BCCI आयोजित कराएगा महिलाओं का IPL, सौरव गांगुली ने की पुष्टि

Sourav Ganguly on Women's IPL: बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने पुष्टि की है कि बोर्ड ने इस साल महिलाओं के आईपीएल की योजना तैयार की है। इससे पहले बोर्ड महिला टीम के लिए एक शिविर आयोजित करेगा।

mithali raj, smriti mandhana and harmanpreet kaur
मिताली राज, स्‍मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर 

मुख्य बातें

  • सौरव गांगुली ने पुष्टि की है कि बीसीसीआई महिलाओं का आईपीएल आयोजित करेगा
  • बीसीसीआई अध्‍यक्ष ने कहा कि बोर्ड पहले महिला टीम के लिए कैंप आयोजित करेगा
  • पुरुषों का आईपीएल 19 सितंबर से 8 नवंबर तक यूएई में आयोजित किया जाएगा

नई दिल्‍ली: महिलाओं के आईपीएल के भविष्‍य पर संदेह के बादल हटाते हुए बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने पुष्टि की है कि बोर्ड इस साल टूर्नामेंट का तीसरा सीजन आयोजित करेगा। पूर्व कप्‍तान ने यह भी घोषणा की है कि बोर्ड महिला टीम के लिए कैंप आयोजित करेगा। इससे पहले बोर्ड पर आरोप लग रहा था कि वह महिला क्रिकेटरों की अनदेखी कर रहा है और केवल आईपीएल 2020 के बारे में बातचीत कर रहा है। पिछले महीने बीसीसीआई ने यूएई में लीग को कराने की पहल की और घोषणा की थी कि 19 सितंबर से आईपीएल-13 का आयोजन होगा। वहीं महिला क्रिकेट के दोबारा शुरू करने के बारे में कोई बात नहीं की गई थी।

आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल बैठक की शुरूआत से पहले गांगुली ने पुष्टि की है कि बीसीसीआई महिला क्रिकेट के सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने पीटीआई से कहा, 'मैं पुष्टि करना चाहता हूं कि महिलाओं के आईपीएल के बारे में बातचीत चल रही है और हम राष्‍ट्रीय टीम के लिए भी योजना तैयार कर रहे हैं।'

गांगुली ने कहा, 'हम अपने किसी भी क्रिकेटर चाहे पुरुष हो या महिला की जान जोखिम में नहीं डालना चाहते हैं। यह खतरनाक हो सकता है। कोविड-19 के कारण एनसीए भी बंद है। मगर हमने योजना बनाई है और मैं आपको कह सकता हूं कि हम महिलाओं के लिए कैंप आयोजित करेंगे।'

इस बीच हो सकता है महिला आईपीएल

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं का आईपीएल 1 से 10 नवंबर के बीच आयोजित किया जा सकता है। उम्‍मीद की जा रही है कि रविवार को गवर्निंग काउंसिल बैठक के बाद बोर्ड इस बारे में विस्‍तृत जानकारी देगा। बीसीसीआई ने महिलाओं के आईपीएल का पहला सीजन एक प्रदर्शनी मैच के रूप में 22 मई 2018 को आयोजित किया था। अगले साल जयपुर में चार मैचों के टूर्नामेंट में तीन टीमों ने हिस्‍सा लिया था। मिताली राज, हरमनप्रीत कौर और स्‍मृति मंधाना ने टीमों का नेतृत्‍व किया था।

चूकि टीम इंडिया ने टी20 विश्‍व कप के फाइनल में जगह बनाई थी तो उम्‍मीद की जा रही है कि टीवी पर इन मैचों को अच्‍छी दर्शक संख्‍या मिलेगी। बोर्ड इस बीच पुरुष आईपीएल के दिशा-निर्देश कुछ घंटों में जारी करने वाला है। आईपीएल फ्रेंचाइजी ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के अधिकारी ने पुष्टि की है कि वह अपने खिलाड़‍ियों को जल्‍द ही यूएई भेजेगा जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने कप्‍तान विराट कोहली को आधिकारिक किट भेजी है।

अगली खबर