Taliban in Afghanistan: अफगानिस्तान में तालिबान का बढ़ा दबदबा, हेरात के पुलिस मुख्यालय पर कब्जा

अफगानिस्तान के करीब 60 फीसद हिस्से पर तालिबान का कब्जा बताया जा रहा है। इसके साथ ही हेरात के पुलिस मुख्यालय पर भी तालिबान ने कब्जा कर लिया है।

taliban afghanistan latest news, taliban in afghanistan 2021, taliban in afghanistan in hindi
अफगानिस्तान में तालिबान का बढ़ा दबदबा, हेरात के पुलिस मुख्यालय पर कब्जा 

मुख्य बातें

  • अफगानिस्तान में तालिबान का दबदबा बढ़ा, करीबन 60 फीसद इलाके पर कब्जा
  • हेरात के पुलिस मुख्यालय पर तालिबान का कब्जा
  • अमेरिका ने अपने नागरिकों को जल्द से जल्द अफगानिस्तान छोड़ने की सलाह दी

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से तालिबान को 130 किमी दूर बताया जा रहा है, बताया जा रहा है कि तालिबान ने 10वें प्रांत गजनी पर भी कब्जा कर लिया है और इसके साथ ही हेरात के पुलिस हेडक्वॉर्टर पर कब्जा कर लिया है। बता दें कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना अभी कुछ हफ्ते पहले ही लौटी है और उसका असर साफ साफ नजर आ रहा है।

हेरात में पुलिस मुख्यालय पर कब्जा
बताया जा रहा है कि तालिबान ने अफगानिस्तान के करीब 60 फीसद भूभाग पर कब्जा कर अपना झंडा गाड़ दिया है। न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक राजधानी काबुल के करीब तालिबान ने श्वेत झंडे फहराए हैं, जानकार कहते हैं कि गजनी पर तालिबान के कब्जे का मतलब गनी सरकार को बड़ा झटका है, खास बात ये है कि काबुल और कंधार को जोड़ने वाला रास्ता गजनी से होकर जाता है।


अमेरिकी नागरिकों को अफगानिस्तान छोड़ने की सलाह

अमेरिकी दूतावास अमेरिकी नागरिकों से उपलब्ध वाणिज्यिक उड़ान विकल्पों का उपयोग करके तुरंत अफगानिस्तान छोड़ने की सलाह दी है।  आग्रह करता है। यदि आप इस समय एयरलाइन टिकट खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, तो कृपया प्रत्यावर्तन ऋण के संबंध में जानकारी के लिए अमेरिकी दूतावास काबुल एसीएस@state.gov पर संपर्क करें। यदि आप एक अमेरिकी नागरिक हैं और अपने जीवनसाथी या नाबालिग बच्चे के लिए अप्रवासी वीजा की प्रतीक्षा करते हुए अपने प्रस्थान में देरी कर रहे हैं तो कृपया हमसे तुरंत संपर्क करें।

अफगानिस्तान में हालात बेहद खराब
सुरक्षा स्थितियों और कम कर्मचारियों को देखते हुए अफगानिस्तान में अमेरिकी नागरिकों की सहायता करने के लिए दूतावास की क्षमता काबुल के भीतर भी बेहद सीमित है। कृपया समीक्षा करें कि संकट में क्या किया जा सकता है और किस चीज से बचना चाहिए। 27 अप्रैल, 2021 को, विदेश विभाग ने अमेरिकी सरकारी कर्मचारियों के अमेरिकी दूतावास काबुल से प्रस्थान करने का आदेश दिया था।अपराध, आतंकवाद, नागरिक अशांति, अपहरण, सशस्त्र संघर्ष और COVID-19 के कारण अफगानिस्तान के लिए यात्रा परामर्श स्तर 4-यात्रा न करें। काबुल के बाहर घरेलू उड़ानें और जमीनी परिवहन मार्ग सीमित हैं और रद्द या बंद होने के कगार पर हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर