ENG vs NZ 1st Semi-Final: आज इन 5 खिलाड़ियों पर होंगी दुनिया की नजरें, कोई किसी से कम नहीं

5 players to watch out for, England vs New Zealand Semi-Final 1, T20 WC: आज अबु धाबी में जब टी20 विश्व कप 2021 के पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें टकराएंगी, तो पूरी दुनिया की नजरें इन 5 खिलाड़ियों पर टिकी रहेंगी।

Jos Buttler
जोस बटलर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 - पहला सेमीफाइनल मैच
  • इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगा सेमीफाइनल का पहला मुकाबला
  • अबु धाबी में होने वाले इस मुकामुकाबले में पांच बड़े खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

England vs New Zealand, 1st Semi-Final T20 WC: आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में आज (बुधवार) इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाना है। अबु धाबी के जायेद क्रिकेट स्टेडियम में शाम को खेला जाने वाला ये मुकाबला कई मायनों में खास है। इस मैच की सबसे खास बात है कि यही दोनों टीमें आईसीसी वनडे विश्व कप 2019 के फाइनल में आमने-सामने आई थीं और एक रोमांचक मुकाबले के बाद इंग्लैंड ने बाउंड्री के आधार पर जीत दर्ज करते हुए पहली बार विश्व कप खिताब जीता था। न्यूजीलैंड की टीम उस हार का बदला जरूर लेना चाहेगी।

इयोन मोर्गन की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम हो या फिर केन विलियमस की कप्तानी में खेल रही न्यूजीलैंड की टी20 टीम। दोनों ही टीमों ने इस विश्व कप में जोरदार प्रदर्शन किया है। न्यूजीलैंड ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर रही जबकि इंग्लैंड ग्रुप-1 में पहले स्थान पर रही। दोनों ही टीमों ने इस विश्व कप में सिर्फ 1-1 मैच गंवाया है। इस शानदार प्रदर्शन की वजह बने हैं दोनों टीमों के तमाम धुरंधर खिलाड़ी और सेमीफाइनल में भी कुछ ऐसे खिलाड़ी होंगे जिन पर सबकी निगाहें टिकी होंगी। हम आपके सामने रखते हैं पांच बड़े धुरंधरों के नाम। 

Jos Buttler

जोस बटलर

इंग्लैंड के लिए एक खिलाड़ी जो एक बार फिर सबसे खास साबित हुआ है, वो हैं विकेटकीपर व ओपनर जोस बटलर। अब तक आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में जोस बटलर के बल्ले से 5 मैचों में 240 रन निकले हैं और वो टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (5 मैचों में 264 रन) से सिर्फ 24 रन पीछे हैं। इसके अलावा बाबर और बटलर में फर्क ये भी है कि बटलर पांच में से तीन मुकाबलों में नॉट-आउट रहे हैं, जबकि बाबर सिर्फ एक मैच में नॉट आउट रहे। इसके अलावा बटलर ने इस विश्व कप में अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक भी जड़ा और उसके अलावा एक अर्धशतक भी जड़ा। न्यूजीलैंड के खिलाफ वो सबसे बड़े खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

Martin Guptill

मार्टिन गुप्टिल

न्यूजीलैंड की टीम की तरफ से इस टी20 वर्ल्ड कप में अगर किसी बल्लेबाज ने सबसे ्ज्यादा बार प्रभावित किया तो वो हैं ओपनर मार्टिन गुप्टिल। एक तरह से देखा जाए तो पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड के ओपनर जोस बटलर का कीवी जवाब होंगे मार्टिन गुप्टिल। पिछले कुछ सालों से अपनी परिचित लय से बाहर दिख रहे गुप्टिल इस समय शानदार फॉर्म में हैं। अब तक वो 5 मैचों में 176 रन बना चुके हैं जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 93 रन की पारी रहा जब वो शतक के करीब आकर चूक गए।

Adil Rashid

आदिल राशिद

इंग्लैंड-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मुकाबला अबु धाबी के जायेद क्रिकेट स्टेडियम में होने जा रहा है और इस मैदान पर स्पिनरों को काफी मदद मिलती आई है। ऐसे में इंग्लैंड के स्पिनर आदिल राशिद से न्यूजीलैंड को बचकर रहना होगा। आदिल राशिद इस टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के लिए काफी कारगर खिलाड़ी साबित हुए हैं। उन्होंने अब तक टूर्नामेंट में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक विकेट लिए हैं। राशिद ने 5 मैचों में 18.2 ओवर गेंदबाजी करते हुए 8 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वेस्टइंडीज के खिलाफ देखने को मिला जब उन्होंने करिश्माई गेंदबाजी करते हुए महज 2 रन देकर 4 विकेट झटके। टूर्नामेंट में उनका इकॉनमी रेट 5.83 रहा है।

Trent Boult

ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड के पास भी इंग्लैंड को टक्कर देने के लिए एक से एक गेंदबाज मौजूद हैं लेकिन एक गेंदबाज जिस पर इस मैच में सबकी निगाहें टिकी होंगी, वो हैं ट्रेंट बोल्ट। इस अनुुभवी तेज गेंदबाज ने आईसीसी वनडे विश्व कप 2019 में भी न्यूजीलैंड के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि एक बुरी याद ये भी है कि उस विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ बोल्ट ने 10 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 67 रन लुटा दिए थे। लेकिन अब दो सालों में स्थिति काफी बदल चुकी है। बोल्ट ने हाल ही में यूएई की पिचों पर ही आईपीएल खेला है और टी20 विश्व कप 2021 में वो अब तक 5 मैचों के 19.4 ओवरों में 11 विकेट ले चुके हैं। वो सर्वाधिक विकेट लेने वालों में धनंजय सिल्वा (16) के बाद संयुक्त रूप से एडम जम्पा और शाकिब अल हसन के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

Moeen Ali

मोईन अली

इतना बड़ा मुकाबला हो तो ऐसे में ऑलराउंडर्स की भूमिका अहम हो जाती है और इस मैच में एक ऑलराउंडर जिस पर निगाहें टिकी होंगी, वो हैं इंग्लैंड के मोईन अली। अब तक वो टूर्नामेंट के 5 मैचों में 7 विकेट ले चुके हैं और आदिल राशिद के बाद इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वालों में दूसरे स्थान पर हैं। उनकी और राशिद की फिरकी न्यूजीलैंड को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। मोईन ने हाल ही में आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया था जहां यूएई के मैदानों पर ही चेन्नई सुपर किंग्स के विजयी अभियान में वो अहम कड़ी साबित हुए थे। जहां तक बल्लेबाजी की बात है तो मोईन अली को अब तक विश्व कप के 5 मैचों में सिर्फ तीन मैचों में बैटिंग करने का मौका मिला। एक मैच में 3 रन, दूूसरे में नाबाद 1 रन और अंतिम मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 37 रनों की शानदार पारी खेली।

वैसे तो यही वो पांच खिलाड़ी ऐसे लग रहे हैं जो अबु धाबी के मैदान पर बुधवार को पहले सेमीफाइनल में अंतर पैदा कर सकते हैं। लेकिन इनके अलावा भी दोनों टीमों में कई स्टार खिलाड़ी मौजूद हैं जो बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। फिर चाहे वो दोनों टीमों के कप्तान (इयोन मोर्गन और केन विलियमसन) हो, या फिर ईश सोढ़ी जैसे शानदार कीवी स्पिनर और जॉनी बैरिस्टो जैसे धाकड़ शीर्ष क्रम इंग्लिश बल्लेबाज। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर