Kabul University attack: अफगानिस्तान में काबुल विश्वविद्यालय में आतंकी हमला, 19 की मौत, कई घायल

Kabul University: अफगानिस्तान के काबुल में काबुल यूनिवर्सिटी में हुए आतंकी हमले में कम से कम 19 लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं। मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने तीनों हमलावरों को ढेर कर दिया।

kabul attack
काबुल विश्वविद्यालय में हमला 

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में काबुल यूनिवर्सिटी में आतंकी हमला हुआ है, जिसमें कम से कम 19 लोगों की मौत हुई है और कई घायल हुए हैं। हालांकि तीनों हमलावरों को मार दिया गया है। बंदूकधारी हमलावरों ने ये हमला किया। एक हमलावर ने खुद को विस्फोटक से उड़ा लिया, जबकि 2 को सुरक्षाबलों ने खत्म कर दिया। तालिबान ने कहा कि वे इस हमले में शामिल नहीं थे, लेकिन इस्लामिक स्टेट (IS) जैसे चरमपंथी समूहों द्वारा सालों से कई शिक्षा केंद्रों पर हमला किया गया है। मरने वालों में ज्यादातर स्टूडेंट हैं। यह हमला तब शुरू हुआ जब सरकारी अधिकारी कैंपस में आयोजित ईरानी पुस्तक मेले के उद्घाटन के लिए आ रहे थे।

गोलीबारी शुरू होने के बाद पुलिस ने कैंपस को घेर लिया था। विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जबीउल्ला हैदरी ने स्थानीय टीवी स्टेशन ‘अरियाना’ को बताया कि जब गोलीबारी शुरू हुई तब कक्षाएं भी चल रही थीं। हैदरी के अनुसार गोलीबारी के चलते विश्वविद्यालय के कर्मियों एवं सुरक्षाकर्मियों ने विद्यार्थियों को परिसर से बाहर ले जाना शुरू कर दिया। सुरक्षाबलों ने विश्वविद्यालय की ओर जाने वाली सड़कें बंद कर दी हैं तथा चिंतित परिवार विश्वविद्यालय में अपने बच्चों से संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं।

वर्ष 2016 में बंदूकधारियों ने काबुल स्थित अमेरिकी विश्वविद्यालय पर हमला किया था और 13 लोगों को मार डाला था। पिछले ही महीने इस्लामिक स्टेट ने राजधानी के शिया बहुल दश्त-ए-बार्ची के एक शिक्षण केंद्र में आत्मघाती बम हमलावर भेजा था जिसके हमले में 24 विद्यार्थियों की मौत हो गई थी और 100 से अधिक घायल हुए थे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर