आतंकवाद के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, माली में एयरस्ट्राइक कर 50 आतंकियों को किया ढेर

France air strike on Mali: फ्रांस में पैगंबर मुहम्‍मद के कार्टून को लेकर हुए विवाद के बीच विगत दिनों में कई आतंकी घटनाएं हुई हैं। इस बीच माली में बड़ी कार्रवाई करते हुए फ्रांस ने 50 अतंकियों को मार गिराया है।

आतंकवाद के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, माली में एयरस्ट्राइक कर 50 आतंकियों को किया ढेर
आतंकवाद के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, माली में एयरस्ट्राइक कर 50 आतंकियों को किया ढेर  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • फ्रांस में विगत दिनों में कई आतंकी घटनाएं हुई हैं
  • इस बीच फ्रांसीसी बलों ने माली में बड़ी कार्रवाई की है
  • अलकायदा से जुड़े 50 आतंकियों को मार गिराया गया है

पेरिस : आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए फ्रांस ने माली में एयरस्‍ट्राइक कर 50 से अधिक आतंक‍ियों को मार गिराया है। फ्रांस की तरफ से यह कार्रवाई बुर्किना फासो और नाइजर की सीमाओं के पास एक क्षेत्र में की गई, जहां सरकारी सैनिक इस्लामिक विद्रोह को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। यह एयरस्‍ट्राइक बीते शुक्रवार यानी 30 अक्‍टूबर को ही की गई, जिसके बारे में फ्रांस की सरकार ने अब जानकारी दी है।

फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने माली की अंतरिम सरकार के सदस्यों से मुकालत के बाद सोमवार को यह जानकारी दी और कहा कि फ्रांस की सेना ने मध्‍य माली में हवाई हमले कर अल-कायदा से जुड़े 50 से अधिक जिहादियों को मार गिराया। उन्‍होंने कहा, 'माली में 30 अक्टूबर को बरखाने बल ने एक ऑपरेशन के तहत 50 से अधिक आतंकियों को मार गिराया। उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और सुसाइट जैकेट सहित अन्‍य सामग्री बरामद किए गए हैं।' बरखाने फोर्स फ्रांस की अगुवाई में एंटी-जिहादी ऑपरेशन चला रहा है।

फ्रांस में हुई हैं आतंकी घटनाएं

फ्रांस की ओर से यह कार्रवाई ऐसे समय में हुई है, जबकि हाल ही में इस यूरोपीय देश में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाए जाने को लेकर एक टीचर का सिर कलम कर दिया गया था और बाद में फ्रांस के कई अन्‍य शहरों में भी आतंकी घटनाएं हुईं। फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने हमलावरों को चेतावनी देते हुए कहा था कि हिंसा किसी भी सूरत में बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी और ऐसा करने वालों को कड़ा सबक सिखाया जाएगा।

इन आतंकी घटनाओं के बीच फ्रांस की सरकर ने अब माली में सशस्‍त्र बलों द्वारा अलकायदा से जुड़े 50 से अधिक आतंकियों को मार गिराने की बात कही है। फ्रांसीसी बलों ने इस दौरन चार आतंकियों को जिंदा भी पकड़ा है। रक्षा मंत्री पार्ली के मुताबिक, माली में फ्रांस की अगुवाई वाले बरखाने फोर्स ने आतंकियों के लगभग 30 मोटरसाइकिलों को नष्ट कर दिया, जिनसे आतंकी जा रहे थे। यहां मिराज जेट और ड्रोन की मदद से आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

फ्रांस की सरकार के मुताबिक, एयरस्‍ट्राइक में मारे गए आतंकी अलकायदा से संबद्ध थे और ग्रुप ऑफ इस्लाम एंड मुस्लिम संगठन के लिए काम करते थे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर