Budget 2023: डबल होगी किसानों की इनकम! सरकार बढ़ा सकती है पीएम किसान योजना की किस्त

Budget 2023: PM Kisan Samman Nidhi Yojana Installment पर केंद्र सरकार की ओर से बड़ी घोषणा की जा सकती है। सरकार योजना की किस्त से जुड़ी बड़ी खुशखबरी दे सकती है।

Updated Jan 16, 2023 | 11:28 AM IST

farmer

Budget 2023: डबल होगी किसानों की इनकम! PM Kisan योजना की बढ़ेगी रकम!

तस्वीर साभार : iStock
Budget 2023 PM Kisan Samman Nidhi Yojana Installment: हर साल सभी सेक्टर्स केंद्र की ओर से पेश होने वाले बजट का बेसब्री से इंतजार करते हैं। टैक्सपेयर्स हों या आम आदमी, या बिजनेसमैन, या महिलाएं, सभी को इसका इंतजार होता है। मोदी सरकार देश के अन्नदाताओं की इनकम बढ़ाने का प्रयास कर रही है। ऐसे में देश के किसानों को भी सरकार से कई उम्मीदें हैं। माना जा रहा है कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की किस्त बढ़ा सकती है।
किसानों के लिए खास होगा इस बार का बजट!
अगर इस महत्वकांक्षी सरकारी योजना (Government Scheme) की किस्त बढ़ती है तो इससे करोड़ों लाभार्थियों को काफी फायदा होगा। दरअसल पीएम किसान योजाना की किस्त बढ़ाने की मांग काफी समय से की जा रही है। भारतीय इकोनॉमी कोरोना वायरस महामारी के लगभग उबर चुकी है। लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच इस बार का बजट किसानों के लिए बेहद खास हो सकता है।
साल में तीन बार मिलते हैं पैसे
पीएम किसान योजना सरकार की सबसे सफल योजनाओं में एक है। इसके तहत सरकार देश भर के अन्नदाताओं को साल में तीन बार आर्थिक लाभ देती है। लाभार्थी किसानों के अकाउंट में हर बार 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। इस तरह उन्हें सलाना 6 हजार रुपये का फायदा होता है। इस योजना के तहत अब तक किसानों के अकाउंट में 12 किस्तें ट्रांसफर हो चुकी हैं। अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है।
कितनी बढ़ेगी पीएम किसान योजना की किस्त?
डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए इन पैसों को किसानों के बैंक खाते में डाला जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान योजना की किस्त (PM Kisan Yojana Installment ) 2000 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये की जा सकती है। अगर सरकार इस योजना की रकम बढ़ाती है तो इससे किसानों को काफी लाभ होगा। यानी आपको हर साल 6 हजार रुपये नहीं बल्कि नौ हजार रुपये का लोभ होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

चीन का 'जासूसी' गुब्बारा दिखने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने बीजिंग यात्रा की रद्द

टीम इंडिया के क्रिकेटर की पत्नी को मिली जान से मारने की धमकी! जानिए क्या है पूरा मामला

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सहायक कोच एस श्रीराम ने कहा, इस खिलाड़ी की कंगारुओं को खलेगी कमी

IndiGo Flight: पटना के लिए इंडिगो फ्लाइट में चढ़ा था शख्स, प्लेन ने पहुंचा दिया उदयपुर

IndiGo Flight

Chandigarh: जेईई और नीट की तैयारी में विद्यार्थियों का मददगार बनेगा शिक्षा विभाग, मिलेंगे इतने रुपये

Chandigarh

Chandigarh: आयुष्मान योजना से लाभार्थियों को जोड़ने के लिए अनोखी पहल, लाउडस्पीकर बजाकर पंजीकरण के लिए जगाएगा विभाग

Chandigarh

गुरुग्राम: अच्छी खबर! अब गुरुग्राम से जयपुर का सफर होगा सुगम, एनएच का निर्माण शुरू, ये है पूरी डिटेल

ISL Final Date: आईएसएल फाइनल की तारीख का हुआ ऐलान

ISL Final Date
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited