ब्रिटेन में गहराया सियासी संकटः दबाव के बाद इस्तीफे को बोरिस जॉनसन तैयार, जानें- नए PM की रेस में कौन आगे?

दुनिया
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Jul 07, 2022 | 15:02 IST

British PM Boris Johnson to resign: 'बीबीसी' के मुताबिक, सुबह सवेरे कई त्यागपत्रों के आने के बाद जॉनसन कन्जर्वेटिव नेता के तौर पर आज इस्तीफा दे देंगे।

Boris Johnson, UK, Britain
पीएम पद से इस्तीफा देंगे बोरिस जॉनसन। 
मुख्य बातें
  • ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन आज देश के नाम संबोधन देंगे
  • राजनीतिक संकट के बीच उनके कई मंत्री इस्तीफा दे चुके हैं
  • जॉनसन को पहले ही चले जाना चाहिए था- लेबर पार्टी के नेता

British PM Boris Johnson to resign: ब्रिटेन में सियासी गहरा गया है। गुरुवार (सात जुलाई, 2022) को वहां के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने के लिए तैयार हो गए। यह जानकारी ब्रिटिश मीडिया के हवाले से समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने दी। 

रिपोर्ट में आगे बताया गया कि चूंकि, ब्रिटिश नेता के ऊपर दबाव लगातार बढ़ रहा था, लिहाजा यूके के ट्रेजरी चीफ ने जॉनसन को इस्तीफे के लिए बुलाया था। रोचक बात है कि इस घटनाक्रम से 36 घंटे पहले ही जॉनसन ने उनकी नियुक्ति की थी। 

इस बीच, समाचार एजेंसी पीटीआई ने डाउनिंग स्ट्रीट की ओर से जारी किए गए बयान के आधार पर बताया कि जॉनसन टोरी नेता के तौर पर हटने के लिए राजी हो गए हैं। हालांकि, नए पीएम चुने जाने तक वही पीएम बने रहेंगे।

'बीबीसी' के मुताबिक, सुबह सवेरे कई त्यागपत्रों के आने के बाद जॉनसन कन्जर्वेटिव नेता के तौर पर आज इस्तीफा दे देंगे। नदीम जहवी ने जॉनसन से कहा कि उन्हें "अब चले जाना" चाहिए। यह बात उन्होंने चांसलर बनाए जाने के दो दिन बाद कही है। 

ब्रिटेनः बोरिस जॉनसन सरकार को फिर झटका! विल क्विंस समेत तीन मंत्रियों का इस्तीफा, जानिए- वजह

नए शिक्षा सचिव माइकल डोनलैन और नॉर्दर्न आयरलैंड के सचिव ब्रैन्डन लुइस ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था। यही नहीं, मंत्री हेलेन वाटले, डेमियन हिंड्स, जॉर्ज फ्रीमैन, गाय ऑपरमैन, क्रिस फिलिप और जेम्स कार्टिलिज ने भी गुरुवार सुबह अपने-अपने पदों को छोड़ दिया, जबकि बुधवार रात जॉनसन ने माइकल गोव को हटा दिया था। 

लेबर पार्टी के नेता सर कीर स्टामर ने जॉनसन के आगामी इरादे का स्वागत किया है। कहा है कि उन्हें तो बहुत पहले ही चले जाना चाहिए था। पीएम का जाना हमारे मुल्क के लिए अच्छी खबर है। ब्रिटेन को अब नई शुरुआत की जरूरत है।    

नए PM की रेस में कौन आगे? 
जॉनसन इस्तीफे के लिए राजी क्या हुए, ब्रिटेन के सियासी गलियारों में नए पीएम के नाम पर चर्चा तेज हो चली है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें को भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक का नाम भी अगले यूके पीएम की रेस में है। 42 साल के सुनक को बोरिस ने उन्हें अपनी पहली कैबिनेट में फरवरी 2022 में चुना था और सरकारी खजाने का चांसलर नियुक्त किया था। सुनक के दादा-दादी मूल रूप से पंजाब से ताल्लुक रखते हैं। उनकी दो बेटियां हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर