'क्वाड ने कम समय में बनाया महत्वपूर्ण स्थान', पढ़ें- पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

Quad Summit Tokyo: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में कहा कि क्वाड ने कुछ ही समय में वैश्विक मंच पर एक अहम स्थान हासिल कर लिया है। साथ ही कहा कि क्वाड का दायरा व्यापक हो गया है और उसकी पहचान महत्वपूर्ण हो गई है।

 Quad made important place in a short time read  Big things of PM Modi speech
क्वाड समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत
  • आज 'क्वाड' का दायरा हुआ व्यापक-पीएम मोदी
  • 'क्वाड' समूह ने विश्वव स्तर पर एक महत्तवपूर्ण स्थान बनाया-पीएम मोदी

Quad Summit Tokyo: जापान के टोक्यो में आयोजित हो रहे क्वाड लीडर्स समिट के दूसरे दिन मंगलवार को जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत  किया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी प्रधानमंत्री मोदी का क्वाड शिखर सम्मेलन में स्वागत किया और  कहा कि आपसे व्यक्तिगत तौर पर दोबारा मिलकर बहुत अच्छा लग रहा है। वहीं क्वाड लीडर्स समिट से पहले अपने उद्घाटन भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि इतने कम समय में 'क्वाड' समूह ने विश्वव स्तर पर एक महत्तवपूर्ण स्थान बना लिया है।

पीएम ने कहा कि आज 'क्वाड' का दायरा व्यापक हो गया है और स्वरूप प्रभावी हो गया है। हमारा आपसी विश्वास, दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है। 'क्वाड' के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से एक फ्री, ओपन और समावेशी 'इंडो पैसिफिक क्षेत्र' को प्रोत्साहन मिल रहा है, जो हम सभी का साझा उद्देश्य है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि कोविड-19 की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हमने वैक्सीन वितरण, जलवायु कार्रवाई, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन, आपदा में प्रतिक्रिया, आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय बढ़ाया है। 

इंडो-पैसिफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता हो रही सुनिश्चित- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इससे इंडो-पैसिफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित हो रही है. क्वाड हिंद-प्रशांत के लिए एक रचनात्मक एजेंडे के साथ आगे बढ़ रहा है। हमारा आपसी विश्वास एवं संकल्प लोकतांत्रिक ताकतों को नई ऊर्जा दे रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान सहित सदस्य देशों का आपसी विश्वास और दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है। 

ताइवान पर बाइडेन के बयान और IPEF की घोषणा से तिलमिलाया चीन 

चुनाव जीतने पर पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज को दी बधाई

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव जीतने पर ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज को बधाई भी दी। साथ ही कहा कि शपथ लेने के 24 घंटे बाद हमारे बीच आपकी उपस्थिति क्वाड दोस्ती की ताकत और इसके प्रति आपकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर, पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ टोक्यो में तीसरे क्वाड लीडर्स समिट में भाग ले रहे हैं। 


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर