Term Insurance Plan : सिगरेट का धुआं सबकुछ कर देता है तबाह, टर्म इंश्योरेंस की प्रीमियम में लगती है चपत

टर्म इंश्योरेंस प्लान में स्मोकिंग करने वाले लोगों को ना करने वालों की तुलना में प्रीमियम में काफी अधिक चुकाना पड़ता है। 

Cigarette smoke destroys everything, for term insurance has to pay more premium- report
स्मोकर को टर्म इंश्योरेंस में बहुत अधिक प्रीमियम चुकाना पड़ता है  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • स्मोकिंग फॉर्म्स टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए रिस्क प्रीमियम का बहुत ही क्रिटिकल पार्ट है
  • धूम्रपान न करने वाले की तुलना में धूम्रपान करने वाले को 55% एक्स्ट्रा भुगतान करना पड़ता है
  • 55 साल के लोगों  के लिए औसत प्रीमियम 45 साल की तुलना में 85% अधिक है

इंश्योरेंस कंपेरिजन वेब पोर्टल पॉलिसीएक्स (PolicyX) ने एक रिपोर्ट में टर्म इंश्योरेंस प्लान्स (Term Insurance Plans) की कीमतों के बारे में कहा कि स्मोकिंग फॉर्म्स टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए रिस्क प्रीमियम का बहुत ही क्रिटिकल पार्ट है। डेटा से पता चलता है कि स्मोकिंग न करने वाले बनाम स्मोकिंग करने वाले के साथ जुड़े रिस्क में बहुत बड़ा अंतर है। औसतन, धूम्रपान न करने वाले की तुलना में धूम्रपान करने वाले को 55% एक्स्ट्रा भुगतान करता है। रिपोर्ट के मुताबिक यह बहुत अच्छी तरह से मृत्यु दर के कथित रिस्क पर आदतों के महत्व को हाईलाइट कर सकता है।

उम्र और लिंग के आधार पर औसत मूल्य रुझानों में, इसने कहा कि 50 लाख टर्म इंश्योरेस प्लान के लिए बीमा राशि 14,839 रुपए थी और 1 करोड़ रुपए के लिए 27,150 रुपए। इन औसत कीमतों की गणना चार आयु बैंड के आधार पर की गई थी यानी 25 वर्ष, 35 वर्ष, 45 वर्ष और 55 वर्ष। पुरुष और महिला दोनों को शामिल किए गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसने स्मोकिंग करने वालों और स्मोकिंग न करने वालों दोनों के लिए विचार किया गया।

इसने कहा कि 55 साल के लोगों  के लिए औसत प्रीमियम 45 साल की तुलना में 85% अधिक है, इसी तरह, 45 साल के लिए प्रीमियम, 35 साल की तुलना में 70% अधिक है, जबकि 35 के लोगों के लिए प्रीमियम 25 साल की तुलना में 45% अधिक है। औसत प्रीमियम की गणना पुरुष और महिला दोनों के लिए और स्मोकिंग करने वालों और न करने लोगों को देखते हुए की गई थी।

स्मोकिंग न करने वाली 25 वर्षीय महिला 50 लाख कवर के लिए प्रति वर्ष औसतन 5,248 रुपए और 1 करोड़ कवर के लिए 8,636 रुपए का भुगतान करती है। जैसा कि बीमित राशि में वृद्धि की जाती है, ज्यादातर कंपनियां उच्च बीमित राशि की छूट प्रदान करती हैं, जिसके कारण 1 करोड़ की बीमा राशि 50 लाख की बीमा राशि के लिए प्रीमियम के दोगुने से कम होती है। रिपोर्ट के अनुसार, इंश्योरेंस कंपनियों को पुरुष इंश्योर्ड रिस्क को महिलाओं की तुलना में अधिक होने का एहसास होता है। एक टर्म प्लान के लिए इंश्योर्ड महिला की तुलना में पुरुष इंश्योर्ड व्यक्ति की औसत लागत 21% अधिक है।


 
ऑनलाइन इंश्योरेंस एग्रीगेटर ने भारत का पहला बीमा मूल्य सूचकांक (insurance price Index) भी लॉन्च किया। मूल्य सूचकांक ने यूजर्स को प्रीमियम मूल्य में सेग्मेंट वाइज ट्रेंड्स को देखते हुए इंश्योरेंस कीमतों की बेहतर समझ रखने की अनुमति दी है। सूचकांक भारत में प्रमुख इंश्योरेंस कंपनियों से हेल्थ इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस की कीमतों को ट्रैक करेगा और डेटा एनालिटिक्स के माध्यम से विश्लेषण और रुझान प्रदान करेगा। सूचकांक को तिमाही आधार पर अपडेट किया जाएगा और अन्य कारकों के बीच आयु और लिंग के आधार पर सेग्मेंट में औसत इंश्योरेंस कीमतों पर रुझान प्रदान करेगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर