क्या है डिजीसाथी, कैसे करें इसका इस्तेमाल? जानें इधर

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated May 11, 2022 | 15:29 IST

डिजीसाथी डिजिटल पेमेंट प्रोडक्ट्स और सर्विस की जानकारी के लिए 24x7 हेल्पलाइन एनपीसीआई द्वारा स्थापित की गई है।

what is DigiSaathi, how to use DigiSaathi
डिजिटल पेमेंट करने वालों के लिए क्या हैं DigiSaathi के फायदे (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • डिजिटल लेनदेन को और बढ़ावा देने के लिए आरबीआई और सरकार प्रयास कर रहे हैं।
  • हाल ही में केंद्रीय बैंक ने UPI123Pay नामक फीचर भी लॉन्च किया था।
  • यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) भारतीयों द्वारा पेमेंट के लिए काफी लोकप्रिय बन गया है।

नई दिल्ली। देश में डिजिटल लेनदेन लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में जनता को बेहतर सुविधाएं देने के लिए भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर संभव प्रयास कर रहे हैं। हाल ही में भारतीय नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन (NPCI) ने डिजिटल पेमेंट प्रोडक्ट्स और सर्विस की जानकारी के लिए 24×7 हेल्पलाइन की स्थापना की थी। इसका नाम डिजीसाथी (DigiSaathi) है। 

क्या है डिजीसाथी?
इसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) द्वारा लॉन्च किया गया था। इसके जरिए ग्राहकों को कार्ड (डेबिट / क्रेडिट / प्रीपेड), यूपीआई, एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस, एटीएम, क्यूआर,  मोबाइल और नेट बैंकिंग सहित अन्य पेमेंट सिस्टम से संबंधित उनके प्रश्नों को हल करने में मदद मिलती है।

UPI 123Pay: अब फीचर फोन से भी होगी UPI पेमेंट, इंटरनेट की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

कैसे करें डिजीसाथी का इस्तेमाल?
ग्राहकों के लिए डिजिटल पेमेंट प्रोडक्ट्स और सर्विस से संबंधित सभी जानकारी तक पहुंचने के लिए डिजीसाथी व्हाट्सएप पर उपलब्ध है। डिजीसाथी व्हाट्सएप पर चैटबॉट सुविधा के माध्यम से डिजिटल पेमेंट पर सभी प्रश्नों का समाधान देता है। इसके लिए आपको +91 892 891 3333 पर मेसेज भेजना होगा। एनपीसीआई ने एक बयान में कहा कि यह सुविधा जल्द ही अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर भी उपलब्ध होगी।

अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध
ग्राहकों के लिए डिजीसाथी अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है। इसमें आप किसी भी डिजिटल पेमेंट प्रोडक्ट और सेवा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। डिजीसाथी ग्राहकों को उनके लेनदेन से संबंधित प्रश्नों के लिए भी मार्गदर्शन प्रदान करता है। यूजर्स को ज्यादा सही रिस्पॉन्स देने के लिए डिजीसाथी पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की समय-समय पर समीक्षा की जाती है।

DigiSaathi वेबसाइट और चैटबॉट सुविधा के माध्यम से www.digisaathi.info पर उपलब्ध है। टोल-फ्री कॉल के माध्यम से यह 14431 और 1800 891 3333 और व्हाट्सएप पर +91 892 891 3333 पर उपलब्ध है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर