Space race: अमेरिका को फिर पछाड़ने की तैयारी में रूस, अंतरिक्ष में सबसे पहले रूस शूट करेगा फिल्‍म

Space race between Russia and America : अंतरिक्ष में सबसे पहले इंसान को भेजकर यह रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद रूस एक बार फिर अंतरिक्ष में फिल्‍मों की शूटिंग के मामले में अमेरिका को पछाड़ने जा रहा है।

अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन (साभार : NASA)
अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन (साभार : NASA) 

मुख्य बातें

  • रूस ने अंतरिक्ष में फिल्‍म शूट करने की घोषणा की है
  • इस रेस में रूस, अमेरिका से आगे निकलता दिख रहा है
  • नासा ने टॉम क्रूज के साथ ऐसे एक प्रोजेक्‍ट की घोषणा की थी

मास्‍को : अंतरिक्ष में पहले इंसान को भेजने के मामले में अमेरिका को पछाड़ चुका रूस अब एक बार फिर बाजी मारने की फिराक में है। रूस अंतरिक्ष में पहली फिल्‍म शूट करने की योजना बना रहा है और अगर इसमें उसे कामयाबी मिलती है तो यह रिकॉर्ड उसके नाम होगा। हालांकि अमेरिका की ओर से ऐसी घोषणा पहले की गई थी, लेकिन शूटिंग सबसे पहले शुरू किए जाने को लेकर रूस बाजी मारता नजर आ रहा है।

क्‍या है रूस की योजना?

रूसी अभिनेत्री यूलिया पेरसिल्ड (36) ने हाल ही में बताया था कि रूसी फिल्‍मकारों की एक टीम ने अमेरिकियों से पहले अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर एक फिल्म शूटिंग करने की योजना बनाई है, जिसके निर्देशक क्लिम शिपेंको (38) होंगे। समाचार एजेंसी एएफपी से बातचीत में उन्‍होंने यह भी कहा कि वह न केवल इसे पहले करना चाहती हैं, बल्कि इसे सर्वश्रेष्ठ तरीके से भी करना चाहती हैं।

अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन में पहली फिल्‍म की शूटिंग करने वाले कलाकारों और टीम के क्रू मेंबर्स को कजाकिस्तान में बैकोनूर कोस्मोड्रोम स्‍पेसक्राफ्ट से ले जाने की योजना बनाई गई है। 'द कॉल' नाम के इस प्रोजेक्‍ट की घोषणा बीते साल सितंबर में की गई थी, जबकि इससे कुछ ही महीने पहले 'मिशन इंपॉसिबल' स्‍टार टॉम क्रूज और हॉलीवुड डायरेक्‍टर डॉफ लायमैन ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और एलन मस्‍क के  Space X के साथ ऐसी ही एक परियोजना की घोषणा की थी, जिसमें अंतरिक्ष में पहली बार फिल्‍म शूट किए जाने की जानकारी दी गई थी।

बेहिसाब होगा बजट

नासा ने मई 2020 में टॉम क्रूज के साथ पहली बार अंतरिक्ष में फिल्‍म शूट करने का ऐलान किया था। लेकिन इसके करीब चार माह बाद अंतरिक्ष में फिल्‍म शूट करने का ऐलान करने के बाद रूस इसमें आगे निकलता नजर आ रहा है। रूस ने अंतरिक्ष में पहली बार शूटिंग को लेकर जिस 'द कॉल' नाम के प्रोजेक्‍ट की घोषणा की है, उससे संबंधित तमाम जानकारियों को हालांकि छिपाकर रखा जा रहा है, लेकिन इससे जुड़े सूत्रों का कहना है कि यह परियोजना एक ऐसी कहानी पर आधारित है, जिसमें एक डॉक्‍टर को अंतरिक्षयात्रियों को बचाने के लिए तत्‍काल ISS रवाना किया जाता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Tom Cruise (@tomcruise)

स्‍पेस में किसी एक इंसान के जाने का खर्च बेह‍िसाब होता है और ऐसे में जबकि फिल्‍म के कलाकारों और क्रू मेंबर्स को भी अंतरिक्ष स्‍टेशन में ले जाया जाना है, इसका इसका बजट स्वाभाविक रूप से उम्‍मीद से परे होगा।

एक्‍ट्रेस ने शुरू की ट्रेनिंग

बताया जा रहा है कि फिल्म की तैयारी के लिए अभिनेत्री यूलिया पेरसिल्ड को मास्को के बाहर स्टार सिटी में यूरी गगारिन कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर में अंतरिक्ष यात्रियों को दिया जाने वाला गहन प्रशिक्षण भी देना शुरू कर दिया गया है। फिल्‍म के निर्देशक से लेकर कैमरामैन तक, इस परियोजना से जुड़े सभी क्रू मेंबर्स को इस बात के लिए प्रशिक्ष‍ित किया जा रहा है कि वे अंतरिक्ष में प्रतिकूल परिस्थितियों में किस तरह काम करें। अंतरिक्ष स्‍टेशन में शूटिंग पूरी होने के बाद यूलिया पेरसिल्ड के 17 अक्टूबर को सोयुज कैप्सूल से पृथ्वी पर लौटने की योजना है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर