एलन मस्क ने जेफ बेजोस को फिर पछाड़ा, बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

टेस्ला प्रमुख एलन मस्क (Elon Musk) ने एक बार फिर अमेजन के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को दुनिया के सबसे अमीर आदमी के पोजिशन से नीचे उतार दिया।

Elon Musk again overtook Jeff Bezos, became richest man in the world
दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: टेस्ला (Tesla) प्रमुख एलन मस्क ( Elon Musk) एक बार फिर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़े दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन गए। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, उनकी रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने एक और फंडिंग राउंड पूरा करने के बाद मस्क का शुद्ध संपत्ति 9.3 बिलियन डॉलर से बढ़कर 199.9 बिलियन डॉलर हो गई। मस्क ने अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने इस हफ्ते की शुरुआत में फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में खिताब हासिल किया था, क्योंकि टेस्ला के शेयर मस्क की कुल संपत्ति में गिरावट के कारण गिर गए थे। टेस्ला के शेयर 2.4% फिसलने से मस्क के पास 4.6 बिलियन डॉलर कम हो गए। जिससे वे सूचकांक में दूसरे स्थान पर चले गए थे। 

उस समय 191.2 बिलियन डॉलर के साथ, अमेजन के संस्थापक जनवरी 2021 में छह सप्ताह के लिए दूसरे स्थान पर चले जाने के बाद अमीरों की लिस्ट में टॉप पर वापस आ गए थे, जो टेस्ला के शेयरों में निरंतर गिरावट के कारण हुआ। आज की बात करें तो बेजोस के पास 194.2 बिलियन डॉलर है। इसका मतलब है मस्क बेजोस से 6 बिलियन डॉलर आगे हैं।

वर्ष 2021 अमेजन के संस्थापक के साथ-साथ सीईओ के पद से हटने और एंडी जेसी को पदभार सौंपने के अपने फैसले के साथ घटनापूर्ण रहा है, जो वर्तमान में अमेजन वेब सर्विसेज के प्रमुख हैं। बेजोस ने 1995 में एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरू की गई कंपनी को 1.7 ट्रिलियन डॉलर के ग्लोबल ई-कॉमर्स कंपनी में बदल दिया।

मस्क के स्पेसएक्स ने पिछले हफ्ते 850 मिलियन डॉलर का एक और इक्विटी फंडिंग राउंड पूरा किया, जिससे कंपनी का वैल्यूएशन करीब 74 बिलियन डॉलर हो गया। फंडिंग का लेटेस्ट दौर अगस्त में अपने पिछले दौर से कंपनी के वैल्युएशन में करीब 60% की छलांग लगाई है, जब स्पेसएक्स में करीब 2 बिलियन डॉलर बढ़कर 46 बिलियन डॉलर का वैल्युएशन हो गया।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर