DigiLocker for pensioners : पेंशनभोगियों के लिए डिजिलॉकर, अब पेंशन भुगतान आदेश खोने का नहीं रहेगा डर

सरकार ने पेंशनभोगी के बड़ा फैसला लेते हुए डिजिलॉकर (DigiLocker) की व्यवस्था की जहां वह अपने पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ)  सुरक्षित रख सकते हैं। 

DigiLocker for pensioners, now there is no fear of losing pension payment orders
पेंशनभोगियों के लिए डिजिलॉकर (तस्वीर-Pixabay) 

मुख्य बातें

  • पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने नया फैसला लिया है
  • पेंशनभोगियों को अपने रिटायर जीवन के दौरान कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है
  • कोरोना वायरस महामारी की वजह से पीपीओ की कागजी प्रति पाने में समस्या थी

नई दिल्ली : अपनी नौकरी से रिटायर होने के बाद अपने पेंशन पर जीवन यापन करते हैं या कह सकते हैं कि पेंशन उनके जीने का सहारा होता है। सरकार समय-समय पर पेंशनभोगी के लिए कुछ नया करती रहती है। अब सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए डिजिलॉकर (DigiLocker) की व्यवस्था की है जहां वे अपना  पेंशन भुगतान आदेश (PPO) को सुरक्षित रख सकते हैं।

 एक आधिकारिक बयान में  यह बात कही गई। बयान के मुताबिक पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने यह पाया कि कई पेंशनभोगियों ने समय के साथ अपने PPO की मूल प्रति को कहीं खो दिया, जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसके चलते यह फैसला किया गया है।

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि PPO की अनुपस्थिति में इन पेंशनभोगियों को अपने रिटायर जीवन के दौरान कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा हाल में रिटायर हुए अधिकारियों के लिए कोरोना वायरस महामारी की वजह से PPO की कागजी प्रति पाने में समस्या थी।

बयान के मुताबिक ऐसे में विभाग ने केंद्र सरकार की नागरिक सेवा से सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों के जीवन को आसान बनाने के लिए पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) के जरिए तैयार किए गए इलेक्ट्रॉनिक पेंशन भुगतान आदेश (E-PPO) को डिजीलॉकर के साथ एकीकृत करने का फैसला किया गया है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर