IRCTC: रेलवे ने दिया यात्रियों को तोहफा, अब इन ट्रेनों में मिलेगा पका हुआ खाना

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 25, 2021 | 15:29 IST

Indian Railways: रेलवे ने फिर से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, तेजस, आदि ट्रेनों में ताजे पके खाने को सर्व करने के आदेश दे दिए हैं।

Indian Railways to Resume Catering Services
रेलवे ने दिया तोहफा, अब इन ट्रेनों में मिलेगा पका हुआ खाना  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • ट्रेनों में पके हुए भोजन की सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है।
  • जिन यात्रियों ने पहले ही टिकट बुक कर ली है, उनको भी वेबसाइट पर फूड बुक करने का विकल्प मिलेगा।
  • कोरोना काल में भारतीय रेलवे ने इस पर प्रतिबंध लगाया था।

Indian Railways to Resume Catering Services: भारतीय रेलवे (Indian Railways) के यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। भारतीय रेलवे ने घोषणा की कि वह राजधानी (Rajdhani), शताब्दी (Shatabdi), दुरंतो (Duronto), वंदे भारत (Vande Bharat), तेजस (Tejas) और गतिमान (Gatimaan) सहित कुछ प्रीमियम ट्रेनों में पके हुए खाने यानी कैटरिंग की सर्विस शुरू करेगा।

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश के अनुसार, जोनल रेलवे (Zonal Railway) सेवाओं और रेट लिस्ट के आधार पर वसूल किए जाने वाले खानपान शुल्क का सत्यापन करेगा और ARP डेट से कैटरिंग सेवा से जुड़े दाम की लिस्ट को पीआरएस सॉफ्टवेयर पर अपलोड करेगा।

इस आदेश के अनुसार, आईआरसीटीसी संबंधित जोनल रेलवे को तारीख के बारे में सूचित करेगा, जब से एआरपी के अंतर्गत आने वाली यात्रा के लिए ट्रेन में पका हुआ भोजन के साथ ऑनबोर्ड खानपान सेवाएं फिर से शुरू की जाएंगी। आईआरसीटीसी को उन ई-टिकट यात्रियों (e-ticket passengers) को SMS और ई-मेल के माध्यम से सूचित करने की सलाह दी गई है, जिन्होंने पहले से ही टिकट बुक कर ली है।

बुक किए गए टिकटों के लिए IRCTC देगा सुविधा
पहले से बुक किए गए टिकटों के लिए, आईआरसीटीसी अपनी वेबसाइट पर खानपान सेवाओं का विकल्प चुनने और अग्रिम देय शुल्क का भुगतान करने की सुविधा प्रदान करेगा। यह सुविधा ई-टिकट के साथ-साथ काउंटर टिकट यात्रियों के लिए भी उपलब्ध होगी।

वहीं जिन यात्रियों ने पहले से ही ऑनलाइन बुकिंग कर ली है और कैटरिंग का विकल्प नहीं चुना है, उनको ट्रेन में डिमांड पर पका हुआ भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। ऑनबोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ अनुमोदित दर सूची के अनुसार देय खानपान शुल्क लेगा।

महामारी के मद्देनजर बंद की थी सेवाएं
मालूम हो कि मार्च 2020 से रेलवे ने COVID-19 महामारी के मद्देनजर खानपान व्यवसाय और अन्य सेवाओं, जैसे कि बेडरोल, कंबल प्रदान करना, आदि को निलंबित कर दिया था। खानपान सेवाओं के ठप होने से लाखों लोगों का रोजगार भी प्रभावित हुआ है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर