पूर्व स्पिनर सुनील जोशी बने टीम इंडिया के नए मुख्य चयनकर्ता, सीएसी ने किया ऐलान

भारत के पूर्व टेस्ट स्पिनर सुनील जोशी को भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य चयनकर्ता बनाया गया है। सीएसी ने बुधवार को उनका चयन बतौर मुख्य चयनकर्ता किया है।

Sunil Joshi
Sunil Joshi 

मुख्य बातें

  • सुनील जोशी बने बीसीसीआई की सीनियर सिलेक्शन कमिटी के मुखिया
  • भारत के लिए खेले हैं 15 टेस्ट और 69 वनडे मैच
  • पूर्व तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह को मिली है पांचवें सदस्य के रूप में कमिटी में जगह

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर सुनील जोशी को भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया है। सीएसी ने बुधवार को पांच उम्मीदवारों को साक्षात्कार के बाद जोशी के नाम का ऐलान किया है। मदन लाल, आर पी सिंह और सुलक्षणा नाइक की सदस्यता वाली बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति ने पांच उम्मीदवारों वेंकटेश प्रसाद,  सुनील जोशी, एल शिवरामाकृष्णन, हरविंदर सिंह और राजेश चौहान के साक्षात्कार लेने के बाद जोशी को चुनने का निर्णय लिया।

भारत के लिए खेले 15 टेस्ट और 69 वनडे 
जोशी ने भारत के लिए 15 टेस्ट, 69 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने गेंदबाजी के साथ साथ बल्लेबाजी में भी अपना हुनर दिखाया था। गेंदबाजी करते हुए उन्होंने टेस्ट में 41 और वनडे में 69 विकेट लिए थे। वहीं बल्लेबाजी करते हुए वनडे में 352 और टेस्ट में 584 रन बनाए थे। उन्होंने दोनों फॉर्मेट में एक-एक अर्धशतक जड़ा था। टेस्ट में वो शतक बनाने से चूक गए थे उनका सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 92 रन और वनडे में नाबाद 61 रन रहा है। 

घरेलू क्रिकेट में रहा है शानदार प्रदर्शन 
49 वर्षीय सुनील जोशी का घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा है। उन्होंने करियर में 160 प्रथम श्रेणी मैच खेले और इस दौरान 615 विकेट लेने के साथ-साथ 5129 रन भी बनाए। वहीं 163 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 192 विकेट लेने के साथ -साथ 1729   रन बनाए हैं।

हरविंदर सिंह बने नए चयनकर्ता 
सुनील जोशी के अलावा पूर्व तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह को भी नया चयनकर्ता बनाया गया है। हरविंदर सिंह ने भारत के लिए 3 टेस्ट और 16 वनडे मैच खेले हैं। तीन टेस्ट में उन्होंने 4 और वनडे में 24 विकेट हासिल किए हैं।  हरविंदर ने 109 प्रथम श्रेणी मैचों में 292 विकेट लिए हैं। जबकि 93    लिस्ट ए मैचों में 127 विकेट हासिल किए।  

 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर