100 अरब डॉलर का निवेश करेगा अडानी ग्रुप, तीन फैक्ट्रियां होंगी स्थापित

Gautam Adani: फोर्ब्स ग्लोबल सीईओ सम्मेलन का आयोजन सिंगापुर में किया गया था। गौतम अडानी ने कहा कि हम ग्रीन इलेक्ट्रॉन के सबसे कम खर्चीले उत्पादक हैं। अडानी ग्रुप सबसे कम लागत में ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करेगा।

टाइम्स नाउ नवभारत

Updated Sep 27, 2022 | 02:26 PM IST

Gautam Adani

100 अरब डॉलर का निवेश करेगा अडानी ग्रुप: गौतम अडानी

तस्वीर साभार : BCCL
नई दिल्ली। न्यू एनर्जी और डेटा केंद्र सहित डिजिटल सेक्टर में अडानी ग्रुप अगले 10 सालों में 100 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा। इस संदर्भ में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने मंगलवार को कहा कि इस निवेश का 70 फीसदी हिस्सा ट्रांसिशन स्पेस में होगा। पोर्ट से लेकर एनर्जी बिजनेस में शामिल ग्रुप आने वाले दिनों में 45 गीगावॉट हाइब्रिड अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता जोड़ेगा करेगा। इसके अलावा सोलर पैनल, पवन टर्बाइन और हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर बनाने के लिए तीन फैक्टरियां स्थापित की जाएंगी।
फोर्ब्स ग्लोबल सीईओ सम्मेलन में अडानी ग्रुप (Adani Group) के फाउंडर और चेयरमैन ने कहा कि, 'एक ग्रुप के रूप में, हम अगले 10 सालों में 100 अरब डॉलर से ज्यादा की पूंजी का निवेश करेंगे। अडानी ने कहा कि, 'हमारे मौजूदा 20 गीगावाट नवीकरणीय पोर्टफोलियो के अलावा, नए कारोबार को 45 गीगावॉट हाइब्रिड नवीकरणीय बिजली प्रोडक्शन द्वारा बढ़ाया जाएगा। यह उद्यम 1,00,000 हेक्टेयर भूमि में फैला हुआ है। यह सिंगापुर का 1.4 गुना क्षेत्र है। इससे तीन करोड़ टन ग्रीन हाइड्रोजन का कमर्शियलाइजेशन होगा।' देश के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी ने कहा कि अगले 25 सालों में भारत की अर्थव्यवस्था 3 ट्रिलियन डॉलर से 30 ट्रिलियन डॉलर तक हो जाएगी।

तीन फैक्ट्रियां होंगी स्थापित

अडानी ग्रुप तीन गीगा फैक्ट्रियों की स्थापना करेगा - 10 गीगावॉट सिलिकॉन आधारित फोटोवोल्टिक वैल्य चेन के लिए, जो रॉ सिलिकॉन से लेकर सोलर पैनल तक को एकीकृत करेगी, 10 गीगावॉट की इंटिग्रेटेड पवन टरबाइन मैन्युफैक्टरिंग फैसिलिटी और 5 गीगावॉट हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर फैक्टरी।

अविश्वसनीय अवसरों से भरा है भारत

अडाणी ने आगे कहा, 'उन्होंने आगे कहा कि भारतीय डेटा सेंटर बाजार तेजी से बढ़ रहा है। यह सेक्टर दुनिया के किसी भी अन्य उद्योग की तुलना में ज्यादा एनर्जी की खपत करता है। इसलिए ग्रीन डेटा सेंटर बनाने का हमारा कदम एक बड़ा बदलाव है।' भारत अविश्वसनीय अवसरों से भरा है। वास्तविक भारत के विकास की कहानी शुरू हो रही है। उन्होंने चीन पर टिप्पणी करते हुए कहा कि कभी ग्लोबेलाइजेशन में लीडिंग रहा। भारत अब चुनौतियों का सामना कर रहा है।
लेटेस्ट न्यूज

Drishyam 2 BO Early Estimate Day 12: अजय देवगन स्टारर ने 12 दिनों में किया 150 करोड़ का आंकड़ा पार, जानें फिल्म की पूरी कमाई

Drishyam 2 BO Early Estimate Day 12     12    150

Raveena Tandon: जंगल सफारी करना रवीना टंडन को पड़ा भारी! 'टाइगर' के साथ वीडियो पर अब होगी जांच?

Raveena Tandon

BPSC 67वीं PT रिजल्ट पर बवाल, धरने पर बैठे अभ्यर्थी, प्रतिपक्ष नेता विजय कुमार सिन्हा की CBI जांच की मांग

BPSC 67 PT              CBI

Gujarat assembly election: सूरत की 16 विधानसभाएं BJP के लिए क्यों हैं अहम

Gujarat assembly election   16  BJP

Prabhas के साथ रिश्तों पर कृति सेनन ने तोड़ी चुप्पी, कहा- शादी की डेट फिक्स हो..'

Prabhas          -

Bigg Boss 16: इस हफ्ते एक नहीं दो कंटेस्टेंट होंगे घर से बेघर? नाम जानकर होगी हैरानी!

Bigg Boss 16

अब गौतम अडानी का NDTV, प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने छोड़ी कुर्सी

    NDTV

चीन की मंशा में झोल, सीसीटीवी के जरिए हम सबके घरों में कर रहा है तांकझांक !

आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited