अमेरिका में गन बिल सीनेट में पास, क्या थमेगी Mass Shooting, इस साल अब तक 279 मामले

Gun Control Bill Passed In America: अकेले इस साल अमेरिका में 279 Mass Shooting की घटनाएं हो चुकी हैं। गोलीबारी से होने वाली हत्याओं पर लगाम कसने के लिए अमेरिका में 28 साल बाद कोई विधेयक (बिल) पारित किया गया है।

USA Gun Control Bill
अमेरिका में गोलीबारी की घटनाएं पर लगेगी लगाम 
मुख्य बातें
  • टेक्सास के स्कूल में 18 साल के एक युवक ने अंधाधुंध गोलीबारी कर दी थी, जिसमें 18 बच्चों समेत 21 लोगों की मौत हो गई थी।
  • नए विधेयक में 21 साल से कम उम्र के ग्राहकों की पृष्ठभूमि की सख्ती से जांच का प्रावधान किया गया है।
  • PEW रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2020 में 45222 लोगों की मौत बंदूक की वजह से हुई थी।

Gun Control Bill Passed In America: अमेरिका में लगातार बढ़ रही  Mass Shooting को रोकने के लिए यूएस सीनेट ने गन कंट्रोल बिल (Gun Control Bill) पास कर दिया गया है। गोलीबारी से होने वाली हत्याओं पर लगाम कसने के लिए अमेरिका में 28 साल बाद कोई विधेयक (बिल) पारित किया गया है।  सीनेट में पारित होने के बाद अब गन कंट्रोल बिल को हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव (House of Representative) में भेजा जाएगा। जहां पारित होने के बाद इस पर राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुहर मिलेगी। अकेले इस साल अमेरिका में 279 Mass Shooting की घटनाएं हो चुकी हैं।

हाल के प्रमुख हादसे

अकेले मई और जून में Mass shooting के कई मामले सामने आए हैं। बीते 10 जून को स्मिथसबर्ग के मैरीलैंड शहर में एक मैनुफैक्चरिंग प्लांट में सामूहिक गोलीबारी की घटना में तीन लोगों की मौत हो गई थी। इसके पहले 24 मई को टेक्सास के एलिमेंट्री स्कूल में 18 साल के एक युवक ने अंधाधुंध गोलीबारी कर दी थी जिसमें 18 बच्चों समेत 21 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं 14 मई को बफेलो शहर के एक सुपरमार्केट में हुई फायरिंग में 10 लोगों की मौत हो गई थी । और उसके अगले दिन रविवार को कैलिफोर्निया के चर्च में गोलीबारी से एक शख्त की मौत हुई थी।

नए कानून से रूकेंगे हमले

  • नए विधेयक में  21 साल से कम उम्र के ग्राहकों की पृष्ठभूमि की सख्ती से जांच का प्रावधान किया गया है। अमेरिका में 18 साल और उससे ज्यादा के उम्र के लोग बंदूक खरीद सकते हैं। 
  • स्कूलों में गोलीबारी के ज्यादा मामलों को देखते हुए नए विधेयक में स्कूल की सुरक्षा बेहतर करने और मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम में 15 अरब डॉलर का फंड बनाने का प्रस्ताव है। 
  • संदिग्ध लोगों की पहचान करने और उनसे हथियार वापस लेने  के लिए राज्यों को कानून बनाने और उसके लिए जरूरी फंड बनाने  का भी प्रस्ताव किया गया है। 
  • ऐसे लोगों को बंदूक खरीदने से प्रतिबंधित करने का भी प्रस्ताव है, जिसमें लोग अविवाहित पार्टनर के साथ मार-पीट या दुर्व्यवहार के दोषी पाए गए हैं।

एक साल में 45 हजार लोगों की मौत 

PEW रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2020 में 45222 लोगों की मौत बंदूक से घायल होने की वजह से हुई थी। जिसमें से 54 फीसदी लोगों की मौत बंदूक से आत्महत्या करने के कारण और 43 फीसदी की मौत हत्या की वजह से हुई। अगर इन आंकड़ों की तुलना पिछले 5, 10 साल से की जाय तो पिछले 5 साल में बंदूक की वजह से हुई मौतों में 54 फीसदी और 10 साल में बंदूक की वजह से हुई मौतों में 75 फीसदी का इजाफा हुआ है। 

Maryland Mass Shooting: अमेरिका में फिर शूटिंग, मैरीलैंड में गोलीबारी की घटना में 3 की मौत और 1 सैनिक घायल

अमेरिका में बंदूक खरीदना बेहद आसान

अमेरिका में कैंडी और कपड़े की तरह बंदूकें खरीदना आसान है। साल 1791 में अमेरिका के संविधान में दूसरा संशोधन लागू किया गया था। इसके तहत अमेरिकी नागरिकों को हथियार रखने के अधिकार दिए गए थे। इसका असर यह हुआ कि अमेरिका में बड़े पैमाने पर लोगों को पास बंदूके हैं।  PEW की रिपोर्ट के अनुसार अगर राजनीतिक नजरिए से देखा जाय तो 44 फीसदी रिपब्लिकन नेताओं के साथ और 20 फीसदी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं के पास बंदूक है। इसी तरह 39 फीसदी पुरूषों और 29 फीसदी महिलाओं के पास बंदूक है। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में रहने वाले  41 फीसदी और शहरी इलाकों में 29 फीसदी लोगों कों पास बंदूके हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर