवेलियन लौटा। 

रोरी बर्न्स ने जड़ा अर्धशतक

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और हसीब हमीद ने पहले विकेट के लिए 100 रन जोड़े। यह की साझेदारी बर्न्स के 41वें ओवर में आउट होने के बाद टूटी। उन्हें शार्दुल ठाकुर ने अपना शिकार बनाया। बर्न्स ऑफ स्टंप की लाइन से बाहर जाती पर रक्षात्मक शॉट खेलना चाहते थे मगर चूक गए। ऐसे में गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों में चली गई। बर्न्स रविवार को 31 के निजी स्कोर  पर  बनाकर नाबाद रहे थे और उन्होंने अगले अपनी पारी में 19 रन जुटाए।

डेविड मलान ने सस्ते में खोया विकेट

इंग्लैंड को दूसरा झटका डेविड मलान के रूप में लगा। बर्न्स के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे मलान ने सस्ते में अपना विकेट खो दिया। उन्होंने 33 गेंदों में महज 5 रन बनाए। मलान 54वें ओवर की पहली गेंद पर रन आउट होकर पवेलियन लौटे। यह ओवर रवींद्र जडेजा ने डाला। दरअसल, हसीब ने गेंद को ऑफ साइड में पुश किया और मलान दौड़ पड़े। हसीब भी भागे। लेकिन तभी कवर के फील्डर ने तेजी से गेंद को विकेटकीपर ऋष पंत की दिशा में फेंक दिया। पंत ने गिल्लियां बिखेर दीं। मलान ने डाइव लगाई पर कोई फाएदा नहीं हुआ। उनका विकेट 120 के कुल स्कोर पर गिरा। 

ओपनर हसीब अहमद ने जड़ी फिफ्टी

इंग्लैंड का तीसरा विकेट सलामी बल्लेबाज हसीब अहम के तौर पर गिरा। अहमद ने टिककर बल्लेबाजी की। उन्होंने 193 गेंदों में 6 चौकौं के जरिए 63 रन की पारी खेली। उनकी पारी का अंत रवींद्र जडेजा ने 62वें ओवर में किया। अहमद लेग स्टंप की लाइन में बाहर की तरफ टर्न हुई गेंद को समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। गेंद ने उनका मिडिल स्टंप उखाड़ दिया। वह 141 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्होंने जो रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 21 रन की साझेदारी की। अहमद पहली पारी में अपना खाता तक नहीं खोल पाए थे। 

इंग्लैंड ने 6 रन जोड़कर 3 विकेट खोए

हसीब अहम के आउट होते ही इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा गई। मेजबान टीम ने केवल 6 रन जोड़कर अपने तीन अहम विकेट खो दिए। पहली पारी में 81 रन बनाने वाले ओली पोप 11 गेंदों में सिर्फ 2 रन ही बना सके। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने 65वें ओवर में बोल्ड किया। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो भी टीम की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे और बिना खाता खोले चलते बने। उन्हें बुमराह ने 67वें ओवर में बोल्ड किया। इंग्लैंड को छठा झटका मोईन अली के रूप में लगा। मोइन भी शून्य पर ही विकेट गंवा बैठे। उन्हें रवींद्र जडेजा ने 68वें ओवर में सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया। मोईन का विकेट 147 के कुल स्कोर पर गिरा।

जो रूट को शार्दुल ठाकुर ने पवेलियन भेजा

इंग्लैंड का सातवां विकेट कप्तान जो रूट के रूप में गिरा। पहली पारी में 21 पर आउट होने वाले दूसरी पारी में 36 रन बना पाए। उन्होंने 78 गेंदों का सामना किया और 3 चौके जड़े। वह 81वें ओवर में शार्दुल ठाकुर का शिकार बने। रूट ऑफ स्टंप के बाहर लेंथ गेंद को प्वाइंट की दिशा में खेलने की फिराक में थे, लेकिन गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटों में घुस गई। वह 182 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्होंने सातवें विकेट के लिए क्रिस वोक्स के संग 35 रन की पार्टनरशिप की। बता दें कि रूट ने सीरीज के पिछले तीनों में शतक जमाया था। 

वोक्स, ओवरटन, एंडरसन बने उमेश का शिकार

इंग्लैंड के आखिरी तीन बल्लेबाज  कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। पहली पारी में फिफ्टी ठोकने वाले क्रिस वोक्स ने 18 रन बनाए। उन्होंने 47 गेंदों की पारी में एक चौका लगाया। वोक्स को उमेश यादव ने 85वें ओवर में केए राहुल के हाथों लपकवाया। क्रेग ओवरनट ने 18 गेंदों में 1 चौके की मदद से 10 रन बनाए। उन्हें उमेश ने 89वें ओवर में बोल्ड किया। इंग्लैंड की तरफ से आउट होने वाले खिलाड़ी जेम्स एंडरसन रहे। एंडरसन भी उमेश का शिकार बने। उन्होंने विकेट के पीछे पंत को कैच थमाया। वहीं, ओली रॉबिन्सन 32 गेंदों में 10 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने दो चौके मारे।

भारत के लिए दूसरी पारी में ओपनर रोहित शर्मा (256 गेंदों पर 127) ने शतकीय पारी खेली। केएल राहुल (101 गेंदों र 46) और चेतेश्वर पुजारा (127 गेंदों पर 61) ने भी टिककर बल्लेबाजी की। वहीं, भारत ने रविवार को सुबह तीन विकेट पर 270 रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले सत्र में तीन विकेट गंवाकर 59 रन जोड़े। भारत ने रवींद्र जडेजा (59 गेंदों पर 17) और  विराट कोहली (96 गेंदों पर 44) के अलावा अजिंक्य रहाणे का भी विकेट गंवाया जो खाता भी नहीं खोल पाए। भारत ने दूसरे सत्र में 26 ओवर में 116 रन बनाए और दो विकेट गंवाए।

भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में निचले क्रम के बल्लेबाजों का योगदान अहम रहा। पहली पारी में 57 रन बनाने वाले शार्दुल ठाकुर ने 72 गेंदों पर 60 रन बनाए जिसमें सात चौके और एक छक्का शामिल है। ऋषभ पंत ने 106 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 50 रन की पारी खेली। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की। उमेश यादव ने 25 और जसप्रीत बुमराह ने 24 रन का उपयोगी योगदान दिया। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स ने 83 रन देकर तीन विकेट लिये। उनके अलावा ओली रॉबिन्सन और मोईन अली ने दो-दो जबकि जेम्स एंडरसन, क्रेग ओवरटन और जो रूट ने एक-एक विकेट लिया।

भारत-इंग्लैंड में किसका पलड़ा भारी

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का पलड़ा भारी है। दोनों टीमें टेस्ट में 130 बार टकारईं हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 49 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। भारतीय टीम को 28 मैचों में विजय नसीब हो सकी है। इसके अलावा दोनों टीमों के 50 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे हैं। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट में तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 66 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 9 मैच ही अपने नाम किए हैं। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 35 मैचों में बाजी मारी है। 22 टेस्ट ड्रॉ हुए।

भारत-इंग्लैंड की प्‍लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्‍लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रोरी बर्न्‍स, हसीब हमीद, डेविड मलान, ओली पोप,  जॉनी बेयरस्‍टो (विकेटकीपर), मोईन अली, क्रिस वोक्‍स, क्रेग ओवरटन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर