Noida: जानिए कौन हैं उत्तर प्रदेश की पहली महिला पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह, आज संभाला चार्ज

Noida: आईपीएस अधिकारी लक्ष्‍मी सिंह ने गौतमबुद्धनगर पुलिस कमिश्नर पद का चार्ज संभाल लिया है। वे नोएडा की पहली कमिश्‍नर होने के साथ यूपी में इस पद तक पहुंचने वाली पहली महिला अधिकारी हैं। आईपीएस लक्ष्मी सिंह अपने बैच की टॉपर रह चुकी हैं और अपने कार्यों के कारण कई बार सम्‍मानित भी हो चुकी हैं। इन्‍हें संगठित अपराध को काबू करने का स्‍पेशलिस्‍ट माना जाता है।

Updated Nov 30, 2022 | 08:09 PM IST

IPS Laxmi Singh

पुलिस द्वारा दी जा रही सलामी लेती आईपीएस लक्ष्‍मी सिंह

मुख्य बातें
  • आईपीएस लक्ष्‍मी सिंह बनी नोएडा की पहली महिला पुलिस कमिश्‍नर
  • लक्ष्‍मी सिंह को माना जाता है यूपी का तेज-तर्रार अधिकारी
  • लक्ष्‍मी सिंह कई बार हो चुकी है सम्‍मानित, रहती है सुर्खियों में

Noida: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में पुलिस कमिश्नर पद का चार्ज लक्ष्मी सिंह ने संभाल लिया है। वे अब नोएडा की पहली महिला कमिश्‍नर होंगी। साथ ही यूपी में इस टॉप कॉप पद तक पहुंचने वाली वे पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। आईपीएस लक्ष्मी सिंह की गिनती यूपी के सबसे तेज-तर्रार अधिकारियों में होती है। प्रदेश में अपराध नियंत्रण को लेकर इनकी कार्रवाई कई बार सुर्खियां बन चुकी हैं। उनके पति राज राजेश्वर सिंह ईडी में अधिकारी थे। अभी वे लखनऊ के सरोजनीनगर सीट से विधायक हैं। लक्ष्‍मी सिंह इससे पहले पुलिस महानिरीक्षक (आईजी), लखनऊ रेंज के पद पर तैनात थी।

आईपीएस बैच की हैं टॉपर

लक्ष्मी सिंह ने अपनी पढ़ाई मैकेनिकल इंजीनियरिंग में की है। इसके बाद समाजशास्त्र से एमए की डिग्री हासिल की और यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। सिविल सर्विसेज परीक्षा 2000 में इन्‍होंने ओवरऑल 33वां स्थान हासिल किया और आईपीएस बैच की टॉपर रही। सरदार वल्लभ भाई पटेल नेशनल पुलिस अकेडमी में ट्रेनिंग के दौरान लक्ष्मी सिंह को बेस्ट प्रोबेशनर घोषित किया गया था। इसके बाद यूपी कैडर में काम करते हुए इन्‍होंने अपराध पर लगाम लगाने के लिए कई शानदार कार्य किए। मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक से सम्मानित आईपीएस लक्ष्मी सिंह को बेहतर अधिकारी माना जाता है। इन्‍होंने पीटीएस मेरठ का चार्ज भी संभाला था। उस समय इसे देश का नंबर वन संस्थान घोषित किया गया था। आईपीएस लक्ष्मी सिंह को पीएम की ओर से सिल्वर बेटन भी मिल चुका है।

संगठित अपराध को काबू करने की स्‍पेशलिस्‍ट

लक्ष्मी सिंह को संगठित अपराध को काबू करने में स्‍पेशलिस्‍ट माना जाता है। इन्‍होंने बतौर एसपी वाराणसी, चित्रकूट, गोंडा, फर्रुखाबाद, बागपत और बुलंदशहर में कार्य किया और इन जगहों पर संगठित अपराध पर लगाम लगाते हुए अपराधियों और माफियाओं को जेल के अंदर पहुंचाया। और लोगों के साथ पुलिसकर्मियों की शिकायतों की सुनवाई कर समस्‍या का निवारण करने में लक्ष्‍मी सिंह विशेष ध्‍यान देती हैं। लक्ष्मी सिंह अपने करियर में कई एनकाउंटर को लीड कर चुकी हैं। एसटीएफ में डीआईजी के पद पर रहते हुए आईपीएस लक्ष्मी सिंह ने डकैत और दुर्दांत अपराधियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कई कार्रवाई की। इनके कार्यशैली का पुलिस मॉडर्नाइजेशन में सराहना होती है। नोएडा में कमिश्‍नर के पद पर कार्य करते हुए इनके अनुभव इस शहर के बहुत काम आएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

शराबी पति ने पहले गला रेतकर पत्नी और बच्चों की हत्या की, नशे में करता रहा मरहम-पट्‌टी फिर खुद को लगा ली आग

                -

HAL के नाम पर हमारी सरकार पर झूठे आरोप लगाए गए- कर्नाटक में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, कारखाने का किया उद्घाटन

HAL          -      PM

Dipika Kakar ने फ्लॉन्ट किया बेबी बंप, चेहरे पर दिखा प्रेग्नेंसी ग्लो

Dipika Kakar

तुर्की भूकंपः दिग्गज चेल्सी फुटबॉल टीम के पूर्व खिलाड़ी क्रिस्टियन अत्सु मलबे में फंसे- रिपोर्ट

             -

BSEB Bihar Board 2023: बिहार बोर्ड ने जारी की परीक्षार्थियों के लिए जरूरी सूचना, देखें वीडियो

BSEB Bihar Board 2023

Suhani Shah ने किया Anchor का Mind Read, माइंड रीडिंग पर किया ये अहम खुलासा-VIDEO

Suhani Shah   Anchor  Mind Read       -VIDEO

राखी सावंत ने रिवील किया अदिल की गर्लफ्रेंड का चेहरा, वायरल हुआ रोमांटिक वीडियो

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल ने कहा- भारत को खूब खलेगी इस खिलाड़ी की कमी

      -
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited