ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए 32 खिलाड़‍ियों का होगा सिलेक्‍शन, परिवार वालों को अनुमति नहीं: रिपोर्ट

India's tour of Australia: बीसीसीआई ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए 32 सदस्‍यीय भारतीय टीम का सिलेक्‍शन करने वाला है। इस दौरे पर क्रिकेटरों को अपने परिवार वालों को ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

virat kohli
विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • आईपीएल खत्‍म होने के बाद यूएई से सीधे ऑस्‍ट्रेलिया रवाना होंगे भारतीय क्रिकेटर
  • बीसीसीआई इस दौरे के लिए 32 खिलाड़‍ियों का चयन करेगा
  • खिलाड़‍ियों को अपने परिवार वालों को वहां ले जाने की अनुमति नहीं होगी

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) जल्‍द ही आगामी ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर सकता है, लेकिन यह विशाल स्‍क्‍वाड होने वाला है। रिपोर्ट है कि सभी प्रारूपों की सीरीज के लिए 32 खिलाड़‍ियों का चयन किया जाएगा। कोरोना वायरस महामारी का खौफ अब भी है तो बीसीसीआई सुरक्षित खेलना चाहता है और इसलिए दौरे में बड़ी संख्‍या में खिलाड़‍ियों को भेज सकता है। 

भारतीय टीम को ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्‍ट, तीन वनडे और तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलनी है। कोरोना वायरस का डर और खिलाड़‍ियों की चोट का ध्‍यान रखते हुए इस सीरीज के लिए भारतीय बोर्ड बड़े स्‍क्‍वाड की घोषणा कर सकता है। भारत का ऑस्‍ट्रेलिया दौरा करीब दो महीने का रहने वाला है। ऐसे में बीच दौरे में किसी बाहरी को बुलाने से बायो-बबल और अन्‍य खिलाड़‍ियों की चिंता बढ़ सकती है। यही वजह है कि बोर्ड अंदर ही यह मामला निपटा ले न कि किसी को बाहर से बुलाने की जरूरत पड़े।

बीसीसीआई अधिकारी के हवाले से इंडियन एक्‍सप्रेस ने कहा, 'चयन समिति को बड़ा स्‍क्‍वाड चुनने को कहा गया है। हम चाहते हैं कि बैक-कप खिलाड़ी तैयार रहे और पूरे दौरे में ऑस्‍ट्रेलिया में ही रहें। अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है, तो ऐसी स्थिति नहीं हो कि हमें भारत से किसी खिलाड़ी को बुलाना पड़े।' इतने बड़े स्‍क्‍वाड का मतलब है कि बोर्ड आपस में अभ्‍यास मैच आयोजित करा सकता है। भारतीय दल की तरफ से 50 से ज्‍यादा लोगों के जाने की संभावना है, जिसमें सपोर्ट स्‍टाफ शामिल है।

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने इस सप्‍ताह की शुरूआत में कहा था, 'क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने हमें कार्यक्रम की जानकारी भेजी है। हम तीन टी20 इंटरनेशनल, तीन वनडे और चार टेस्‍ट खेलेंगे। पहला टेस्‍ट एडिलेड में डे/नाइट होगा। तारीखें अब तक तय नहीं हुई है।' बता दें कि टेस्‍ट सीरीज से पहले सीमित ओवर सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में जो टेस्‍ट सीरीज का हिस्‍सा नहीं होंगे, उन्‍हें पहले घर भेज दिया जाएगा।

बीसीसीआई आईपीएल में नहीं खेलने वाले खिलाड़ी जैसे चेतेश्‍वर पुजारा, हनुमा विहारी आदि लोगों के लिए यूएई में कुछ अभ्‍यास मैच आयोजित कराने का विचार कर रहा है।

परिवार वालों को अनुमति नहीं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के लिए बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी पर फैसला छोड़ा था कि वो यूएई में खिलाड़‍ियों के साथ उनके परिवार वालों को जाने की अनुमति देते हैं या नहीं। अनुष्‍का शर्मा, रितिका सजदेह अपने पति के साथ यूएई में गई जबकि एमएस धोनी की पत्‍नी साक्षी और बेटी जीवा रांची में ही ठहर गए हैं। 

वहीं ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए खिलाड़‍ियों के पास परिवार वालों को साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसका मतलब है कि अनुष्‍का शर्मा, रितिका सजदेह और अन्‍य भारतीय खिलाड़‍ियों की पत्नियों को टी20 लीग खत्‍म होने के बाद यूएई से घर लौटना पड़ेगा। ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए इस सप्‍ताह बीसीसीआई भारतीय टीम की घोषणा कर सकता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर