खुशखबरी! कोटक महिंद्रा बैंक ने घटाई होम लोन पर ब्याज दर, अब पिछले 10 के सबसे निचले स्तर पर

प्राइवेट सेक्टर के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन दर में 0.15% की कटौती की। अब होम लोन पिछले 10 साल में सबसे कम है।

Good news for home buyers! Kotak Mahindra Bank reduced the interest rate on home loans
कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन पर ब्याज दर घटाई 

मुख्य बातें

  • कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन दर में 0.15% की कटौती की घोषणा की।
  • होम लोन श्रेणी में यह पिछले 10 से अधिक समय में सबसे कम ब्याज दर है।
  • यह ऑफर केवल दो महीने के लिए 8 नवंबर तक उपलब्ध होगी।

मुंबई : होम लोन (Home Loan) बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के उद्देश्य से प्राइवेट सेक्टर के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने गुरुवार को अपनी होम लोन दर (Home Loan Rate) में 0.15% की कटौती की घोषणा की। बैंक अब 6.50% की दर पर होम लोन (Home Loan) उपलब्ध कराएगा। बैंक के उपभोक्ता संपत्ति के अध्यक्ष अंबुज चांदना ने कहा कि प्रतिद्वंद्वियों के बीच सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी होम लोन श्रेणी में यह पिछले एक दशक से अधिक समय में सबसे कम ब्याज दर है।

उन्होंने बताया कि 6.50% की दर पर होम लोन त्योहारों के दौरान की पेशकश है और केवल 2 महीने के लिए 8 नवंबर तक उपलब्ध होगी। साथ ही इस घटी दर पर होम लोन वेतनभोगी वर्ग से आने वाले उच्चतम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को दिया जाएगा।

अंबुज चांदना ने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण होम लोन की मांग घर खरीदने में अधिक रुचि के कारण आ रही है। महामारी ने काम और शिक्षा दोनों को घरों में स्थानांतरित कर दिया है। इस पहले घर की कीमतों में गिरावट का रुख देखा गया।

उन्होंने कहा कि बैंक की सबसे कम दर की पेशकश पिछले अक्टूबर में 6.9% थी। तब से दो बार कटौती की गई है और वर्तमान में दर 6.65% है जिसे अब 0.15% कटौती के बाद 6.50% किया गया है।

इससे पहले कोटक बैंक के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों एचडीएफसी बैंक और एसबीआई बैंक ने भी होम लोन पर ब्याज दर को कम करके दरों में कटौती का जवाब दिया है। इस बार यह देखना दिलचस्प होगा कि ये बैंक कोटक बैंक की ब्याज कटौती पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं।

कोटक बैंक नीतिगत दर में कटौती नहीं होने के बावजूद बयाज दरें कम करने में सफल रहा है। इसकी वजह प्रणाली में अतिरिक्त नकदी उपलब्ध होना है। अन्य खुदरा वगै जैसे की क्रेडिट कार्ड आदि में भी कर्ज उठाव में तेजी आई है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर