ऑस्ट्रेलिया सरकार के इस फैसले से खुली टी20 वर्ल्ड कप 2020 के आयोजन की राह

Australia announce opening up of stadiums: ऑस्ट्रेलिया सरकार ने शुक्रवार को कोरोना के कहर से उबरते हुए एक ऐसा फैसला किया है जिससे टी20 विश्व कप 2020 के सही समय पर आयोजन की आशा फिर से लौट आई है।

T20 WORLD CUP
T20 WORLD CUP  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच होना है टी20 विश्व कप का आयोजन
  • कोरोना संकट के कारण इसपर छाए हुए हैं परेशानी के बादल, आईसीसी कर रहा है समीक्षा
  • ऑस्ट्रेलिया सरकार ने दर्शकों की मौजूदगी में दे ही है स्पोर्ट्स इवेंट्स के आयोजन को मंजूरी

मेलबर्न: पड़ोसी देश न्यूजीलैंड के कोरोना मुक्त होने के बाद ऑस्ट्रेलिया भी इसी दिशा में बढ़ने लगा है। आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने शुक्रवार को देश में कोरोना वायरस पाबंदियों में और ढील देने की घोषणा की। सरकार द्वारा दी गई ढील में दर्शकों के लिए कुछ पाबंदियों के साथ स्टेडियम खोलना भी शामिल है। इस निर्णय से इसी साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के आयोजन से संकट के बादल छटते दिख रहे हैं। 

मैदान में आ सकेंगे एक चौथाई दर्शक 
सरकार ने छूट का ऐलान करते हुए 40,000 लोगों की क्षमता वाले खेल स्टेडियमों को अगले महीने से 10,000 लोगों यानी एक चौथाई दर्शकों की उपस्थिति में खेल स्पर्धाओं के लिए अनुमति दी है। राष्ट्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि ये बदलाव खेल मैच, कॉन्सर्ट और महोत्सव जैसे कार्यक्रमों में लागू होंगे। हालांकि ये स्थल अपनी क्षमता की 25 प्रतिशत सीट ही भर पाएंगे।

स्वास्थ्य अधिकारी बनाएंगे नियम
मौरिसन ने कहा, 'इसके लिये बड़ा और खुला स्थान होना चाहिए। इसमें सीटें भी उचित दूरी पर होनी चाहिए। इसमें टिकट देने की जरूरत होगी ताकि लोग समझ सकें कि कितने लोग उस कार्यक्रम में मौजूद थे।' उन्होंने कहा कि देश भर में मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों के सहयोग से इन स्थलों के लिये नियमों को बनाया जा रहा है।

कोरोना संकट के आगाज के समय न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय सीरीज का एक मैच दर्शकों के बगैर खेला गया था। इसके बाद कीवी टीम संक्रमण को खतरे को देखते हुए सीरीज रद्द करके वापस स्वदेश लौट गई। ऐसे में अब सरकार खेल स्पर्धाओं के लिए स्टेडियमों को खोलना राहत भरी खबर है। 

आईसीसी कर रहा है विश्व कप आयोजन के लिए समीक्षा
ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। ऐसे में दुनियाभर में जारी कोरोना के कहर के बीच पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इसका आयोजन मुश्किल नजर आ रहा है। दो दिन पहले ही आईसीसी ने विश्व कप के आयोजन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के बारे में निर्णय को 1 महीने के लिए टाल दिया है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा स्टेडियमों को खोलने का फैसला निश्चित तौर पर निर्णायक साबित होगा।  

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर