IRCTC ने जारी की नई गाइडलाइन, ट्रेन टिकट बुक करने पहले पढ़ लें, नहीं तो पछताएंगे

IRCTC issues fresh guidelines :आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर नई गाइडलाइन डाली है। ट्रेनों के लिए टिकट बुक करने से पहले इसे जरूर पढ़ लें। 

IRCTC issues new  guidelines: new ticket booking feature, Quarantine protocol
IRCTC ने जारी की नई गाइडलाइन 

नई दिल्ली : राजधानी की तरह स्पेशल ट्रेनों और नियत समय पर चलने वाली अन्य ट्रेनों के लिए टिकट बुक करने वाले यात्रियों को पहले इस बात की पुष्टि करनी होगी कि वे उन राज्यों के "क्वारंटीन प्रोटोकॉल" के बारे में जानते हैं जहां वे जा रहे हैं। इसके बाद ही वे टिकट बुक करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। हाल ही में दिल्ली से बेंगलुरु के लिए एक स्पेशल राजधानी के कुछ यात्रियों को इस सप्ताह की शुरुआत में वापस आना पड़ा क्योंकि उन्होंने 14 दिनों के लिए क्वारंटीन सेंटर पर जाने से इनकार कर दिया था। इसके बाद भारतीय रेलवे ने इस फीचर को अपनी आईआरसीटीसी वेबसाइट में जोड़ने का फैसला किया है।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट यात्रियों के लिए नए नियम 
पिछले सोमवार को, जब रेलवे ने न केवल फंसे हुए मजदूरों, तीर्थयात्रियों, छात्रों और अन्य लोगों के लिए बल्कि सभी यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया। इसे "यात्री सेवाओं का क्रमिक पुन: आरंभ" भी कहा जाता है। यात्रियों को गंतव्य राज्यों तक पहुंचाया गया। वहां पहुंचने पर कुछ यात्रियों ने क्वारंटीन सेंटर में जाने से इनकार कर दिया। उसके बाद नया नियम आईआरसीटीसी वेबसाइट पर डाला गया जिसमें लिखा कि मैंने अपने गंतव्य राज्य की तरफ से जारी स्वास्थ्य परामर्श को पढ़ लिया है। मैं इसे स्वीकार करता हूं और इसका पालन करूंगा। इसमें यात्री को टिकट बुक करने के लिए 'मैं सहमत हूं' पर क्लिक करना होगा।

टिकट बुक करने से पहले दिखेगा ये मैसेज 
आईआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक, टिकट बुक करने से पहले कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर एक पॉप-अप आएगा जिसमें यात्रियों से पूछा जाएगा कि क्या उन्होंने गंतव्य राज्य का स्वास्थ्य परामर्श पढ़ा है और उसका पालन करने पर सहमत हैं। मैसेज हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दिखेगा। अगर यात्री असहमत होता है तो वह टिकट नहीं बुक कर सकेगा।

यात्रियों ने स्टेशन पर किया हंगामा
दिल्ली से 14 मई को बेंगलुरू पहुंचे करीब 50 यात्रियों ने क्वारंटीन सेंटर में जाने से इनकार कर दिया और स्टेशन पर हंगामा किया जिसके बाद यह नियम बनाया गया है। काफी मान-मनौव्वल के बाद रेलवे ने एक एक्सट्रा बोगी जोड़कर क्वारंटीन में जाने से इनकार करने वाले करीब 15 यात्रियों को वापस भेज दिया। यात्रियों ने अपने टिकट का भाड़ा दिया।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर