Myanmar: दिन में लोगों पर गोलियां बरसा रही हैं फौज, रात में आर्मी चीफ कर रहे हैं पार्टी

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Mar 28, 2021 | 22:08 IST

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ और लोकतंत्र की वापसी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है। यहां दिन में लोगों पर गोलियां बरसानें के बाद आर्मी चीफ ने रात में पार्टी की है।

Myanmar forces killed over 100 protesters, Army Generals celebrate party at night
Myanmar: लोगों पर गोलियां बरसाने के बाद आर्मी चीफ की पार्टी  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन जारी
  • 114 लोगों को मौत के घाट उतारने के बाद सेना ने जमकर पार्टी की
  • देश में अभी तक सैकड़ों नागरिकों को मौत के घाट उतार चुकी हैं आर्मी

यांगून: म्यांमार में सेना का अपने ही लोगों पर अत्याचारों का सिलसिला जारी है। पिछले महीने हुए सैन्य तख्तापलट के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों को दबाने के तहत देश के अन्य इलाकों में सैनिकों एवं पुलिसकर्मियों की कार्रवाई में सैकड़ों लोगों की अभी तक मौत हो चुकी हैं। शनिवार को सेना की बर्बर कार्रवाई में करीब 114 नागरिकों की मौत हो गई जिन पर सेना और पुलिस ने गोलियां तक चलाई थीं।

आर्मी चीफ की पार्टी
सबसे हैरान करने वाली बात ये थी कि जब दिन में सेना तथा पुलिस लोगों पर गोलियां बरसा रही थी वहीं रात को म्यांमार आर्मी के चीफ मिन आंग लाइंग अपने जनरलों के साथ पार्टी का आंनंद लेने में व्यस्त थे।

बेशर्मी की हद तो तब पार हो गई जब आर्मी चीफ ने इस पार्टी को सीधा प्रसारण सरकारी टेलीविजन एमआरटीवी पर भी करने का आदेश दिया। आर्मी चीफ के इस कार्यक्रम को हिंसा को उकसाने के तौर पर देखा जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी है कि वे तख्तापलट का सार्वजनिक विरोध दोगुना करेंगे और बड़े प्रदर्शनों का आयोजन करेंगे।

सड़कों पर लोग
सेना की इस दमकारी नीति के बावजूद भी लोग सड़कों पर निकल रहे हैं। इसी साल फरवरी में आन सान सू ची की निर्वाचित सरकार को एक  तख्तापलट के जरिये हटा दिया गया था जिसके बाद से ही देश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और सेना इन्हें दबाने के लिए बल का इस्तेमाल कर रही है। करीब पांच दशक के सैन्य शासन के बाद लोकतांत्रिक सरकार की दिशा में हुई प्रगति पर इस सैन्य तख्तापलट ने विपरीत असर डाला है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर