चार धाम यात्रा मे नहीं होगी कोई परेशानी! बस साथ रखें ये 5 गैजेट्स

Utility News
साकेत सिंह बघेल
Updated May 19, 2022 | 17:55 IST

ऐसी यात्राओं के दौरान जगह पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध होती हैं। लेकिन, भीड़ और दूरी जैसी अन्य वजहों से ये भी संभव है कि आपको मदद मिलने में शायद देर हो जाए। ऐसे में आप अपनी यात्रा के दौरान कुछ जरूरी दवाइयां और गैजेट्स साथ रख सकते हैं। ताकी आप ऑक्सीजन लेवल, टेम्परेचर, बीपी, शुगर और हार्ट रेट को खुद से चेक कर सकें।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • चारधाम यात्रा को लेकर बीते दिनों ये खबर आई थी अब तक इसमें 41 श्रद्धालुओं की मृत्यु हो गई है
  • श्रद्धालुओं की सबसे ज्यादा मृत्यु हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट संबंधी बीमारियों और माउंटेन सिकनेस जैसी तकलीफों की वजह से हुई है
  • प्रशासन ऐसे श्रद्धालुओं से यात्रा ना करने की अपील कर रहा है, जिन्हें स्वास्थ्य संबंधी किसी भी तरह की समस्या है

चारधाम यात्रा को लेकर बीते दिनों ये खबर आई थी अब तक इसमें 41 श्रद्धालुओं की मृत्यु हो गई है। मिली जानकारी के मुताबिक श्रद्धालुओं की सबसे ज्यादा मृत्यु हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट संबंधी बीमारियों और माउंटेन सिकनेस जैसी तकलीफों की वजह से हुई है। प्रशासन ऐसे श्रद्धालुओं से यात्रा ना करने की अपील कर रहा है, जिन्हें स्वास्थ्य संबंधी किसी भी तरह की समस्या है। हालांकि, अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं। लेकिन, हाई रिस्क फैक्टर में नहीं आते और यात्रा करना चाहते हैं तो अपने साथ कुछ मेडिकल गैजेट्स साथ ले जा सकते हैं। 

ऐसी यात्राओं के दौरान जगह पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध होती हैं। लेकिन, भीड़ और दूरी जैसी अन्य वजहों से ये भी संभव है कि आपको मदद मिलने में शायद देर हो जाए। ऐसे में आप अपनी यात्रा के दौरान कुछ जरूरी दवाइयां और गैजेट्स साथ रख सकते हैं। ताकी आप ऑक्सीजन लेवल, टेम्परेचर, बीपी, शुगर और हार्ट रेट को खुद से चेक कर सकें। ये हैं साथ ले जाने के लिए कुछ मेडिकल गैजेट्स: 

सावधान! अगर आपके फोन में हैं ये 7 एंड्रॉयड ऐप्स तो इन्हें तुरंत करें डिलीट

ऑक्सीमीटर 

पहाड़ों में उंचाई पर जाने पर ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। ऐसे में ऑक्सीमीटर की मदद से ये चेक कर सकते हैं कि आपका ब्लड ऑक्सीजन लेवल कितना है और क्या आपको आपातकाल में अतिरिक्त ऑक्सीजन की जरूरत है। 

डिजिटल थर्मामीटर

अगर आपको यात्रा के दौरान बुखार जैसा कोई लक्षण दिखे तो आप डिजिटल थर्मामीटर से ये बेहद आसानी से पता कर सकते हैं कि आपको बुखार है या नहीं। ताकी आप तय कर सकें कि आपको किसी तरह की दवाई की जरूरत है या नहीं। 

डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर 

पहाड़ों में चढ़ाई के दौरान कई बार लोगों को हाई बीपी की भी शिकायत आती है। ऐसे में अगर आपको शरीर में किसी तरह कि शिकायत लगे तो डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर की मदद से अपना ब्लड प्रेशर मॉनिटर कर सकते हैं और समय रहते अलर्ट होकर जरूरी मदद ले सकते हैं। 

ग्लूकोमीटर 

ग्लूकोमीटर डायबिटीज से पीड़ित लोगों के खास काम आता है। इसकी मदद से खून में ग्लूकोज की मात्रा के बारे में जानकरी ली जाती है। इसकी मदद से आप चक्कर आने या ज्यादा थकान महसूस करने जैसी स्थिति में ब्लड शुगर लेवल चेक कर सकते हैं और जरूरी उपचार ले सकते हैं। 

ये है ब्लूटूथ कॉलिंग वाली boAt की पहली स्मार्टवॉच, पहले 1000 ग्राहकों को 3,999 रुपये में मिलेगी

स्मार्टवॉच 

इसे किसी भी तरह वैधानिक या मेडिकल इक्विपमेंट का रिप्लेसमेंट तो नहीं कहा जा सकता। लेकिन, कुछ अच्छी कंपनियों के स्मार्टवॉच आपात स्थिति में जरूर आपके काम आ सकते हैं। क्योंकि, इनमें ब्लड प्रेशर ट्रैकर, हार्ट रेट ट्रैकर, ब्लड ऑक्सीजन सेंसर और टेम्परेचर ट्रैकर जैसे हेल्थ बेस्ड फीचर्स मिलते हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर