PM Modi on Audit Diwas: PM मोदी ने कहा- हमने ईमानदारी के साथ पिछली सरकारों का सच देश के सामने रखा

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 16, 2021 | 12:17 IST

PM Modi on Audit Diwas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली स्थित CAG हेडक्वार्टर में ऑडिट दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया और सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण भी किया।

PM Modi on Audit Diwas
PM Modi on Audit Diwas  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया।
  • पीएम मोदी ने दिल्ली में ऑडिट दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
  • आज हम दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम चला रहे हैं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

PM Modi on Audit Diwas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज दिल्ली में ऑडिट दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। यहां उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की प्रतिमा का अनावरण भी किया। वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, 'एक समय था, जब देश में ऑडिट को एक आशंका, एक भय के साथ देखा जाता था। CAG बनाम सरकार हमारी व्यवस्था की सामान्य सोच बन गई थी। लेकिन, आज ये मानसिकता बदला गई है। और ऑडिट को वैल्यू एडिशन का अहम हिस्सा माना जा रहा है। पहले देश के बैंकिंग सेक्टर में पारदर्शिता की कमी थी। परिणाम ये हुआ कि बैंकों के NPA बढ़ते गए। लेकिन हमने पूरी ईमानदारी के साथ पिछली सरकारों का सच देश के सामने रखा है।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम समस्याओं को पहचानेंगे, तभी तो समाधान तलाश कर पाएंगे। कॉन्टैक्टलेस कस्टम्स (Contactless customs), ऑटोमैटिक रिन्युअल्स (automatic renewals), फेसलेस असेसमेंट (faceless assessments), सर्विस डिलीवरी (service delivery) के लिए ऑनलाइन एक्लीकेशन्स, इन सारे रिफॉर्म्स ने सरकार के गैर-जरूरी दखल को खत्म किया है।

आगे उन्होंने कहा कि, 'दशकों तक हमारे देश में CAG की पहचान, सरकारी फाइलों और बहीखातों के बीच माथापच्ची करने वाली संस्था के तौर पर रही है। CAG से जुड़े लोगों की यही इमेज बन गई थी। इसका जिक्र मैंने 2019 में भी आपसे किया था। मुझे खुशी है कि आप तेजी के साथ परिवर्तन ला रहे हैं, प्रक्रियाओं को आधुनिक बना रहे हैं। आज आप एडवांस एनालिटिक्स टूल्स इस्तेमाल कर रहे हैं।

हम दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम चला रहे हैं: PM
प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि, 'सदी की ये सबसे बड़ी महामारी जितनी चुनौतीपूर्ण थी, उतनी ही इसके खिलाफ देश की लड़ाई भी असाधारण रही है। आज हम दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम चला रहे हैं। कुछ सप्ताह पहले ही देश ने 100 करोड़ वैक्सीन डोज का पड़ाव पार किया।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर