जानिए, टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में कैसा होगा फॉलोऑन नियम? आईसीसी ने किया बड़ा ऐलान

WTC final follow-on rule: आईसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए फॉलोऑन नियम पर बड़ा ऐलान किया है। फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड भिड़ेंगे।

Kane Williamson and Virat Kohli
न्जीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और भारतीय कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो)) 

मुख्य बातें

  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी फाइनल होना है
  • खिताबी मुकाबले 18 जून से इंग्लैंड में खेला जाएगा
  • आईसीसी ने फॉलोऑन नियम पर बड़ा ऐलान किया

भारत और न्यूजीलैंड की टीम 18 जून से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में भिड़ेंगी। यह खिताबी मुकाबले इंग्लैंड के साउथैम्पटव में खेला जाएगा। हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने फाइनल की प्लेइंग कंडिशंस (मैच से जुड़ी परिस्थितियों के नियम और शर्तें) की घोषणा की थी। वहीं, आईसीसी ने अब डब्ल्यूटीसी फाइनल में फॉलोऑन नियम पर स्थित स्पष्ट कर दी है। आईसीसी का कहना है कि पहले दिन का खेल बारिश के चलते धुल जाता है तो फॉलोऑन के नियम में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं होगा, जैसा अन्य टेस्ट मैचों में होता है। 

फॉलोऑन पर क्या हैं आईसीसी नियम

बता दें कि आईसीसी ने यह स्‍पष्‍टीकरण खिताबी मुकाबले में एक रिजर्व डे रखे जाने के संबंध में दिया है। आईसीसी नियमों अनुसार, सामान्य रूप से टेस्ट मैचों में फॉलोऑन क्लोज 14.1.1 के तहत दिया जाता है। इसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम 200 रन की बढ़त मिलने पर सामने वाली टीम को फिर से बल्लेबाजी के लिए बुला सकती है। हालांकि, मैच में दिनों की संख्या कम होने पर रन  रनों की संख्या भी कम हो जाती है। अगर टेस्ट तीन या फिर चार दिन के लिए होता है तो टीम 150 रन, 2 दिन के मैच में 100 रन और एक दिन के मैच में 75 की बढ़त के साथ भी विपक्षी टीम को फॉलोऑन दे सकती है।

फाइनल में 200 रन की बढ़त चाहिए होगी

वहीं, चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में अगर कोई टीम फॉलोऑन देना चाहेगी तो उसे पास कम से कम 200 रन की बढ़त की दरकार होगी। मैच चार दिन का हो या फिर तीन दिन का पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को इसी नियम पर अमल करना होगा। गौरतलब है कि आईसीसी ने फाइनल की प्लेइंग कंडीशंस में बताया गया था कि रिजर्व डे का उपयोग करना है या नहीं, इसका फैसला पांचवें दिन के आखिरी घंटे का खेल शुरू होने पर लिया जाएगा। अगर पांच दिन के खेल में नतीजा निकलता है या फिर मैच ड्रॉ या टाई हुआ तो दोनों टीमों को संयुक्‍त विजेता घोषित किया जाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर