Raksha Bandhan 2022 Gift Ideas: रक्षा बंधन पर बहन को खुश करने के लिए दें ये शानदार गिफ्ट

Raksha Bandhan 2022 Gift Ideas: रक्षा बंधन पर एक भाई अपनी बहन को जो सबसे अच्छा उपहार दे सकता है, वह है वित्तीय स्वतंत्रता का। इस साल आप अपनी बहन को निम्नलिखित वित्तीय उत्पाद गिफ्ट कर सकते हैं।

Rakha Bandhan gift ideas for your sister financial security
राखी पर बहन को देना है खास तोहफा? ये रहे कमाल के आइडिया (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • बहन के लिए गिफ्ट सिलेक्ट करना काफी सोचने वाला काम होता है।
  • अगर रक्षा बंधन के गिफ्ट को लेकर कोई भी कंफ्यूजन है तो यह खबर जरूर पढ़ें।
  • एक अच्छा फाइनेंशियल गिफ्ट देकर आप अपनी बहन का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

Raksha Bandhan 2022 Gift Ideas: रक्षा बंधन भाई - बहनों के प्यार का त्योहार है। इस साल 11 अगस्त को भद्रा का साया होने से ज्यादातर लोग 12 अगस्त को राखी मना रहे हैं। इस पावन हिंदू त्योहार में बहन अपने भाई को राखी बांधती हैं और बदले में भाई रक्षा का वचन देते हैं। इसके साथ में भाई अपनी बहनों को एक प्यारा सा तोहफा भी देते हैं। आपकी बहन कितनी भी छोटी या बड़ी क्यों न हो, उसे आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने का आपके पास सुनहरा मौका है।

अगर आपने अपनी बहन के लिए अभी तक कोई गिफ्ट नहीं सोचा है, तो आप नीचे दिए गए उपहार में से कोई गिफ्ट सिलेक्ट कर सकते हैं। 

हेल्थ इंश्योरेंस (Health insurance)
कोरोना काल के दौरान हेल्थ इंश्योरेंस का महत्व और भी बढ़ा है। बहन के लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना सबसे अच्छा तोहफा हो सकता है। यह मेडिकल इमरजेंसी के समय वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा योजना अस्पताल में भर्ती होने, डेकेयर प्रक्रियाओं, कमरे के किराए और घरेलू खर्चों की लागत को कवर करेगी।

Raksha Bandhan 2022 Date, Muhurat: रक्षा बंधन 2022 कब है, जानें 11 और 12 अगस्त के राखी बांधने के शुभ मुहूर्त

डिजिटल गोल्ड
डिजिटल गोल्ड (Digital gold) खरीदकर आप अपनी बहन को खुश कर सकते हैं। इसे इलेक्‍ट्रॉनिक फॉर्म में खरीदा जाता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने बजट के हिसाब से डिजिटल गोल्‍ड में निवेश कर सकते हैं। इसे अपने पास संभाल कर रखने का भी कोई झंझट नहीं होता है। आप इसे ऑनलाइन मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हैं।

म्यूचुअल फंड
आप अपनी बहन के लिए एक म्यूचुअल फंड (Mutual fund) चुन सकते हैं जो पिछले कुछ सालों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और उसमें उसके लिए निवेश कर सकते हैं। एक निवेशक भारत में हजारों म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश कर सकता है। निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड चुनने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से बात जरूर करें।

स्टॉक
आप शेयरों (Stocks) को भी उपहार के रूप में देकर अपनी बहन को खुश कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप अनिश्चित हैं तो आप अपने वित्तीय प्लानर से इस पर चर्चा करें।

फिक्स्ड डिपॉजिट या रिकरिंग डिपॉजिट
आप पारंपरिक वित्तीय उत्पाद- फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) या रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) भी गिफ्ट कर सकते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प माना जाता है क्योंकि इसमें कोई रिस्क नहीं होता है।

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर