COVID-19: कोरोना वायरस की चपेट में आए पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर तौफीक उमर

Taufeeq Umar tests positive for Coronavirus: पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर तौफीक उमर का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है।

Former Pakistan cricketer Taufeeq Umar tested positive for coronavirus
तौफीक उमर  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • पूर्व पाक क्रिकेटर तौफीक उमर का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव है
  • उमर इस वक्त अपने घर में सेल्फ-आइसोलेशन में है
  • उन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय मैच साल 2014 में खेला था

इस्लामाबाद: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना कहर बरपा रखा है। इस खतरनाक वायरस से क्रिकेट जगत भी नहीं बच पाया है। अब पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज तौफीक उमर का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। क्रिकेटर पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, उमर फिलहाल अपने घर में सेल्फ-आइसोलेशन में है। उमर चौथे ऐसे क्रिकेटर हैं जो कोरोना की चपेट में आए हैं। इस महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के प्रथम श्रेणी क्रिकेटर सोलो एनक्वेनी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। वहीं, पिछले महीने पूर्व पाकिस्तानी फर्स्ट क्लास क्रिकेटर जफर सरफराज का कोरोना के चलते निधन हो गया था।

बांग्लादेश के खिलाफ किया था डेब्यू

उमर ने अगस्त साल 2001 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच से अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज किया था, जहां उन्होंने प्रभावी बल्लेबाजी की। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 163 गेंदों पर 104 रनों की शानदार पारी खेलकर पाकिस्तान को पारी और 263 रनों से एक बड़ी जीत दर्ज करने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने बाद में इमरान नजीर और सलमान बट जैसे खिलाड़ियों के साथ ओपनिंग की। हालांकि, फॉर्म और फिटनेस के कारण वह लंबे समय तक उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 44 टेस्ट और 22 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने क्रमश: 2963 और 504 रन बनाए।

कभी टीम में जगह पक्की नहीं कर पाए

उन्होंने टेस्ट में सात शतक और 14 अर्धशतक लगाए। उमर करियर की अच्छे शुरुआत करने के बावजूद पाकिस्तानी टीम में अपनी जगह पक्की करने में असफल रहे। उन्होंने खराब फॉर्म के कारण टीम से हटाए जाने के बाद कई मौकों पर पाकिस्तान की तरफ से वापसी करने की कोशिश की मगर वह अपना जगह फिर से हासिल नहीं कर पाए। उमर ने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उन्होंने क्रिकेट के सभी रूपों को छोड़ने से पहले अक्टूबर 2018 में अपना अंतिम प्रथम श्रेणी मैच ल खेला। उन्होंने 177 प्रथम श्रेणी मैच खेले और  10,000 से अधिक रन बनाए ।

अगली खबर