फर्जी कंपनियां चलाती थीं मेहुल चोकसी की पत्नी, ईडी ने दाखिल की चार्जशीट

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 07, 2022 | 13:07 IST

मेहुल चोकसी भारत से फरार होने के बाद साल 2018 से ही एंटीगुआ में रह रहा है। उनकी पत्नी प्रीति कोठारी भी एंटीगुआ में ही है।

ED files chargesheet against Mehul Choksi wife Priti Kothari
मेहुल चोकसी की पत्नी के खिलाफ ED ने दाखिल की चार्जशीट  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) अदालत के समक्ष एक नई सप्लिमेंट्री चार्जशीट दायर की है जिसमें उसने भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) की पत्नी प्रीति कोठारी (Priti Kothari) को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सक्रिय भागीदार और उकसाने वाला बताया है। अधिकारियों ने जानकारी दी कि प्रवर्तन निदेशालय ने 13,000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के पंजाब नेशनल बैंक ऋण धोखाधड़ी (PNB Scam) मामले में धनशोधन निरोधक कानून के तहत भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी की पत्नी प्रीति और अन्य के खिलाफ नया आरोप पत्र दाखिल किया है।

चोकसी की पत्नी के खिलाफ ईडी की पहली शिकायत 
मालूम हो कि यह चोकसी की पत्नी प्रीति प्रद्योतकुमार कोठारी के खिलाफ ईडी द्वारा दायर की गई यह पहली अभियोजन शिकायत है। प्रवर्तन निदेशालय ने प्रीति कोठारी पर अपराध से अर्जित आय को छिपाने में अपने पति की मदद करने का आरोप लगाया है।

अधिकारियों ने बताया कि पीएमएलए की धाराओं के तहत दाखिल चार्जशीट मार्च में मुंबई की एक विशेष अदालत के समक्ष रखी गई थी। सोमवार को अदालत ने इसका संज्ञान लिया। उल्लेखनीय है कि साल 2018 और 2020 में पहली दो चार्जशीट दाखिल करने के बाद ईडी द्वारा चोकसी के खिलाफ यह तीसरी चार्जशीट है।

अब ऐसा कहा जा रहा है कि चोकसी की पत्नी के खिलाफ ईडी एंटीगुआ से प्रत्यर्पण का अनुरोध करेगी। इस नई चार्जशीट के आधार पर चोकसी की पत्नी के खिलाफ इंटरपोल गिरफ्तारी वारंट भी अधिसूचित किया जा सकता है।

फेडरल एजेंसी द्वारा की गई जांच के अनुसार, साल 2013 में चोकसी की पत्नी ने दुबई स्थित एक फर्म मैगस कंसल्टेंसी के प्रतिनिधि से मुलाकात की थी और उन्हें दुबई में तीन ऑफशोर कंपनियां स्थापित करने के लिए कहा था। तीन कंपनियां - चेयरिंग क्रॉस होल्डिंग्स लिमिटेड, कोलिंडेल होल्डिंग्स लिमिटेड और हिलिंगडन होल्डिंग्स लिमिटेड को तब शुरू किया गया था, जिससे कोठारी उन सभी में अंतिम लाभार्थी मालिक बन गई थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर