टी20 वर्ल्ड कप से सुपर-12 दौर में बाहर हुई टीम इंडिया, अफगानिस्तान नहीं दे पाया न्यूजीलैंड को मात

Afghanistan will decide Indian's fate in T20 World Cup 2021, know all Equations: जानिए, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में लगातार दो हार के बाद टीम इंडिया अब कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है।

Indian-cricket-team-t20-world-cup
न्यूजीलैंड से हार के बाद कप्तान विराट कोहली।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड का मुकाबला तय करेगा टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का भविष्य
  • टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को मिली लगातार दूसरी हार
  • अफगानिस्तान की न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत है दुधारी तलवार, अफगान भी मार सकते हैं बाजी

दुबई: भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से अपना आखिरी मुकाबला खेलने से पहले ही बाहर हो गई है। भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की आखिरी उम्मीद अफगानिस्तान की न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत थी। लेकिन ऐसा हो नहीं सकी। न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत और नामीबिया के बीच खेला जाने वाला मुकाबला अब महज औपचारिकता रह गया है। 

भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपर-12 राउंड के अपने दूसरे मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए बेहद शर्मनाक प्रदर्शन किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम कीवी गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के खिलाफ 20 ओवर में केवल 110 रन ही बना सकी। खराब शुरुआत के बाद टीम इंडिया लगातार विकेट गंवाती रही। टॉप ऑर्डर के सस्ते में ढेर होने के बाद हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने अंतिम ओवरों में पारी को संभाला और टीम को 20 ओवर में 7 विकेट पर 110 रन के स्कोर तक पहुंचाया। इसके बाद जीत के लिए मिले 111 रन के लक्ष्य को न्यूजीलैंड ने 14.3 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

ऐसे में प्रशंसकों के मन में सबसे बड़ा सवाल है कि अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बची है? तो इसका जवाब हां है, लेकिन भारतीय टीम की किस्मत अफगानिस्तान के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी। वो भी 7 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले पर। अगर इस मैच में अफगानिस्तान केन विलियमसन की टीम को मात देने में सफल होती है तो उसके साथ-साथ भारतीय टीम के भी सेमीफाइनल के रास्ते दोबारा खुल जाएंगे। 

स्कॉटलैंड और अफगानिस्तान को हराने के बाद अब ऐसे हैं समीकरण
भारतीय टीम अफगानिस्तान को 66 और स्कॉटलैंड को 8 विकेट के अंतर से मात देने के बाद नेट रन रेट के मामले में ग्रुप 2 में पहले पायदान पर पहुंच गई है। अब अफगानिस्तान की न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत ही टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खोल सकती है। भारतीय टीम का नेट रन रेट अब सबसे ज्यादा है। ऐसे में हार जीत के बाद नेट रन रेट का ज्यादा असर नहीं होगा भारतीय टीम सुपर-12 दौर का आखिरी मैच खेलेगी ऐसे में अगर उसके पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका होगा तो तस्वीर पूरी तरह स्पष्ट होगी कि उसे कब और क्या करना है।

अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड का मुकाबला तय करेगा रास्ता
भारत का भविष्य अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 07 नवंबर को खेले जाने वाले मुकाबले पर निर्भर करेगा। यह मैच अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाला आखिरी मुकाबला होगा। इससे पहले दोनों टीमें चार-चार मैच खेल चुकी होंगी। अगर अफगानिस्तान अपने बाकी बचे दो मैच में न्यूजीलैंड को हरा दे और भारत से हार जाए तो उसके पांच मैच में 3 जीत के साथ 6 अंक हो जाएंगे। वही न्यूजीलैंड और भारत के भी 5 मैच में तीन-तीन जीत के साथ 6 अंक होंगे। ऐसे में नेट रन रेट तय करेगा कि कौन सी टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी। लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ कीवी टीम की जीत के साथ ही टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का सपना एक बार फिर टूट जाएगा।

बड़े अंतर से जीतने होंगे बाकी के तीनों मैच 
वर्तमान में 2 जीत और तीन से ज्यादा नेट रन रेट( +3.097)के साथ दूसरे पायदान पर काबिज अफगानिस्तान को पछाड़ने के लिए भारतीय टीम को अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड तीनों टीमों को बड़े अंतर से हराना होगा। सबसे फायदे की बात यह है कि भारतीय टीम को सुपर-12 के ग्रुप-2 का आखिरी मैच नामीबिया के खिलाफ 8 नवंबर को खेलना है। इस मैच से पहले टीम इंडिया के सामने सारी तस्वीर साफ हो जाएगी और क्या कैसे करना है। इस मैच में टीम इंडिया अपनी तकदीर अपने हाथों से लिखेगी। भारत की किस्मत कुल मिलाकर अफगानिस्तान के हाथ में है।

टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने के तीन समीकरण
अफगानिस्तान को हरा दिया, क्या अब सेमीफाइनल में जा पाएगा भारत, जानिए ताजा समीकरण

पहला समीकरण: 
-भारत को अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को देनी होगी 80+,100+,100+ रन के अंतर से मात
-अफगानिस्तान को देनी होगी न्यूजीलैंड को पटखनी
-न्यूजीलैंड स्कॉटलैंड और नामीबिया को दे 50+ रन से मात 

दूसरा समीकरण:
-भारत अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को दे 50+, 100+, 100+ रन से मात 
-अफगानिस्तान को 50 से ज्यादा रन से हराए
-न्यूजीलैंड को स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ मिले 50+ रन से जीत

तीसरा समीकरण:
-भारत अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को दे 50+, 60+, 60+ रन से मात 
-अफगानिस्तान को 50 रन से हराए
-न्यूजीलैंड को स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ मिले 10+ रन से जीत

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर