आईपीएल नीलामी में उतरेगा एबी डिविलियर्स का 'क्लोन', इस टीम के लिए खेलना है सपना

Baby ABD Dewald Brevis in IPL 2022 Mega Auction: बेबी एबी डिविलियर्स के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर हो चुके डेवाल्ड ब्रेविस(Dewald Brevis) ने आईपीएल 2022 के लिए होने वाली नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। 

Dewald-Brevis-in-IPL-Auction
डेवाल्ड ब्रेविस 
मुख्य बातें
  • जूनियर एबी डिविलियर्स के नाम से मशहूर हो चुके डेवाल्ड ब्रेविस ने कराया है आईपीएल नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन
  • अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से मचा चुके हैं धमाल
  • एबी डिविलियर्स और विराट कोहली की टीम के लिए आईपीएल में खेलने की जताई है इच्छा

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जा रहे अंडर-19 विश्व कप में एबी डिविलियर्स की तरह खेलने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेवाल्ड ब्रेविस(Dewald Brevis) ने अपने खेल से दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों को दिल जीत लिया है। उनकी बल्लेबाजी में दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की झलक नजर आती है। ऐसे में लोग उन्हें डिविलियर्स क्लोन, एबीडी 2.0, बेबी डिविलियर्स, जूनियर एबी डिविलियर्स जैसे नाम से पुकार रहे हैं। 

अंडर-19 विश्व कप के नंबर वन बल्लेबाज
एबी डिविलियर्स की तरह बेखौफ अंदाज में बल्लेबाजी करने वाले ब्रेविस ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 में प्रदर्शन किया। चार मैच में उन्होंने 65, 104, 96 और 97 रन की पारियां खेलीं। क्वार्टर फाइनल में शानदार बल्लेबाजी के बाद भी वो अपनी टीम को हार से नहीं बचा सके। 4 मैच की 4 पारियों में उन्होंने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 90.50 के औसत और 86.39 के स्ट्राइक रेट से 362 रन बनाए। पहले क्वार्टर फाइनल तक वो टूर्नामेंट में 300 से ज्यादा रन बनाने वाले वो एकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में 1 शतक और 3 अर्धशतक जड़े हैं और लगातार चार पारियों में 50 रन से ज्यादा की पारी खेलने का अनोखा कारनामा कर दिखाया है। 

चौके छक्के जड़ने में हैं माहिर
एबी डिविलियर्स की तरह ब्रेविस भी मैदान के चारों ओर शॉट्स खेलने में माहिर हैं। वो एबीडी की तरह 360 डिग्री स्टाइल में बल्लेबाजी करते हैं। अंडर-19 वर्ल्ड कप में पहले क्वार्टर फाइनल तक वो सबसे ज्यादा चौके छक्के जड़ने के मामले में भी पहले पायदान पर थे। उन्होंने 33 चौके और 11 छक्के जड़े।

एबीडी की तरह पहनते हैं 17 नंबर की जर्सी 
डेवाल्ड ब्रेविस एबी डिविलियर्स की तरह 17 नंबर की जर्सी पहनकर खेलना पसंद करते हैं। शुरुआत में वो एबीडी की जर्सी पहनकर खेलते थे जो उनकी मां उनके लिए तैयार करती थीं। लेकिन जब पहली बार उनकी एबी डिविलियर्स से मुलाकात हुई तो ब्रेविस ने उनसे 17 नंबर की जर्सी पहनकर खेलने की परमीशन मांगी थी। तो उन्होंने बड़ी सहजता से हामी भरी थी और कहा था बेशक इस नंबर की जर्सी पहनकर खेलो यह तुम्हारे लिए परफेक्ट है। साल 2005 में वनडे डेब्यू के बाद डिविलियर्स इस नंबर की जर्सी पहनकर आखिर तक खेले। 

डिविलियर्स की तरह करना चाहते हैं दर्शकों का मनोरंजन
एबी डिविलियर्स की तरह खेल के अंदाज के बारे में ब्रेविस ने कहा कि वो 10 पर्सेंट भी उनके जैसे खेलने में सफल होते हैं तो ये उनके लिए बड़ी उपलब्धि होगी। मैं बचपन से उनके जैसा बनना चाहता था। डिविलियर्स का मांइडसेट दर्शकों का मनोरंजन करना था और मैं भी ऐसा ही करना चाहता था। जब भी मुझे बल्लेबाजी का मौका मिला मैंने कुछ बड़ा करने की कोशिश की। 

आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलने की है इच्छा 
आईपीएल में खेलने की ब्रेविस ने इच्छा जताई है। हाल ही में  एक वीडियो में उन्होंने कहा था कि वो आईपीएल में खेलना चाहते हैं वो इसके बहुत बड़े फैन हैं। आरसीबी के लिए वो इसलिए खेलना चाहते हैं क्योंकि जिस टीम के लिए एबी डिविलियर्स खेल चुके हैं वो उसी टीम के लिए खेलना चाहते हैं। इसके अलावा विराट कोहली उस टीम का हिस्सा हैं। 

आईपीएल मेगा ऑक्शन के लिए कराया है रजिस्ट्रेशन
ऐसे में अब खबर आई है कि ब्रेविस ने आईपीएल 2022 के लिए होने के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। माना जा रहा है कि आरसीबी बेबी एबीडी को अपनी टीम में शामिल करने की पुरजोर कोशिश करेगी। अन्य टीमों की नजर में भी ब्रेविस होंगे। ऐसे में उनके ऊपर करोड़ों की बारिश हो सकती है। उनका ऑलराउंडर होना भी एक सकारात्मक पहलू है। वो बल्लेबाजी के साथ-साथ शानदार लेग स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। 

बनाना चाहते हैं अपनी अलग पहचान
ब्रेविस बचपन से एबी डिविलियर्स को पसंद करते हैं। उनकी तुलना ऐसे महान खिलाड़ी से होती है तो उन्हें खुशी होती है। लेकिन इससे इतर वो अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं। उनकी पहली इच्छा दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधित्व करना है और वो तीनों फॉर्मेट में देश के लिए खेलना चाहते हैं।  
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर